News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रेजरपे ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी में UPI इंफ्रास्ट्रक्चर लॉन्च किया

Share Us

156
रेजरपे ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी में UPI इंफ्रास्ट्रक्चर लॉन्च किया
24 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

भारत में डिजिटल पेमेंट सोलूशन्स में लीडर रेज़रपे Razorpay ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक Airtel Payments Bank के साथ साझेदारी में 'यूपीआई स्विच' नामक एक यूपीआई इंफ्रास्ट्रक्चर लॉन्च किया है। नए प्लेटफॉर्म का लक्ष्य यूपीआई पेमेंट सिस्टम में प्रमुख चुनौतियों का समाधान करते हुए लेनदेन की सफलता दर और गति को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाना है।

UPI स्विच क्या है?

'यूपीआई स्विच' एक क्लाउड-आधारित इनोवेशन है, जिसे प्रति सेकंड 10,000 लेनदेन तक संसाधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस अगली पीढ़ी की प्रणाली से व्यवसायों को यूपीआई नवाचारों तक पांच गुना तेज पहुंच प्रदान करने, डिजिटल लेनदेन की स्केलेबिलिटी और प्रदर्शन को बढ़ाने की उम्मीद है।

नई व्यवस्था के लाभ:

रेज़रपे में भुगतान उत्पाद के प्रमुख खिलान हरिया ने स्केलेबिलिटी को अनुकूलित करने और व्यवसायों के लिए समग्र प्रदर्शन में सुधार करने के लिए स्विच के डिज़ाइन पर जोर दिया। इसे लेन-देन की सफलता दर को 4-5% तक बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और यह विभिन्न व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष रूप से तैयार की गई सुविधाएँ प्रदान करता है। यह प्रणाली तत्काल रिफंड प्रक्रियाओं और काफी तेजी से विवाद समाधान की सुविधा भी देती है, जिससे समग्र ग्राहक अनुभव में सुधार होता है।

रेजरपे में पेमेंट प्रोडक्ट के हेड खिलान हरिया Khilan Haria Head of Payments Product at Razorpay ने कहा "भारत डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम में इनोवेशन के मामले में हमेशा सबसे आगे रहा है, और यूपीआई की बहुमुखी प्रतिभा के कारण पिछले कुछ वर्षों में इसकी संभावनाएं बढ़ गई हैं। देश एक वैश्विक मानक स्थापित करने में सक्षम है, जो प्रत्येक प्रगति के साथ बार को लगातार ऊपर उठाने की आवश्यकता पर जोर देता है, व्यवसायों को स्केलेबिलिटी और सर्वोत्तम प्रदर्शन प्रदान करने के लिए समान दृष्टिकोण के साथ डिज़ाइन किया गया है।

खिलान हरिया ने कहा "यूपीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर में यह उद्यम एंड-टू-एंड मर्चेंट अनुभव को प्रबंधित करने और उद्योग का अग्रणी स्टैक प्रदान करने के लिए एक रणनीतिक कदम है। 100 मिलीसेकंड से कम विलंबता के साथ सफलता दर में 4-5% की वृद्धि, और व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित सुविधाएँ हमारा स्विच भुगतान अनुभव को समृद्ध करने और यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया गया है, कि व्यवसाय अब किसी भी बिक्री या गैर-बिक्री वाले दिन यूपीआई लेनदेन में वृद्धि का प्रबंधन कर सकते हैं।"

साझेदारी का प्रभाव:

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर गणेश अनंतनारायणन Ganesh Ananthanarayanan Chief Operating Officer of Airtel Payments Bank ने सुरक्षित, निर्बाध और स्केलेबल पेमेंट अनुभव प्रदान करने में साझेदारी की भूमिका पर कहा 99.99% के अपटाइम के साथ इस सहयोग का उद्देश्य व्यावसायिक पेमेंट के लिए नए मानक स्थापित करना और डिजिटल भारत के दृष्टिकोण के साथ संरेखित करना है।

गणेश अनंतनारायणन ने कहा "हम अपने ग्राहकों को निर्बाध, सुरक्षित और स्केलेबल भुगतान अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से रेजरपे के साथ अपने सहयोग की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं। सबसे एडवांस्ड यूपीआई स्टैक के लिए क्लाउड-आधारित इंफ्रास्ट्रक्चर रेजरपे के यूपीआई स्विच के साथ हमारा एकीकरण 99.99% सुनिश्चित करता है। अपटाइम और प्रति सेकंड 10,000 लेनदेन को सक्षम बनाता है, जैसे-जैसे यूपीआई लेनदेन बढ़ रहा है, हमारा सहयोग डिजिटल भारत के दृष्टिकोण के साथ पूरी तरह से संरेखित होकर, व्यावसायिक पेमेंट के लिए एक नया मानक स्थापित करता है।"

यूपीआई स्विच रेजरपे में भविष्य के सभी यूपीआई नवाचारों को चलाने के लिए तैयार है, जिसमें टर्बो यूपीआई और टीपीएपी जैसे समाधान शामिल हैं। 2030 तक UPI से 90% डिजिटल लेनदेन होने की उम्मीद है, जो प्रतिदिन 2 बिलियन लेनदेन तक पहुंच जाएगा।