ओलंपिक सक्सेस के बाद नीरज चोपड़ा और मनु भाकर की ब्रांड वैल्यू बढ़ी

Share Us

247
ओलंपिक सक्सेस के बाद नीरज चोपड़ा और मनु भाकर की ब्रांड वैल्यू बढ़ी
23 Aug 2024
7 min read

News Synopsis

भारत के टॉप जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और शूटिंग सेंसेशन मनु भाकर ने हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक में तिरंगा लहराया। नीरज चोपड़ा ने पाकिस्तान के अरशद नदीम से पीछे रहकर सिल्वर मेडल जीता, जबकि मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग और सरबजोत सिंह के साथ मिक्स टीम 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग में दो ब्रोंज मेडल जीते। फ्रांस की राजधानी में उनकी उपलब्धियों की बदौलत दोनों इंडियन एथलीटों की ब्रांड वैल्यू में भारी उछाल आया है। कई कंपनियों ने बड़े डील्स करने के लिए उनसे संपर्क किया है।

2021 में टोक्यो ओलंपिक चैंपियन बनने के बाद नीरज चोपड़ा Neeraj Chopra ग्लोबल स्टार बन गए थे। वैल्यूएशन के मामले में उन्होंने पहले ही कई इंडियन क्रिकेटर्स को पीछे छोड़ दिया है। पेरिस ओलंपिक से पहले नीरज चोपड़ा T20 World Cup विनर हार्दिक पांड्या के बराबर थे। लेकिन अब उनसे इंडियन ऑलराउंडर से आगे निकलने की उम्मीद है।

पेरिस ओलंपिक Paris Olympics से पहले नीरज चोपड़ा की वैल्यूएशन 29.6 मिलियन डॉलर थी, जो अब बढ़कर 40 मिलियन डॉलर हो गई है, और हाल ही में हुए Summer Games में भाग लेने से पहले पूर्व World Champion पहले से ही भारत में सबसे अधिक वैल्यू वाले नॉन-क्रिकेटर थे।

मनु भाकर के पास पहले प्रति डील 25 लाख की एनफोर्समेंट फीस थी, और उनके शानदार पेरिस ओलंपिक कैंपेन के बाद यह आंकड़ा आसमान छू गया है। 22 वर्षीय शूटर पहले ही कई कॉन्ट्रैक्ट्स पर सहमत हो चुकी है, जिसमें लगभग 40 ब्रांड उसके साथ कॉन्ट्रैक्ट करने में रुचि रखते हैं।

मनु भाकर का प्रबंधन करने वाली आईओएस स्पोर्ट्स एंड एंटरटेनमेंट के सीईओ नीरव तोमर के अनुसार उन्हें प्रमुख सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड थम्सअप ने 1.5 करोड़ के भारी डील पर साइन किया है।

इस बीच विनेश फोगट को भी पेरिस ओलंपिक से बाहर किए जाने के बावजूद कई ब्रांड्स ने अप्रोच किया है। वह महिलाओं की 50 किलोग्राम कम्पटीशन के फाइनल में पहुंचीं, लेकिन फाइनल से पहले वेट-इन टेस्ट में फेल हो गईं। उनके शेयर की कीमत 25 लाख से बढ़कर करीब 1 करोड़ हो गई है।

पेरिस ओलंपिक में इंडियन कंटिंजेंट ने कुल छह मेडल जीते। नीरज चोपड़ा को छोड़कर कोई भी एथलीट सिल्वर मेडल नहीं जीत सका। दूसरी ओर मनु भाकर बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु के बाद दो ओलंपिक मेडल जीतने वाली भारत की दूसरी महिला एथलीट बन गईं।