टाटा पावर ने सोलर, ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए बैंक ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी की

Share Us

140
टाटा पावर ने सोलर, ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए बैंक ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी की
26 Jul 2024
6 min read

News Synopsis

टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड Tata Power Solar Systems Ltd ने कहा कि उसने रूफटॉप सोलर लगाने और इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए आसान फाइनेंसिंग की सुविधा के लिए बैंक ऑफ इंडिया Bank Of India के साथ साझेदारी की है।

Tata Partners With BOI:

यह साझेदारी एक महत्वपूर्ण है, क्योंकि टाटा पावर ने सोलर और ईवी चार्जिंग स्टेशन फाइनेंसिंग दोनों के लिए बीओआई के साथ सहयोग करने वाली पहली सोलर कंपनी बन गई है, और ग्रीन एनर्जी सलूशन प्रोवाइडर के रूप में अपनी लीडरशिप क्षमता को मजबूत कर रही है।

यह सहयोग रूफटॉप सोलर स्थापित करने को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल का समर्थन करता है, जो पीएम सूर्य घर योजना, हाउसिंग सोसाइटियों और माइक्रो, स्माल और मीडियम इंटरप्राइजेज के तहत रेसिडेंटिअल यूजर्स सहित कस्टमर्स की एक वाइड चैन को लक्षित करता है।

पीएम सूर्य घर योजना PM Surya Ghar Yojana के तहत 3 किलोवाट तक के सोलर सिस्टम लगाने के इच्छुक रेसिडेंटिअल कस्टमर्स केवल 5 प्रतिशत मार्जिन मनी की आवश्यकता के साथ 2 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ये लोन 7.10 प्रतिशत प्रति वर्ष की अट्रैक्टिव इंटरेस्ट रेट पर दिए जाते हैं, ये लोन बिना किसी जमानत के दिए जाते हैं, और इनकी अवधि 10 वर्ष तक होती है।

3 किलोवाट से अधिक और 10 किलोवाट तक की स्थापना के लिए 5 प्रतिशत मार्जिन मनी की आवश्यकता के साथ 6 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।

इन लोन की इंटरेस्ट रेट्स 8.3 प्रतिशत से लेकर 10.25 प्रतिशत प्रति वर्ष तक हैं, और ये 10 वर्ष तक की अवधि के साथ कोलैटरल-फ्री भी हैं।

UDYAM Customers to Get Benefits:

रजिस्टर्ड हाउसिंग सोसाइटी और रेसिडेंटिअल वेलफेयर एसोसिएशन 10 प्रतिशत मार्जिन मनी आवश्यकता के साथ 1 करोड़ तक के लोन से बेनिफिट उठा सकते हैं।

सभी UDYAM-रजिस्टर्ड एमएसएमई कस्टमर्स जो रूफटॉप सोलर सिस्टम या ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना चाहते हैं, वे 30 करोड़ तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इन लोन की इंटरेस्ट रेट्स 9.35 प्रतिशत प्रति वर्ष से शुरू होंगी, जिसमें 15 प्रतिशत मार्जिन की आवश्यकता होगी और कोलैटरल-फ्री ऑप्शन प्रदान किए जाएंगे। Borrowers 120 महीने तक की हायर रीपेमेंट अवधि का लाभ उठा सकते हैं।

लोन ऑफरिंग के अंतर्गत MSE-GIFT (Green Investment & Financing for Transformation) इंटरेस्ट सबवेंशन का बेनिफिट भी प्राप्त किया जा सकता है।