News In Brief Auto
News In Brief Auto

Honda ने कनाडा में 11 अरब डॉलर के ईवी बैटरी और व्हीकल प्लांट की घोषणा की

Share Us

101
Honda ने कनाडा में 11 अरब डॉलर के ईवी बैटरी और व्हीकल प्लांट की घोषणा की
03 May 2024
7 min read

News Synopsis

होंडा मोटर Honda Motor ने कनाडा में एक कम्प्रेहैन्सिव ईवी वैल्यू चैन बनाने और उत्तरी अमेरिका में ईवी मांग में भविष्य में वृद्धि के लिए तैयारी करने के लिए अपनी ईवी सप्लाई सिस्टम और कपाबिलिटी को मजबूत करने के लिए लगभग 11 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है।

होंडा ने एलिस्टन, ओंटारियो में एक होंडा ईवी प्लांट और एक स्टैंड-अलोन होंडा ईवी बैटरी प्लांट के निर्माण के लिए आवश्यकताओं का मूल्यांकन करना शुरू कर दिया है।

होंडा ईवी वैल्यू चैन में पोस्को फ्यूचर एम कंपनी POSCO Future M Co के साथ साझेदारी के माध्यम से एक कैथोड एक्टिव मटेरियल और प्रेक्युरसोर प्रोसेसिंग प्लांट और असाही कासी कॉर्पोरेशन के साथ साझेदारी के माध्यम से एक सेपरेटर प्लांट भी शामिल होगा।

होंडा को उम्मीद है, कि इलेक्ट्रिक वाहन का उत्पादन 2028 में शुरू हो जाएगा। एक बार चालू होने के बाद ईवी प्लांट की उत्पादन क्षमता 240,000 ईवी प्रति वर्ष होगी, और ईवी बैटरी प्लांट की क्षमता 36 गीगावॉट प्रति वर्ष होगी।

होंडा ओंटारियो में अपनी दो मौजूदा मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज में 4,200 मौजूदा सहयोगियों के रोजगार स्तर को सुरक्षित करते हुए ईवी और ईवी बैटरी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज के लिए न्यूनतम 1,000 नए सहयोगियों को जोड़ेगी। नई फैसिलिटीज में निवेश से निर्माण क्षेत्र सहित सभी साइटों पर महत्वपूर्ण स्पिनऑफ़ नौकरियाँ भी पैदा होंगी।

निवेश के दायरे का मूल्यांकन करने और होंडा के संयुक्त उद्यम भागीदारों के साथ बातचीत को पूरा करने की प्रक्रिया को अगले छह महीनों के दौरान अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है।

होंडा संघीय सरकार के नए निवेश कर क्रेडिट और प्रांतीय प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रोत्साहनों के माध्यम से उपलब्ध प्रदर्शन-आधारित पहलों तक पहुंच करके कम उत्सर्जन वाले विनिर्माण में प्रगति के लिए कनाडा और ओंटारियो की सरकारों के साथ भी साझेदारी कर रही है।

होंडा का लक्ष्य 2040 तक बीईवी और एफसीईवी को वाहन बिक्री का 100% प्रतिनिधित्व करना है, और उत्तरी अमेरिका सहित विश्व स्तर पर इन उत्पादों की उपलब्धता बढ़ाना जारी रखेगा।

इस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए होंडा ने ओहियो में अपने मौजूदा ऑटो उत्पादन संयंत्रों को उत्पादन के लिए अपने ईवी हब के रूप में तैनात किया है, जिसमें मौजूदा संयंत्रों की रीटूलिंग - $ 700 मिलियन निवेश का प्रतिनिधित्व और 4.4 बिलियन डॉलर के अपेक्षित निवेश के साथ एलजी एनर्जी सॉल्यूशन के साथ एक संयुक्त उद्यम ईवी बैटरी प्लांट का निर्माण शामिल है।

ओहियो ईवी हब भविष्य के ईवी और ईवी बैटरी उत्पादन के लिए आधार के रूप में काम करेगा, उत्तरी अमेरिका में अन्य होंडा संयंत्रों के साथ ज्ञान और विशेषज्ञता साझा करेगा, जिसमें कनाडा के ओंटारियो में नए ईवी असेंबली और बैटरी प्लांट भी शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त होंडा कनाडा में एक कम्प्रेहैन्सिव ईवी वैल्यू चैन स्थापित करेगी, जिसमें बैटरी के लिए कच्चे माल की खरीद से लेकर तैयार ईवी के उत्पादन तक ईवी उत्पादन के सभी पहलू शामिल होंगे।

होंडा ओहियो ईवी हब में प्राप्त ईवी उत्पादन ज्ञान का लाभ कनाडा में उपलब्ध संसाधनों और स्वच्छ ऊर्जा के साथ मिलकर बैटरी के लिए एक स्थिर आपूर्ति प्रणाली स्थापित करने और समग्र रूप से अपने ईवी की लागत प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए उठाएगी। द्वितीयक उपयोग और बैटरी रीसाइक्लिंग को ध्यान में रखते हुए होंडा पूरे बैटरी जीवन चक्र के दौरान कम कार्बन मूल्य सृजन का एहसास करेगा।