News In Brief Auto
News In Brief Auto

Raptee.HV ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Raptee T 30 लॉन्च किया

Share Us

86
Raptee.HV ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Raptee T 30 लॉन्च किया
15 Oct 2024
6 min read

News Synopsis

चेन्नई स्थित ईवी स्टार्टअप रैप्टी.एचवी Raptee.HV ने भारत की पहली हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च की है, जिसे दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल की जा रही टेक्नोलॉजी के साथ विकसित किया गया है। Raptee T 30 नाम की यह अपनी तरह की पहली मोटरसाइकिल है, जो कारों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले यूनिवर्सल चार्जिंग स्टैंडर्ड्स का उपयोग करती है। सरल शब्दों में यह CCS2 चार्जिंग पोर्ट का उपयोग करती है। इस मोटरसाइकिल की एक्स-शोरूम कीमत ₹2.39 लाख है।

Raptee.HV T 30: Range & Performance

रैप्टी.एचवी मोटरसाइकिल की आईडीसी एस्ट रेंज लगभग 200 किमी है, और सिंगल चार्ज पर इसकी रियल-वर्ल्ड रेंज 150 किमी से अधिक है। कंपनी का दावा है, कि यह 3.5 सेकंड से भी कम समय में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ सकती है।

Raptee.HV T 30: Battery & Charging Time

5.4 kWh बैटरी पैक IP67-रेटेड है, और 3.3 kW चार्जर के ज़रिए 20-80 प्रतिशत चार्ज होने में 60 मिनट लगते हैं। फ़ास्ट चार्जर के ज़रिए यही काम सिर्फ़ 30 मिनट में किया जा सकता है। साथ ही ब्रांड बैटरी पैक पर 8 साल या 80,000 किलोमीटर की वारंटी दे रहा है।

Raptee.HV T 30: Specifications

टी 30 में 17 इंच के रिम्स लगे हैं, जिसमें आगे की तरफ 110 सेक्शन का टायर और पीछे की तरफ 150 सेक्शन का टायर है। इसके अलावा सस्पेंशन में आगे की तरफ 37 मिमी यूएसडी फोर्क्स और पीछे की तरफ टेलिस्कोपिक शॉक एब्जॉर्बर शामिल हैं। ब्रेकिंग का काम आगे की तरफ 320 मिमी रोटर और पीछे की तरफ 230 मिमी डिस्क द्वारा किया जाता है।

Raptee.HV T 30: Colours & Features

मोटरसाइकिल में 3 राइडिंग मोड और 7-इंच एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सहित बेहतर राइडिंग अनुभव के लिए एडवांस्ड सॉफ्टवेयर फीचर्स हैं। यह कनेक्टेड फीचर्स से भी सुसज्जित है। इसके चार रंग उपलब्ध हैं, हॉरिजॉन रेड, आर्कटिक व्हाइट, मर्करी ग्रे और एक्लिप्स ब्लैक।

Raptee.HV T 30: Delivery Timeline

जनवरी से चेन्नई और बैंगलोर में डिलीवरी शुरू करते हुए Raptee.HV इन सिलेक्टेड मार्केट्स में मिड-प्रीमियम मोटरसाइकिलों की प्रवृत्ति और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाने के आधार पर अन्य प्रमुख शहरों में विस्तार करने की योजना बना रहा है। Raptee.HV चेन्नई में मुख्यालय में एक फैक्ट्री-इंटीग्रेटेड एक्सपीरियंस सेंटर "टेक स्टोर.HV" के साथ आ रहा है, जो मोटरसाइकिलों के निर्माण के तरीके को दिखाने के लिए फैक्ट्री टूर सहित पूर्ण इमर्सिव अनुभव प्रदान करेगा। एक सहज कस्टमर अनुभव सुनिश्चित करने के लिए Raptee.HV में ट्रेडिशनल ब्रिक एंड मोर्टार मॉडल के अलावा डायरेक्ट टू कंज्यूमर ऑफरिंग्स की एक वाइड रेंज होगी।

Raptee.HV के को-फाउंडर और सीईओ दिनेश अर्जुन Dinesh Arjun Co-Founder & CEO Raptee.HV ने कहा "हमारा लक्ष्य कभी भी ICE मोटरसाइकिल का इलेक्ट्रिक वर्शन बनाना नहीं था, बल्कि वास्तव में पिओनीरिंग टेक के साथ मोटरसाइकिलिंग के साथ न्याय करना था। हमने एडवांस्ड इलेक्ट्रिक कार टेक का मूल लिया है, और इसे मोटरसाइकिलों के लिए इंजीनियर किया है। भारत की पहली हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करना शुरू से ही एक टेक्निकल चुनौती थी। पिछले 5 वर्षों में Raptee की अद्भुत टीम को 2 व्हीलर पर HV को संभव बनाने के लिए पूरी आर्चिटरेक्टर को खरोंच से बनाना पड़ा है। हम सफल हुए हैं, यह इस बात का प्रमाण है, कि सही विज़न और इनोवेशन पर ध्यान केंद्रित करने से क्या हासिल किया जा सकता है। हमारा मानना ​​है, कि हमारी HV टेक्नोलॉजी पहेली का वह खोया हुआ टुकड़ा है, जो मोटरसाइकिलों के इलेक्ट्रिफिकेशन को गति देगा और भविष्य में मोटरसाइकिलों के निर्माण में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा।"

रैप्टी.एच.वी. ने ब्लूहिल कैपिटल और अर्था99 वेंचर्स के नेतृत्व में अपने प्री-सीरीज ए राउंड के फंड जुटाने का काम पूरा कर लिया है, और यह अपने प्रोडक्शन में तेजी लाने, डीलरशिप एक्सपेंशन और अन्य राज्यों में ई-बाइक की शुरुआत करने के लिए नए और मौजूदा इन्वेस्टर्स से सीरीज ए राउंड के फंड जुटाने के अंतिम चरण में है, जिससे इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मार्केट में इसकी वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।