Meta ने Llama 3.1 AI मॉडल जारी किया

Share Us

150
Meta ने Llama 3.1 AI मॉडल जारी किया
24 Jul 2024
8 min read

News Synopsis

मेटा Meta अप्रैल से ही एक बेहतरीन ओपन-सोर्स AI मॉडल जारी करने की बात कर रहा है, और अब 23 जुलाई को इसने आखिरकार अपना लेटेस्ट AI मॉडल जारी कर दिया है। मेटा लामा 3.1 कंपनी का AI इंडस्ट्री के लिए पहला मॉडल है। कंपनी का दावा है, कि यह मॉडल अब तक का सबसे बड़ा ओपन-सोर्स AI मॉडल है, और इसने पहले ही टॉप रैंक वाले प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ दिया है। मेटा ने कहा कि लेटेस्ट मॉडल ने कई बेंचमार्क पर GPT 4o और एंथ्रोपिक के क्लाउड 3.5 सॉनेट से बेहतर प्रदर्शन किया है। पिछले साल लामा 2 केवल फ्रंटियर के पीछे की ओल्डर जनरेशन के मॉडल के बराबर था। इस साल लामा 3 सबसे एडवांस्ड मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धी है, और कुछ क्षेत्रों में अग्रणी है।

What is Llama 3.1?

लामा 3.1 मेटा द्वारा अब तक का सबसे जटिल AI मॉडल है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है, कि हाल ही में मेटा AI रिलीज़ लामा 3 पर आधारित है, और इसका उपयोग करना काफी मजेदार है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg CEO of Meta ने कहा कि जिस तरह लिनक्स ने मालिकाना ऑपरेटिंग सिस्टम को पीछे छोड़ दिया, उसी तरह ओपन-सोर्स AI मॉडल तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, और मालिकाना ऑपरेटिंग सिस्टम को पीछे छोड़ने के लिए तैयार हैं, जो मॉडर्न डिवाइस और इंफ्रास्ट्रक्चर को शक्ति देने में लिनक्स के प्रमुख बल बनने की दिशा को दर्शाता है।

वह ओपन-सोर्स एआई में मेटा के निवेश और इसके पिछले ओपन कंप्यूट प्रोजेक्ट के बीच समानता दर्शाते हैं, जिसने सहयोगी इनोवेशन का लाभ उठाकर महत्वपूर्ण लागत बचत की। उन्हें एआई के साथ भी इसी तरह के परिणाम की उम्मीद है, जहां ओपन-सोर्स विकास प्रगति और दक्षता को बढ़ावा देगा, जो डेटा सेंटर डिजाइन और ऑपरेशन में ओपन कंप्यूट प्रोजेक्ट की सफलता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा "मेरा मानना ​​है, कि लामा 3.1 रिलीज इंडस्ट्री में एक महत्वपूर्ण मोड़ होगा, जहां अधिकांश डेवलपर्स मुख्य रूप से ओपन सोर्स का उपयोग करना शुरू करेंगे, और मुझे उम्मीद है, कि यह दृष्टिकोण यहीं से आगे बढ़ेगा।"

मॉडल AWS, Azure, Google, Oracle और अन्य सहित सभी प्रमुख क्लाउड पर उपलब्ध होंगे। Scale.AI, Dell, Deloitte और अन्य जैसी कंपनियाँ उद्यमों को Llama अपनाने और अपने स्वयं के डेटा के साथ कस्टम मॉडल को ट्रेनिंग करने में मदद करने के लिए तैयार हैं।

यह आश्चर्य की बात नहीं है, कि मॉडल के ट्रेनिंग की बात आने पर मेटा ने कुछ भी उल्लेख नहीं किया है। इसने Llama 3.1 को ट्रैन करने के लिए उपयोग किए गए वास्तविक स्रोत डेटा का खुलासा नहीं किया है।

Meta AI is now multilingual:

मेटा अपने लामा-आधारित एआई सहायक की पहुंच को अतिरिक्त देशों और भाषाओं तक भी बढ़ा रहा है, साथ ही एक नई सुविधा भी पेश कर रहा है, जो किसी व्यक्ति की अनूठी उपस्थिति के आधार पर छवि निर्माण को सक्षम बनाता है। मेटा ने घोषणा की कि मेटा ऐप्स में सहायक मेटा एआई अब बहुभाषी हो रहा है। मेटा एआई अब 22 देशों में उपलब्ध है, जिसमें अर्जेंटीना, चिली, कोलंबिया, इक्वाडोर, मैक्सिको, पेरू और कैमरून में सबसे नया है।

यूजर्स व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और फेसबुक पर मेटा एआई के साथ नई भाषाओं में बातचीत कर सकते हैं: फ्रेंच, जर्मन, हिंदी, हिंदी-रोमन लिपि, इतालवी, पुर्तगाली और स्पेनिश, तथा आने वाले समय में और भी भाषाएं शामिल होंगी।

TWN In-Focus