एनवीडिया दुनिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी बनकर एप्पल को चुनौती देने के लिए वापस आई

Share Us

94
एनवीडिया दुनिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी बनकर एप्पल को चुनौती देने के लिए वापस आई
15 Oct 2024
8 min read

News Synopsis

एनवीडिया ने सोमवार को रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ, जो दुनिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी के रूप में एप्पल को पछाड़ने के करीब पहुंच गई। एआई चिपमेकर के शेयरों में 2.4% की उछाल आई, जो $138.07 पर बंद हुआ, इन्वेस्टर्स के अपने नेक्स्ट-जनरेशन प्रोसेसर की मांग में बढ़ते विश्वास से प्रेरित था। लेटेस्ट स्टॉक उछाल ने एनवीडिया के मार्केट वैल्यू को $3.39 ट्रिलियन तक पहुंचा दिया, जो एप्पल के $3.52 ट्रिलियन से थोड़ा कम है, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट के $3.12 ट्रिलियन से आगे है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बूम में एक प्रमुख प्लेयर एनवीडिया को अल्फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट और अमेज़ॅन जैसी टेक दिग्गजों के बीच कम्पटीशन से बहुत लाभ हुआ है, जो सभी तेजी से आगे बढ़ते एआई क्षेत्र पर हावी होने का प्रयास कर रहे हैं। टीडी कोवेन के अनलिस्ट्स ने इस भावना को दोहराया, इस बात पर जोर देते हुए कि एआई में शामिल प्रमुख कंपनियां "Prisoner's Dilemma" में फंस गई हैं, जहां प्रत्येक को पीछे छूटने से बचने के लिए भारी निवेश जारी रखना चाहिए।

अपने अपकमिंग ब्लैकवेल चिप के लिए देरी से प्रोडक्शन शुरू होने के बावजूद एनवीडिया ने इन्वेस्टर्स को आश्वस्त किया कि मौजूदा एआई चिप की मांग मजबूत बनी हुई है। टीडी कोवेन ने एक रिपोर्ट में एनवीडिया के लिए अपने $165 मूल्य लक्ष्य की पुष्टि की और कंपनी को अपना “टॉप पिक” बनाए रखा।

जून की शुरुआत में Nvidia ने कुछ समय के लिए दुनिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी का खिताब हासिल किया था, लेकिन Microsoft ने उसे पीछे छोड़ दिया। तब से तीन टेक दिग्गज Nvidia, Apple और Microsoft महीनों से मार्केट कैप के मामले में कड़ी कम्पटीशन में हैं।

तिमाही आय सीजन के करीब आते ही एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट दोनों ने मामूली बढ़त दिखाई, एप्पल में लगभग 2% की वृद्धि हुई और माइक्रोसॉफ्ट में 0.7% की वृद्धि हुई, जिससे S&P 500 को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने में मदद मिली। एनवीडिया, एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट अब कंबाइंड रूप से सूचकांक के कुल वजन का लगभग 20% हिस्सा रखते हैं, जो मार्केट की गतिविधियों पर उनके महत्वपूर्ण प्रभाव को रेखांकित करता है।

आने वाले दिनों में Nvidia के पार्टनर ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी द्वारा तिमाही लाभ में 40% की वृद्धि की रिपोर्ट करने की उम्मीद है, जो Nvidia के AI प्रोसेसर की बढ़ती मांग से प्रेरित है। अनलिस्ट्स के अनुसार AI डेटा सेंटर की बढ़ती ज़रूरत Nvidia के एनुअल रेवेनुए को दोगुना से भी ज़्यादा बढ़ाकर लगभग $126 बिलियन करने की संभावना है।

जबकि एनवीडिया की उल्लेखनीय रैली ने ब्रॉडर मार्केट को उत्साहित किया है, कुछ निवेशक सतर्क बने हुए हैं, उन्हें चिंता है, कि अगर टेक्नोलॉजी पर खर्च में मंदी के संकेत दिखाई देने लगे तो एआई के लिए उत्साह कम हो सकता है। हालाँकि अभी के लिए एनवीडिया एआई क्रांति के मामले में सबसे आगे है, ग्लोबल मार्केट रैंकिंग में टॉप स्थान के करीब पहुँच रहा है।