Jio दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला 5G FWA प्रोवाइडर बनकर उभरा

Share Us

109
Jio दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला 5G FWA प्रोवाइडर बनकर उभरा
15 Oct 2024
7 min read

News Synopsis

रिलायंस जियो Reliance Jio ग्लोबल स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला 5G फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस प्रोवाइडर है। कंपनी ने कहा कि भारत में इसकी जियोएयर फाइबर ऑफरिंग ने फिस्कल ईयर की दूसरी तिमाही में सब्सक्राइबर की संख्या में तीन गुना वृद्धि की है।

"हम घरेलू मोर्चे पर अच्छी प्रगति कर रहे हैं। हम अपने जियोएयर फाइबर ऑफरिंग के साथ ग्लोबल स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस प्रोवाइडर हैं। हम 2.8 मिलियन सब्सक्राइबर्स तक पहुँच गए हैं, जो इस तिमाही में एयर फाइबर के साथ हमारे सब्सक्राइबर बेस को लगभग दोगुना कर देता है, और रन रेट में काफी वृद्धि हुई है, "जियो प्लेटफ़ॉर्म के सीनियर वाईस प्रेजिडेंट अंशुमान ठाकुर ने कहा।

जियो प्लेटफॉर्म्स के प्रेजिडेंट किरण थॉमस Kiran Thomas President at Jio Platforms ने कहा कि टेलीकॉम कंपनी का अगला लक्ष्य 5G-बेस्ड जियोएयर फाइबर और वायर्ड जियोफाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस की मदद से हर महीने लगभग दस लाख घरों को जोड़ना है।

किरण थॉमस ने कहा "5G हमारी होम ब्रॉडबैंड सर्विस को सशक्त बना रहा है, और इसने घरों के लिए हमारी अधिग्रहण दर को तेज कर दिया है। हम हर तिमाही में 0.6 मिलियन थे, लेकिन सितंबर तिमाही में हमने मुख्य रूप से जियोएयरफाइबर का उपयोग करने वाले घरों के मामले में वृद्धि को तीन गुना कर दिया।" "हम देखते हैं, कि अभी भी बहुत अधिक अनुकूलन और स्केल-अप है, जो हम कर सकते हैं। हमारा अगला लक्ष्य हर महीने लगभग 1 मिलियन घरों को जोड़ना है। इसलिए यह वह गति है, जिस पर हम जियोएयरफाइबर की बदौलत अपनी होम ब्रॉडबैंड सर्विस को बढ़ाने में सक्षम हैं," उन्होंने कहा।

अंशुमान ठाकुर ने कहा कि जियो ने दूसरी तिमाही में सिम कंसोलिडेशन देखा, हालांकि टैरिफ बढ़ाए जाने के समय की तुलना में कम तीव्रता के साथ, और उम्मीद है, कि यह कम हो जाएगा।

"हम 5G सर्विस के साथ मार्केट लीडरशिप का निर्माण जारी रखते हैं, 148 सब्सक्राइबर्स 5G पर स्विच कर रहे हैं, जो वायरलेस डेटा टैरिफ का 24% योगदान देता है। हम सर्विस की गति और डिलीवरी की प्रकृति से खुश हैं। हमें उम्मीद है, कि इसमें सुधार जारी रहेगा, हमें उम्मीद है, कि डेटा ट्रैफ़िक बढ़ता रहेगा, "अंशुमान ठाकुर ने कहा।

टैरिफ बढ़ोतरी और बेहतर सब्सक्राइबर मिक्स की वजह से जियो का ARPU एक साल पहले की तुलना में 7.4 फीसदी बढ़कर 195.1 रुपये हो गया। जियो ने कहा कि टैरिफ बढ़ोतरी का पूरा असर अगली 2-3 तिमाहियों में महसूस किया जाएगा।

अंशुमान ठाकुर ने कहा "एआरपीयू लगातार बढ़ रहा है, टैरिफ वृद्धि का प्रभाव है, लेकिन इसके अलावा कस्टमर अपग्रेड और सब्सक्राइबर्स में सुधार के साथ हायर प्लान्स पर जाने वाले कस्टमर्स और कुछ एडिशनल सर्विस जो हम कस्टमर्स को बेचने में सक्षम हैं, वे भी एपीआरयू में वृद्धि में योगदान करते हैं।" "कुछ सिम कंसोलिडेशन और रिचार्ज में देरी हमने तिमाही में देखी, सब्सक्राइबर बेस में 10.9 मिलियन की कमी आई, लेकिन एपीआरयू में मजबूत वृद्धि से इसकी भरपाई हो गई।"

यूज़र्स की दृष्टि से भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने 5,445 करोड़ का तिमाही लाभ दर्ज किया, जो एक वर्ष पूर्व इसी तिमाही के 4,863 करोड़ से 12 प्रतिशत अधिक है।