News In Brief Education
News In Brief Education

टाटा मोटर्स और नवोदय विद्यालय समिति ने ऑटोमोटिव स्किल लैब की स्थापना की

Share Us

145
टाटा मोटर्स और नवोदय विद्यालय समिति ने ऑटोमोटिव स्किल लैब की स्थापना की
16 Jul 2024
7 min read

News Synopsis

टाटा मोटर्स Tata Motors ने नवोदय विद्यालय समिति के साथ साझेदारी में भारत भर के जवाहर नवोदय विद्यालयों में समर्पित ‘ऑटोमोटिव स्किल लैब’ स्थापित की है। इस पहल से सालाना लगभग 4,000 स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल ऑटोमोटिव स्किल्स प्रदान किया जाता है, जिनमें 30% गर्ल्स शामिल हैं।

‘ऑटोमोटिव स्किल लैब’ ‘National Education Policy 2020’ में उल्लिखित वोकेशनल कोर्सेस के अनुरूप हैं। वे सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्टूडेंट्स (कक्षा 9वीं से 12वीं) को आवश्यक सब्जेक्ट नॉलेज, हैंड्स-ऑन स्किल्स और वैल्युएबल इंडस्ट्री एक्सपोज़र से लैस करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, यह सब स्कूल प्रेमीसेस के भीतर ही। इसके अतिरिक्त स्टूडेंट्स को टाटा मोटर्स के प्लांट्स का दौरा करने, सर्विस और डीलरशिप प्रोफेशनल्स से बातचीत करने और इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के लेक्टर्स में भाग लेने का अवसर मिलता है, जिससे उन्हें वास्तविक दुनिया का एक्सपीरियंस प्राप्त होता है, और उनका नॉलेज बढ़ता है। इन लैब्स के ट्रेनिंग को टाटा मोटर्स के प्लांट स्थानों पर प्रशिक्षण मिलता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है, कि वे प्रैक्टिकल स्किल्स सिखाने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। इस इमर्सिव लर्निंग का एक उदाहरण पुणे में स्किल लैब में स्टूडेंट्स द्वारा निर्मित ई-रिक्शा है।

प्रोग्राम के सफल समापन पर स्टूडेंट्स को टाटा मोटर्स और एनवीएस से जॉइंट सर्टिफिकेट्स प्राप्त होते हैं। स्कूली शिक्षा के बाद स्टूडेंट्स Diploma in Manufacturing Technology करने का ऑप्शन चुन सकते हैं, जिसमें टाटा मोटर्स की मैन्युफैक्चरिंग सुविधाओं में फुल स्टिपेन्ड और ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग शामिल है। ऑप्शनल रूप से जो लोग टाटा मोटर्स के साथ जारी रखने में रुचि रखते हैं, वे चुनिंदा इंजीनियरिंग संस्थानों के सहयोग से 3.5 साल के एग्जीक्यूटिव एजुकेशन प्रोग्राम के माध्यम से इंजीनियरिंग में बीटेक का ऑप्शन चुन सकते हैं, जिससे पांच साल बाद स्थायी रोजगार मिल सकता है।

टाटा मोटर्स के सीएसआर हेड विनोद कुलकर्णी Vinod Kulkarni CSR Head at Tata Motors ने कहा "हमारी ऑटोमोटिव स्किल लैब्स भारत में उभरते ऑटोमोटिव सेक्टर के लिए प्रासंगिक रोजगार योग्य कौशल के साथ वंचित समुदायों के युवाओं को सशक्त बनाती हैं। 'Skill India Mission' में योगदान करते हुए यह प्रोग्राम स्टूडेंट्स में इनोवेटिव थिंकिंग, entrepreneurial स्पिरिट, एनालिटिकल मिंडसेट और क्रिटिकल कम्युनिकेशन स्किल्स पैदा करता है। स्टूडेंट्स की उत्साही प्रतिक्रिया ने भविष्य के लीडर्स को सशक्त बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत किया है, जो ग्लोबल स्टेज पर भारत की प्रमुखता में योगदान देंगे जैसा कि विकसित भारत @2047 द्वारा परिकल्पित किया गया है।"

2023 में इस प्रोग्राम के 1,600 से अधिक स्टूडेंट्स ने Automotive Skill Development Council द्वारा आयोजित National Automobile Olympiad में भाग लिया, जिसमें 17 स्टूडेंट्स कम्पटीशन के दूसरे चरण में आगे बढ़े।