अदार पूनावाला ने रिलायंस को पछाड़कर करण जौहर की धर्मा में 50% हिस्सेदारी खरीदी

Share Us

89
अदार पूनावाला ने रिलायंस को पछाड़कर करण जौहर की धर्मा में 50% हिस्सेदारी खरीदी
21 Oct 2024
7 min read

News Synopsis

एक ऐतिहासिक डील में जिसने बॉलीवुड और बिज़नेस जगत दोनों का ध्यान खींचा है, अदार पूनावाला ने इंडस्ट्री जगत की दिग्गज कंपनियों रिलायंस और सारेगामा को पीछे छोड़ते हुए करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस में बड़ी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। बॉलीवुड प्रोडक्शन हाउस के अनुसार पूनावाला की सेरेन एंटरटेनमेंट ने 1,000 करोड़ में धर्मा में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है, जबकि जौहर शेष 50 प्रतिशत ओनरशिप अपने पास रखेंगे।

अदार पूनावाला ने कहा "मुझे अपने दोस्त करण जौहर के साथ हमारे देश के सबसे आइकोनिक प्रोडक्शन हाउस में से एक के साथ साझेदारी करने का अवसर पाकर खुशी हो रही है। हमें उम्मीद है, कि हम धर्मा का निर्माण और विकास करेंगे और आने वाले वर्षों में और भी अधिक ऊंचाइयों को छुएंगे।"

धर्मा प्रोडक्शंस के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन करण जौहर Karan Johar Executive Chairman of Dharma Productions ने कहा "अपनी शुरुआत से ही, धर्मा प्रोडक्शंस दिल को छू लेने वाली कहानी कहने का पर्याय रहा है, जो भारतीय संस्कृति के सार को दर्शाता है। मेरे पिता ऐसी फ़िल्में बनाने का सपना देखते थे, जो एक स्थायी प्रभाव छोड़ें, और मैंने अपना करियर उस विज़न को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित कर दिया है।"

"आज जब हम अदार, एक करीबी दोस्त और एक एक्सेप्शनल विशनरी और इनोवेटर के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, तो हम धर्म की विरासत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार हैं। यह साझेदारी हमारी भावनात्मक कहानी कहने की क्षमता और दूरदर्शी बिज़नेस रणनीतियों का एक आदर्श मिश्रण है। यह ग्लोबल एंटरटेनमेंट के भविष्य को अपनाते हुए अपनी जड़ों का सम्मान करने के बारे में है। धर्म की यात्रा उल्लेखनीय रही है, और यह सहयोग ऐसी कंटेंट बनाने की संभावनाओं की दुनिया खोलता है, जो सीमाओं और पीढ़ियों के पार गूंजेगी," करण जौहर ने कहा।

Dharma: A legacy built on blockbuster hits  

करण जौहर के पिता यश जौहर द्वारा 1976 में स्थापित धर्मा प्रोडक्शंस लगभग पांच दशकों से इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का एक स्तंभ रहा है। कंपनी का पहला प्रमुख प्रोडक्शन अमिताभ बच्चन अभिनीत दोस्ताना था, और तब से धर्मा ब्लॉकबस्टर हिट और ट्रेंडसेटिंग फिल्मों का पर्याय बन गया है।

यश जौहर के निधन के बाद करण जौहर ने कंपनी की बागडोर संभाली और 25 साल की उम्र में अपनी पहली फिल्म कुछ कुछ होता है, का निर्देशन किया। उनके लीडरशिप में धर्मा ने करीब 50 फिल्मों का निर्माण किया है, जिनमें से कई बॉलीवुड में महत्वपूर्ण बन गई हैं, जैसे कभी खुशी कभी गम, ये जवानी है दीवानी, 2 स्टेट्स, कपूर एंड संस और डियर जिंदगी।

कंपनी ने आलिया भट्ट, वरुण धवन, जान्हवी कपूर, ईशान खट्टर और अनन्या पांडे सहित प्रमुख फिल्मी परिवारों के कई यंग एक्टर्स के करियर को लॉन्च करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

2018 में करण जौहर ने ग्लोबल स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म के लिए ओरिजिनल कंटेंट बनाने के लिए धर्माटिक एंटरटेनमेंट लॉन्च किया। कंपनी ने तब से नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम के साथ साझेदारी की है, ताकि द फैबुलस लाइव्स ऑफ़ बॉलीवुड वाइव्स और कॉल मी बे जैसे शो का निर्माण किया जा सके। इन प्रोजेक्ट्स ने धर्मा को तेज़ी से बढ़ते ओटीटी (ओवर-द-टॉप) मार्केट में अपना विस्तार करने में मदद की है।

जौहर खुद एक मल्टीमीडिया व्यक्तित्व बन गए हैं, उन्होंने पॉपुलर टॉक शो कॉफ़ी विद करण की मेजबानी की है, और खुद को बॉलीवुड के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक के रूप में स्थापित किया है।