ISRO ने EOS-08 अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट लॉन्च किया

Share Us

170
ISRO ने EOS-08 अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट लॉन्च किया
16 Aug 2024
6 min read

News Synopsis

Indian Space Research Organisation ने शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से Earth Observation Satellite-8 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। यह Small Satellite Launch Vehicle का उपयोग करके अपनी थर्ड और फाइनल डेवलपमेंटल फ्लाइट में किया गया।

इसरो ने कहा "एसएसएलवी की थर्ड डेवलपमेंटल फ्लाइट सफल रही। SSLV-D3 ने EOS-08 को कक्षा में सटीक रूप से स्थापित किया। यह इसरो/डॉस के SSLV डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के सफल समापन का प्रतीक है। टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के साथ इंडियन इंडस्ट्री और NSIL इंडिया अब कमर्शियल मिशनों के लिए SSLV का प्रोडक्शन करेंगे।"

लॉन्च के लिए साढ़े छह घंटे की उल्टी गिनती सुबह 2:47 बजे शुरू हुई।

इसरो ने कहा कि एक वर्ष की अवधि के लिए डिजाइन किए गए ईओएस-08 मिशन के प्राथमिक उद्देश्यों में एक माइक्रोसैटेलाइट विकसित करना, माइक्रोसैटेलाइट बस के साथ कम्पेटिबल पेलोड इंस्ट्रूमेंट्स बनाना और भविष्य के ऑपरेशनल सैटेलाइट के लिए आवश्यक नई टेक्नोलॉजीज को शामिल करना शामिल है।

यह सैटेलाइट माइक्रोसैट/आईएमएस-1 बस पर बनाया गया है, और इसमें तीन प्रमुख पेलोड हैं: इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल इन्फ्रारेड पेलोड (ईओआईआर), ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम-रिफ्लेक्टोमेट्री पेलोड (जीएनएसएस-आर), और एसआईसी यूवी डोसिमीटर।

ईओआईआर पेलोड को दिन और रात दोनों समय मिड-वेव आईआर (एमआईआर) और लॉन्ग-वेव आईआर (एलडब्ल्यूआईआर) बैंड में इमेज को कैप्चर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, सैटेलाइट-बेस्ड सर्विलांस, डिजास्टर मॉनिटरिंग, ​​एनवायर्नमेंटल मॉनिटरिंग, ​​फायर डिटेक्शन, वॉलकनिक एक्टिविटी ऑब्जरवेशन और इंडस्ट्रियल और पावर प्लाट डिजास्टर मॉनिटरिंग जैसे एप्लीकेशन के लिए। जीएनएसएस-आर पेलोड ओसियन सरफेस विंड एनालिसिस, साइल मॉइस्चर असेसमेंट, हिमालयी क्षेत्र में क्रायोस्फीयर स्टडीज, बाढ़ का पता लगाने और इनलैंड वाटरबॉडी का पता लगाने जैसे एप्लीकेशन के लिए जीएनएसएस-आर-बेस्ड रिमोट सेंसिंग का उपयोग करने की क्षमता को प्रदर्शित करता है।

EOS-08 सैटेलाइट मेनफ्रेम सिस्टम जैसे कि इंटीग्रेटेड एवियोनिक्स सिस्टम जिसे कम्युनिकेशन, बेसबैंड, स्टोरेज और पोजिशनिंग (CBSP) पैकेज के रूप में जाना जाता है, और एक महत्वपूर्ण प्रगति को चिह्नित करता है, जो कई कार्यों को एक सिंगल, एफ्फिसिएंट यूनिट में जोड़ता है। यह सिस्टम कमर्शियल ऑफ-द-शेल्फ (COTS) कंपोनेंट्स और इवैल्यूएशन बोर्डों का उपयोग करके कोल्ड रिडंडेंट सिस्टम के साथ डिज़ाइन किया गया है, जो 400 GB तक डेटा स्टोरेज का समर्थन करता है। 

इसके अतिरिक्त सैटेलाइट में PCB के साथ एम्बेडेड एक स्ट्रक्चरल पैनल, एक एम्बेडेड बैटरी, एक माइक्रो-DGA (डुअल जिम्बल एंटीना), एक M-PAA (फेज़्ड एरे एंटीना) और एक फ्लेक्सिबल सोलर पैनल शामिल है, जिनमें से प्रत्येक ऑनबोर्ड टेक्नोलॉजी प्रदर्शन के लिए प्रमुख कंपोनेंट्स के रूप में कार्य करता है।