Vodafone Idea ने दिसंबर में 5G रोलआउट करने की योजना बनाई

Share Us

169
Vodafone Idea ने दिसंबर में 5G रोलआउट करने की योजना बनाई
17 Oct 2024
6 min read

News Synopsis

वोडाफोन आइडिया Vodafone Idea दिसंबर में अपनी 5G सर्विस शुरू करने की योजना बना रही है, और उसे उम्मीद है, कि करीब 45-50 मिलियन यूज़र्स नेटवर्क से जुड़ेंगे।

वोडाफोन आइडिया के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर जगबीर सिंह ने कहा कि कंपनी अगले तीन वर्षों में 75,000 5G साइट्स स्थापित करना चाहती है।

टेलीकॉम कंपनी अपने हालिया फंड जुटाने और 4G और 5G नेटवर्क इक्विपमेंट की सप्लाई के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 30,000 करोड़ के डील पर सवार है।

जगबीर सिंह ने कहा कि चूंकि 5G मोनेटिसेशन वर्तमान में 5G फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस ब्रॉडबैंड सर्विस पर देखा जा रहा है, इसलिए वोडाफोन आइडिया अगले साल तक Vi AirFiber लॉन्च करने का लक्ष्य बना रही है, जिसके लिए वह अपने वेंडर पार्टनर्स के साथ ट्रायल कर रही है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला Aditya Birla Group Chairman Kumar Mangalam Birla ने वोडाफोन आइडिया के हालिया फंड जुटाने और कैपेक्स साइकिल के साथ बदलाव की स्क्रिप्टिंग लिखने को लेकर भरोसा जताया था। उन्होंने कहा कि कंपनी अधिक सुरक्षित स्थिति में है, और डायनामिक और कॉम्पिटिटिव बनी हुई है, और सरकार के निरंतर समर्थन के साथ कंपनी भारत के डिजिटल भाग्य को साकार करने में अपनी भूमिका निभाएगी।

जगबीर सिंह ने कहा "हम 5G पर बहुत आक्रामक नहीं होने जा रहे हैं, हम केस-टू-केस आधार पर आगे बढ़ेंगे, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि 5G कैसे बढ़ रहा है, उपयोग के मामले और डिवाइस की पहुंच कैसे हो रही है।" उन्होंने कहा कि कंपनी पहले बड़े शहरों में सर्विस को शुरू करेगी, ताकि हाई एआरपीयू बेस का लाभ उठाया जा सके।

विशेष रूप से 75,000 5G साइटें 4G के साथ सह-स्थान पर होंगी। अलग से कंपनी मौजूदा 180,000 साइटों के अलावा 45,000 4G साइटें जोड़ने की सोच रही है।

वोडाफोन आइडिया ने 4G आबादी कवरेज को 1.03 बिलियन से 1.2 बिलियन तक बढ़ाने और प्रमुख मार्केट्स में 5G लॉन्च करने के लिए अगले तीन वर्षों में 55,000 करोड़ के कैपेक्स का मार्गदर्शन दिया है।

जगबीर सिंह ने कहा "5G से पैसे कमाने के लिए किसी अन्य अच्छे उपयोग के अभाव में, यह अभी एक अच्छा उपयोग मामला है। हम भी ऐसा करेंगे। 5G लॉन्च होने के 3-6 महीने बाद ऐसा हो सकता है।"

कॉम्पिटिटर एयरटेल और जियो ने 5G FWA की कमर्शियल डिप्लॉयमेंट शुरू कर दी है और इसके लिए अच्छा रुझान देख रहे हैं। जुलाई-सितंबर की आय में जियो ने सितंबर के अंत तक JioAirFiber द्वारा 2.8 मिलियन कनेक्टेड घरों के होने की बात कही थी।

वर्तमान में जियो एक स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर पर 5G तैनात कर रहा है, जिसका अर्थ है, कि इसका मोबाइल आर्किटेक्चर नॉन-स्टैंडअलोन टेक्नोलॉजी फ्रेमवर्क के विपरीत 4G पर निर्भर नहीं है। हालांकि एंटरप्राइज़ उपयोग के मामले प्राइवेट 5G नेटवर्क आदि के लिए SA को बढ़त मिलती दिख रही है।

