नीता अंबानी को IOC मेंबर के रूप में फिर से चुना गया

Share Us

140
नीता अंबानी को IOC मेंबर के रूप में फिर से चुना गया
25 Jul 2024
7 min read

News Synopsis

प्रोमिनेन्ट इंडियन फिलांथ्रोपिस्ट और रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर नीता अंबानी को सर्वसम्मति से भारत की ओर से International Olympic Committee का मेंबर फिर से चुना गया है। IOC ने यह घोषणा पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह से पहले की, जो इस वीकेंड होने वाला है।

यह निर्णय पेरिस में चल रहे 142वें आईओसी सेशन के दौरान लिया गया, जहां उन्हें 100% वोट प्राप्त हुए, जो ओलंपिक आंदोलन में उनके नेतृत्व और योगदान के प्रति भारी समर्थन और विश्वास को दर्शाता है।

प्रतिष्ठित ऑर्गेनाइजेशन के साथ नीता अंबानी की जर्नी 2016 में रियो डी जेनेरियो में आयोजित ओलंपिक खेलों के दौरान शुरू हुई थी। आईओसी का हिस्सा बनने वाली भारत की पहली महिला प्रतिनिधि के रूप में उन्होंने अपनी नियुक्ति के बाद से एसोसिएशन में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। साथ ही नीता अंबानी भारत की एथलेटिक आकांक्षाओं और ओलंपिक लक्ष्यों की एक मजबूत पैरोकार रही हैं।

अक्टूबर 2023 में नीता अंबानी ने मुंबई में IOC सेशन के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो चार दशकों से अधिक के अंतराल के बाद पहली बार शहर में आयोजित किया गया। इस सेशन की ग्लोबल कम्युनिटी के सामने भारत का एक नया और दृढ़ चेहरा पेश करने के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा की गई, जिसने खेल की दुनिया में नई चुनौतियों का सामना करने के लिए देश की तत्परता को उजागर किया।

नीता अंबानी Nita Ambani ने कहा "International Olympic Committee के मेंबर के रूप में फिर से चुने जाने पर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूँ। मैं राष्ट्रपति बाक और आईओसी में अपने सभी सहयोगियों को मुझ पर उनके विश्वास और भरोसे के लिए धन्यवाद देना चाहती हूँ। यह पुनर्निर्वाचन न केवल एक व्यक्तिगत कदम है, बल्कि ग्लोबल स्पोर्टिंग एरीना में भारत के बढ़ते प्रभाव की मान्यता भी है। मैं हर इंडियन के साथ खुशी और गर्व के इस पल को शेयर करती हूँ, और भारत और दुनिया भर में ओलंपिक आंदोलन को मजबूत करने के हमारे प्रयासों को जारी रखने के लिए तत्पर हूँ।"

वह भारत में लाखों लोगों को आवश्यक रिसोर्सेज और अवसर प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाने के लिए समर्पित हैं। उनके लीडरशिप में फाउंडेशन स्पोर्ट, एजुकेशन, हेल्थ, आर्ट और कल्चर के क्षेत्रों में विभिन्न पहल करता है, जिसका उद्देश्य पूरे देश में व्यक्तियों के जीवन को बेहतर बनाना है।

भारत के स्पोर्ट्स डेवलपमेंट के पीछे एक प्रेरक शक्ति के रूप में रिलायंस फाउंडेशन जमीनी स्तर से लेकर अभिजात वर्ग तक सभी स्तरों को ध्यान में रखते हुए प्रोग्राम्स को लागू करने में सबसे आगे रहा है। अपनी स्थापना के बाद से फाउंडेशन ने देश भर में 22.9 मिलियन से अधिक बच्चों और युवाओं तक सफलतापूर्वक अपनी पहुँच बनाई है। ऑर्गेनाइजेशन का प्राथमिक ध्यान पूरे भारत में खेलों की एक वाइड रेंज को बढ़ावा देने पर है, जिसमें दूरदराज के क्षेत्रों पर विशेष जोर दिया जाता है, जहाँ स्पोर्ट्स सुविधाओं और उपकरणों तक पहुँच अक्सर सीमित होती है।

Indian Olympic Association के साथ लॉन्ग-टर्म साझेदारी के हिस्से के रूप में रिलायंस फाउंडेशन इस गर्मी में पेरिस ओलंपिक 2024 में पहला इंडिया हाउस खोल रहा है। इंडिया हाउस एथलीटों के लिए "home away from home" होगा, जीत का जश्न मनाने और दुनिया के साथ भारत की ओलंपिक जर्नी को शेयर करने का स्थान होगा। यह ग्लोबल स्पोर्ट्स में एक प्रमुख शक्ति बनने, ओलंपिक में अधिक सफलता को बढ़ावा देने और भविष्य में खेलों की मेजबानी की दिशा में एक मार्ग तैयार करने की भारत की महत्वाकांक्षाओं को दर्शाता है।