नैसकॉम और मेटा ने ओपन सोर्स जेनरेटिव एआई ग्रैंड चैलेंज लॉन्च किया

Share Us

138
नैसकॉम और मेटा ने ओपन सोर्स जेनरेटिव एआई ग्रैंड चैलेंज लॉन्च किया
26 Jul 2024
7 min read

News Synopsis

विभिन्न सेक्टर्स में ओपन-सोर्स टेक्नोलॉजीज का उपयोग करके GenAI सलूशन बनाने के लिए स्टार्टअप और डेवलपर कम्युनिटी को अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से नैसकॉम ने मेटा के साथ साझेदारी में ओपन-सोर्स जेनरेटिव AI ग्रैंड चैलेंज लॉन्च किया है। Ministry of Electronics and IT के तहत Centre for Development of Advanced Computing टेक्नोलॉजी पार्टनर है, और कंप्यूट इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ सहायता करेगा। इस चुनौती का उद्देश्य सोसाइटी और बिज़नेस पर इन इनोवेशन के संभावित सामाजिक-आर्थिक प्रभाव को प्रदर्शित करना है।

GenAI डिजिटल लैंडस्केप को बदल रहा है, एफिशिएंसी, इनोवेशन और ग्रोथ को बढ़ा रहा है। ओपन-सोर्स AI टूल्स टेक्नोलॉजी का लोकतंत्रीकरण करते हैं, जिससे डेवलपर्स मिनिमल रिसोर्सेज के साथ एडवांस्ड सलूशन बनाने में सक्षम होते हैं, जिससे AI जागरूकता और अपनाने में वृद्धि होती है। ये टूल्स शेयर ज्ञान, अनुकूलन और कम विकास लागत के माध्यम से इनोवेशन को गति देते हैं, जिससे यूजर्स को बेहतर परफॉरमेंस, ट्रांसपेरेंसी, सिक्योरिटी और एक्सेसिबिलिटी का लाभ मिलता है।

इस चुनौती का उद्देश्य डेवलपर्स और प्रॉब्लम सॉल्वर्स के एक कम्युनिटी को बढ़ावा देना है, जो ओपन-सोर्स और जेनएआई टेक्नोलॉजीज के साथ सहयोग कर सकते हैं, और उनका समर्थन कर सकते हैं। इसका उद्देश्य व्यापक अपनाने को बढ़ावा देने के लिए संबंधित सेक्टर्स में इंडस्ट्री के लीडर्स के साथ टॉप सलूशन को जोड़ना भी है।

नैसकॉम एआई के हेड अंकित बोस ने कहा "यह चुनौती ओपन-सोर्स एआई विकास का समर्थन करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। ओपन-सोर्स टूल्स के साथ डेवलपर्स को सशक्त बनाकर, हम महत्वपूर्ण सामाजिक-आर्थिक प्रभाव डाल सकते हैं। हम ऐसे क्रिएटिव सलूशन देखने के लिए उत्सुक हैं, जो वास्तविक दुनिया की समस्याओं का समाधान करें और व्यापक एआई इकोसिस्टम में योगदान दें।"

मेटा के वाईस प्रेजिडेंट और हेड शिवनाथ ठुकराल Shivnath Thukral Vice President and Head Meta ने कहा "खुले तौर पर उपलब्ध एआई मॉडल इंडियन डेवलपर्स को एजुकेशन, एंटरप्राइज और ई-गवर्नेंस जैसे क्षेत्रों में एप्लीकेशन के लिए इनोवेटिव सलूशन बनाने में सक्षम बनाकर कटिंग-एज एआई टेक्नोलॉजी तक पहुँच को लोकतांत्रिक बनाने में मदद करते हैं। ओपन इनोवेशन इकनोमिक ग्रोथ को अनलॉक करने के लिए स्फेटी और इनोवेशन को बढ़ावा देते हुए भारत की एआई क्षमताओं को और विकसित कर सकता है।"

ग्रैंड चैलेंज के लिए नैसकॉम और मेटा एजुकेशन, एंटरप्राइज और ई-गवर्नेंस जैसे क्षेत्रों में इम्पैक्टफुल सलूशन बनाने के लिए जनरेटिव एआई स्टार्टअप और डेवलपर्स को आमंत्रित कर रहे हैं। इस पहल के माध्यम से पार्टिसिपेंट्स को अपनी टेक्नोलॉजी स्टैक की व्याख्या करते हुए अवधारणा का प्रमाण प्रदान करना होगा और अंततः अपने सलूशन का एक कार्यशील डेमो प्रदर्शित करना होगा। पार्टिसिपेंट्स  को अपने टेक्नोलॉजी स्टैक के हिस्से के रूप में ओपन-सोर्स टेक्नोलॉजीज का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

विनर्स का चयन उद्योग और शिक्षा जगत के सीनियर एआई लीडर्स द्वारा किया जाएगा। प्रत्येक केटेगरी में विनर्स को 4 लाख रुपये तक की पुरस्कार राशि मिलेगी और प्रत्येक केटेगरी में उपविजेता को 1 लाख तक की पुरस्कार राशि मिलेगी। ग्रैंड चैलेंज के दौरान पार्टिसिपेंट्स को अपने प्रोजेक्ट को बेहतर बनाने के लिए उद्योग के सीनियर पेशेवरों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।

TWN In-Focus