News In Brief Auto
News In Brief Auto

टाटा कर्व और कर्व.ईवी को 5-स्टार भारत NCAP सेफ्टी रेटिंग मिली

Share Us

64
टाटा कर्व और कर्व.ईवी को 5-स्टार भारत NCAP सेफ्टी रेटिंग मिली
17 Oct 2024
6 min read

News Synopsis

होमग्रोन ऑटोमेकर टाटा मोटर्स Tata Motors के कूप एसयूवी के रूप में लेटेस्ट एडिशन्स कर्व और कर्व.ईवी दोनों को भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम Bharat New Car Assessment Program क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जो विभिन्न इम्पैक्ट सिनेरियो में व्हीकल्स के सेफ्टी परफॉरमेंस का इवेलुएट करता है।

टाटा कर्व, जिसमें एक ICE है, और AOP के लिए अधिकतम 32 में से 29.50 अंक प्राप्त किए, जबकि इलेक्ट्रिक वैरिएंट कर्व.ईवी ने उसी कैटेगरी में 30.81 अंक का थोड़ा अधिक स्कोर प्राप्त किया।

COP के लिए कर्व ICE ने 49 में से 43.66 अंक प्राप्त किए, जबकि कर्व.ईवी ने 44.83 अंक अर्जित किए।

64 किमी/घंटा की स्पीड पर किए गए फ्रंटल ऑफसेट बैरियर टेस्ट में टाटा कर्व ने ड्राइवर और सामने बैठे पैसेंजर को मज़बूत सुरक्षा प्रदान की, और 16 में से 14.65 अंक प्राप्त किए। इस टेस्ट में कर्व.ईवी ने अपने आईसीई समकक्ष से बेहतर प्रदर्शन किया, और 15.66 अंक प्राप्त किए।

दोनों मॉडलों ने साइड मूवेबल डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में भी अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें कर्वव ने 14.85 अंक और कर्वव.ईवी ने 15.15 अंक प्राप्त किए, जो साइड-इम्पैक्ट टकरावों में पैसेंजर्स की सुरक्षा के उच्च स्तर को दर्शाता है।

चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन रेटिंग्स डायनेमिक क्रैश परफॉरमेंस और चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम की स्थापना में आसानी को दर्शाती हैं। टाटा कर्व ने चाइल्ड सेफ्टी के लिए डायनेमिक टेस्ट में 22.66 अंक प्राप्त किए, जबकि कर्व.ईवी ने 23.83 अंक प्राप्त किए। दोनों व्हीकल्स को CRS इंस्टॉलेशन कैटेगरी में पूरे अंक (12 में से 12) मिले और चाइल्ड सेफ्टी के लिए ओवरआल व्हीकल असेसमेंट में 13 में से 9.0 अंक प्राप्त किए। ये रेटिंग्स टाटा कर्व के सभी ICE और EV वेरिएंट पर लागू होती हैं।

टाटा कर्व ने फ्रंटल ऑफसेट बैरियर टेस्ट में ड्राइवर और पैसेंजर दोनों के सिर, गर्दन, छाती और पैरों के लिए अच्छी सुरक्षा प्रदान की। इसने साइड मूवेबल बैरियर टेस्ट में भी अच्छा प्रदर्शन किया, सिर और पेट की सुरक्षा की, साथ ही साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट ने सिर और छाती के लिए मजबूत सुरक्षा का प्रदर्शन किया। इसी तरह कर्व.ईवी ने फ्रंटल ऑफसेट बैरियर और साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट में मजबूत सुरक्षा प्रदान की, हालांकि साइड बैरियर टेस्ट में इसकी छाती की सुरक्षा को "adequate" माना गया।

दोनों मॉडल स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स की एक रेंज से सुसज्जित हैं, जिसमें छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, सीटबेल्ट रिमाइंडर, पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन सिस्टम और चाइल्ड सीट के लिए आईएसओफिक्स माउंट शामिल हैं। ये फीचर्स पैसेंजर्स की सुरक्षा को बढ़ाती हैं, और भारत एनसीएपी द्वारा दी गई हाई सेफ्टी रेटिंग में योगदान करती हैं।

कर्व मॉडल के अलावा इस सप्ताह की शुरुआत में टाटा नेक्सन ICE को भी भारत NCAP से सराहनीय सेफ्टी रेटिंग मिली। नेक्सन ने एडल्ट और चाइल्ड दोनों की सुरक्षा के लिए 5-स्टार रेटिंग हासिल की। ​​हाल ही में किए गए अस्सेस्मेंट्स में नेक्सन ने एडल्ट आक्यपन्ट प्रोटेक्शन के लिए 32 में से 29.41 अंक और बच्चे की सुरक्षा के लिए 49 में से 43.83 अंक हासिल किए।

इस बीच Citroen Basalt को Bharat NCAP द्वारा किए गए क्रैश टेस्ट में 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। यह रेटिंग SUV-कूप के सभी वेरिएंट पर लागू होती है, जिसमें नैचुरली एस्पिरेटेड और टर्बोचार्ज्ड मॉडल दोनों शामिल हैं।

Basalt ने एडल्ट आक्यपन्ट प्रोटेक्शन के लिए 32 में से 26.19 अंक और चाइल्ड आक्यपन्ट प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 35.90 अंक प्राप्त किए। यह Citroen Basalt को Bharat NCAP टेस्टिंग से गुजरने वाला पाँचवाँ मॉडल और टेस्ट किया जाने वाला पहला नॉन-टाटा मॉडल बनाता है, जिसने टाटा हैरियर, सफारी, नेक्सन ईवी और पंच ईवी के बाद 5-स्टार रेटिंग से नीचे स्कोर किया है।