पेरिस ओलंपिक 2024: सातवें दिन मनु भाकर और लक्ष्य सेन पर स्पॉटलाइट

Share Us

156
पेरिस ओलंपिक 2024: सातवें दिन मनु भाकर और लक्ष्य सेन पर स्पॉटलाइट
02 Aug 2024
7 min read

News Synopsis

स्वप्निल कुसाले ने Paris Olympics 2024 में ऐतिहासिक ब्रोंज मेडल हासिल करके सबसे बड़े स्टेज पर शानदार शुरुआत की। दबाव में जबरदस्त संयम दिखाते हुए कुसाले ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया, आठ निशानेबाजों के फाइनल में कुल 451.4 का स्कोर बनाया। इस उपलब्धि ने ग्रीष्मकालीन खेलों के छठे दिन भारत की मेडल टैली को बढ़ाया, जिससे देश शूटिंग इवेंट्स में तीन ब्रोंज मेडल के साथ मेडल टैली में 42वें स्थान पर पहुंच गया।

जैसे-जैसे भारत पेरिस ओलंपिक 2024 के सातवें दिन की ओर बढ़ रहा है, वैसे-वैसे कई प्रमुख स्पर्धाओं पर ध्यान केंद्रित हो रहा है, जिनमें इंडियन एथलीट भाग लेने वाले हैं। अब तक मिले-जुले नतीजों के साथ इंडियन कंटिंजेंट का लक्ष्य अपने मेडल टैली को बढ़ाना और खेलों पर एक महत्वपूर्ण छाप छोड़ना है।

इंडियन गोल्फ़र शुभंकर शर्मा और गंगनजीत भुल्लर पुरुषों के इंडिविजुअल स्ट्रोक प्ले राउंड 2 में अपने कैंपेन की शुरुआत करेंगे। दोनों एथलीट अपने एक्सपीरियंस और स्किल का लाभ उठाकर टूर्नामेंट में एक मजबूत स्थान हासिल करना चाहेंगे, जिसका लक्ष्य पोडियम फिनिश हासिल करना होगा।

भारत की सबसे प्रतिभाशाली निशानेबाज मनु भाकर एक बार फिर पोडियम पर पहुंचने की पूरी कोशिश में हैं। पेरिस खेलों में दो ब्रोंज मेडल जीत चुकी भाकर अपनी साथी ईशा सिंह के साथ महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन में हिस्सा लेंगी। दोनों का लक्ष्य अपनी फॉर्म बरकरार रखते हुए फाइनल में पहुंचना होगा।

बैडमिंटन में लक्ष्य सेन एक अहम खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं, उन्होंने हमवतन एचएस प्रणय को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है। मौजूदा कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन का सामना चाइनीस ताइपे के 12वें सीड चोउ टिएन चेन जैसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी से होगा। यहां जीत सेन को पदक दौर में पहुंचा सकती है, जिससे बैडमिंटन में भारत की उम्मीदें बढ़ सकती हैं।

निशानेबाज अनंतजीत सिंह नरुका पुरुषों की स्कीट क्वालीफिकेशन स्पर्धा में भाग लेंगे। इस स्पर्धा में नरुका का प्रदर्शन महत्वपूर्ण होगा क्योंकि उनका लक्ष्य फाइनल में पहुंचना और मेडल जीतना है।

हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपने फाइनल पूल मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। डिफेंडिंग चैंपियन बेल्जियम से 1-2 से मिली मामूली हार के बाद, टीम वापसी करके नॉकआउट दौर में जगह पक्की करने की कोशिश करेगी।

एथलेटिक्स में भारत की अंकिता ध्यानी, पारुल चौधरी और तजिंदरपाल सिंह तूर एक्शन में होंगे। ये एथलीट अपने-अपने इवेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगे, फाइनल के लिए क्वालीफाई करने और संभावित रूप से मेडल जीतने का प्रयास करेंगे।

भारत के एथलीट पेरिस ओलंपिक के 7वें दिन अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार हैं। नेशन उनकी इंटरनेशनल स्टेज पर प्रतिस्पर्धा पर करीबी नजर रखेगा, और अधिक सफलताओं और यादगार क्षणों की उम्मीद करेगा।

India's schedule on Day 7 at the ongoing Paris Olympics 2024 with timings:

Golf:

पुरुषों का इंडिविजुअल फ़ाइनल (राउंड 2): शुभंकर शर्मा और गगनजीत भुल्लर - दोपहर 12.30 बजे

Shooting:

महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालिफिकेशन प्रिसिज़न: ईशा सिंह और मनु भाकर - दोपहर 12.30 बजे

पुरुषों की स्कीट क्वालिफिकेशन दिन 1: अनंतजीत सिंह नरुका - दोपहर 1.00 बजे

Archery:

मिक्स्ड टीम (1/8 एलिमिनेशन): भारत (धीरज बोम्मादेवरा और अंकिता भक्त) बनाम इंडोनेशिया - दोपहर 1.19 बजे

Rowing:

पुरुषों का सिंगल स्कल्स फ़ाइनल (फ़ाइनल डी): बलराज पंवार - दोपहर 1.48 बजे

Judo:

महिलाओं का 78 किग्रा (एलिमिनेशन राउंड ऑफ़ 32): तूलिका मान बनाम इडालिस ऑर्टिज़ (क्यूबा) - दोपहर 2.12 बजे

Sailing:

महिला डिंगी (रेस 3): नेत्रा कुमानन - 3.45 बजे

महिला डिंगी (रेस 4): नेत्रा कुमानन - 4.53 बजे

पुरुष डिंगी (रेस 3): विष्णु सरवनन - 7.05 बजे

पुरुष डिंगी (रेस 4): विष्णु सरवनन - 8.15 बजे

Hockey:

पुरुष टूर्नामेंट (ग्रुप स्टेज): भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया - शाम 4.45 बजे

Badminton:

पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल: लक्ष्य सेन बनाम चोउ टिएन चेन (चीनी ताइपे) - शाम 6:30 बजे

Athletics:

महिला 5,000 मीटर (हीट 1): अंकिता ध्यानी - रात 9.40 बजे

महिला 5,000 मीटर (हीट 2): पारुल चौधरी - रात 10.06 बजे

पुरुष शॉट पुट (क्वालिफिकेशन): तजिंदरपाल सिंह तूर - रात 11.40 बजे