QNB और NPCI ने कतर में UPI पेमेंट शुरू करने के लिए साझेदारी की

Share Us

152
QNB और NPCI ने कतर में UPI पेमेंट शुरू करने के लिए साझेदारी की
12 Jul 2024
6 min read

News Synopsis

क्यूएनबी QNB ने कतर में क्यूआर कोड-बेस्ड यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पेमेंट को सक्षम करने के लिए एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड NPCI International Payments Limited के साथ साझेदारी की है। यह पहल क्यूएनबी मर्चेंट नेटवर्क के माध्यम से कतर में यूपीआई पेमेंट एक्सेप्टेन्स को सक्षम बनाती है, जिससे देश में आने-जाने वाले इंडियन ट्रैवेलर्स को बहुत लाभ होता है।

यह साझेदारी इंडियन टूरिस्ट्स को रिटेल स्टोर्स, टूरिस्ट आकर्षणों, अवकाश स्थलों, ड्यूटी-फ्री दुकानों और होटलों में अपनी पसंदीदा पेमेंट पद्धति का उपयोग करने का ऑप्शन प्रदान करेगी। यह घोषणा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि कतर में आने वाले इंटरनेशनल विज़िटर्स में इंडियंस की संख्या दूसरे सबसे बड़े ग्रुप के रूप में है।

यूपीआई पेमेंट को अपनाकर, देश के मर्चेंट्स भी अधिक तीव्र और सुविधाजनक पेमेंट और चेकआउट प्रक्रिया प्रदान करने में सक्षम होंगे, जिससे कस्टमर सटिस्फैक्शन बढ़ेगी और देश भर में बिज़नेस के लिए अनेक अवसर खुलेंगे।

एनपीसीआई इंटरनेशनल के डिप्टी चीफ अनुभव शर्मा Anubhav Sharma Deputy Chief NPCI International ने कहा "हम कतर में यूपीआई पेमेंट लाने के लिए क्यूएनबी के साथ सहयोग करके खुश हैं। कि कतर में यूपीआई एक्सेप्टेन्स को सक्षम करने से देश में आने वाले बड़ी संख्या में भारतीयों को काफी लाभ मिलेगा, उनके ट्रांसक्शन को सरल बनाया जा सकेगा और विदेश में परेशानी फ्री ट्रेवल एक्सपीरियंस सुनिश्चित किया जा सकेगा। इसके अलावा कतर में मर्चेंट्स को यूपीआई से बहुत लाभ होगा, उन्हें विडर कस्टमर बेस तक पहुँच मिलेगी और अधिक कुशल पेमेंट और कलेक्शन प्रोसेसिंग मिलेगा।"

क्यूएनबी ग्रुप रिटेल बैंकिंग के वाईस प्रेसिडेंट एडेल अली अल-मल्की Adel Ali Al-Malki Vice President of QNB Group Retail Banking ने कहा "हम कतर में यूपीआई पेमेंट लाने के लिए एनआईपीएल के साथ इस अग्रणी यात्रा पर निकलने से रोमांचित हैं, जो इस क्षेत्र में इनोवेशन में एक नया स्टैंडर्ड स्थापित करेगा। इस नए डिजिटल पेमेंट सलूशन एक्सेप्टेन्स के साथ हम ट्रांसक्शन के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला रहे हैं, जिससे ट्रेवल का अनुभव पहले जैसा बेहतर हो गया है। कि यह पहल न केवल ट्रेवल और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर्स को आगे बढ़ाएगी बल्कि स्थानीय मर्चेंट्स को एक डायनामिक और तेजी से बढ़ते डिजिटल मार्केटप्लेस में पनपने के लिए सशक्त बनाएगी।"

QNB के बारे में:

क्यूएनबी ग्रुप वर्तमान में मध्य पूर्व और अफ्रीका में सबसे वैल्युएबल बैंक ब्रांड के रूप में रैंक करता है। अपनी सहायक कंपनियों और सहयोगी कंपनियों के माध्यम से ग्रुप 3 महाद्वीपों में 28 से अधिक देशों में फैला हुआ है, और एडवांस्ड प्रोडक्ट्स और सर्विस की एक व्यापक रेंज प्रदान करता है। कर्मचारियों की कुल संख्या 30,000 से अधिक है, जो 900 स्थानों के माध्यम से काम करते हैं, जिसमें 5,000 से अधिक मशीनों का एटीएम नेटवर्क है।