जगबीर सिंह ने कहा "आज देश में कितने निजी नेटवर्क हैं? हम देखेंगे कि स्टैंडअलोन के लिए कब उपयोग का मामला आएगा और फिर हम माइग्रेट करने की स्ट्रेटेजी पर भी विचार करेंगे।" उन्होंने कहा कि एनएसए आर्किटेक्चर के बहुत सारे लाभ हैं, क्योंकि यह 4जी का पूरक है।

जगबीर सिंह के अनुसार 5G के लिए उपयोग के मामलों और मोनेटिसेशन की कमी के बावजूद वोडाफोन आइडिया अभी भी उन कस्टमर्स को देखते हुए आवश्यक सर्विस को शुरू करने जा रहा है, जो एक दिन सर्विस की तुलना करना शुरू कर देंगे क्योंकि कम्पटीशन ने 5G लॉन्च किया है।

एंटरप्राइज साइड में प्राइवेट नेटवर्क के प्रमुख उपयोग के मामले होने की उम्मीद थी, पोर्ट्स में, माइनिंग के लिए, कारखानों आदि के लिए एक कैप्टिव नेटवर्क होना।

जगबीर सिंह ने कहा "एंटरप्राइज के लिए 5G निजी नेटवर्क के लिए कीमत चुकाने की क्षमता अभी भी नहीं है। इसका कारण यह है, कि एंटरप्राइज को इसका लाभ नहीं दिख रहा है। डिवाइस पर कंस्यूमर्स के लिए भी, ऐसा कोई उपयोग मामला नहीं है, जहाँ आपको 4-6 एमबीपीएस से अधिक की आवश्यकता हो। इसलिए यह कई चीजों का कॉम्बिनेशन है।"

जगबीर सिंह ने कहा "टेक्निकल रूप से इसे अभी मेच्योर होना है। कमर्शियल रूप से यह सस्ता नहीं है, या इस अर्थ में कि यह पारंपरिक आरएएन जितना अच्छा भी नहीं है। यह अधिक महंगा है।"

कंपनी पिछले दो-तीन सालों से ओपन-आरएएन टेक्नोलॉजी के लिए मावेनिर जैसी कंपनियों के साथ ट्रायल कर रही है। हालाँकि यह टेक्नोलॉजी मल्टी-वेंडर एप्रोच के साथ हायर स्कलबिलिटी, लेस कॉस्ट्स और सीमलेस सपोर्ट प्रदान करने में सक्षम नहीं है।

जगबीर सिंह ने कहा "जिस दिन यह टेक्नोलॉजी रूप से कमर्शियल रूप से व्यवहार्य हो जाएगा, हम इसके लिए तैयार होंगे।" उन्होंने कहा कि यदि टेक्नोलॉजी परिपक्व हो जाती है, और लाभ प्रदान करती है, तो कंपनी अगले 2-3 वर्षों में चाइनीज़ इक्विपमेंट को बदलने के लिए ओपन-आरएएन का उपयोग कर सकती है।

जगबीर सिंह ने कहा ने कहा कि वोडाफोन आइडिया एसएमएस के मामले में ऐसा कर रहा है, जिससे कस्टमर्स तक स्पैम मैसेज नहीं पहुंच पा रहे हैं।

जगबीर सिंह ने कहा "हम स्पैम वॉयस सलूशन पर काम कर रहे हैं, और अगले तीन से चार महीनों में यह उपलब्ध हो सकता है।"

कंपनी का दावा है, कि वह हर महीने 15 मिलियन स्पैम एसएमएस ब्लॉक करती है।

वोडाफोन के पोर्टफोलियो में इस समय करीब 8,000 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम है। कंपनी का कहना है, कि उसका पोर्टफोलियो अच्छा है, क्योंकि इस समय नेटवर्क पर अन्य कॉम्पिटिटर्स की तुलना में कम डेटा ट्रैफिक है, जिससे उसे अपने बिज़नेस कस्टमर्स को बढ़ाने और क्वालिटी सर्विस प्रदान करने का मौका मिलता है।