News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Google ने भारत में वॉलेट ऐप लॉन्च किया

Share Us

99
Google ने भारत में वॉलेट ऐप लॉन्च किया
08 May 2024
7 min read

News Synopsis

Google ने गूगल वॉलेट ऐप Google Wallet App के लॉन्च के साथ इंडियन यूजर्स के लिए अपने लेटेस्ट इनोवेशन लॉन्च किया है। यह एप्लिकेशन बोर्डिंग पास से लेकर लॉयल्टी कार्ड, इवेंट टिकट और बहुत कुछ एवरीडे की आवश्यक वस्तुओं तक तेज, सुरक्षित और सुविधाजनक पहुंच प्रदान करके एंड्रॉइड अनुभव को फिर से परिभाषित करने का वादा करता है।

एंड्रॉइड यूजर्स के जीवन में सहजता से इंटेग्रटे होने के लिए डिज़ाइन किया गया, Google वॉलेट डिजिटल दस्तावेज़ों को आसानी से व्यवस्थित और प्रबंधित करने के लिए एक केंद्रीय केंद्र के रूप में कार्य करता है। चाहे वह मूवी टिकट संग्रहीत करना हो, बोर्डिंग पास एक्सेस करना हो, या लॉयल्टी और उपहार कार्ड भुनाना हो, Google वॉलेट दैनिक कार्यों को सुव्यवस्थित करने और यूजर्स अनुभव को सरल बनाने का वादा करता है।

Google ने 20 से अधिक अग्रणी ब्रांडों के साथ साझेदारी की है, जिनमें PVR और INOX, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो और अभीबस जैसे उद्योग के दिग्गज शामिल हैं। ये सहयोग सुनिश्चित करते हैं, कि यूजर्स Google वॉलेट इकोसिस्टम के भीतर सेवाओं और पेशकशों की एक विस्तृत श्रृंखला का आनंद ले सकें।

गूगल में एंड्रॉइड के जीएम और इंडिया इंजीनियरिंग लीड राम पापटला Ram Papatla GM & India Engineering Lead Android at Google ने कहा "भारत में Google वॉलेट का आगमन एंड्रॉइड की भारत यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो लोगों के दैनिक जीवन को सरल बनाने के लिए अभिनव और सुविधाजनक अनुभव लाता है।" हमें एक व्यापक समाधान पेश करने के लिए भारत के कई टॉप ब्रांडों के साथ साझेदारी करके खुशी हो रही है, जो आपको बोर्डिंग पास से लेकर लॉयल्टी कार्ड और इवेंट टिकट से लेकर सार्वजनिक परिवहन पास तक आपकी एवरीडे की आवश्यक चीजों तक सुरक्षित रूप से पहुंचने और प्रबंधित करने में मदद करता है, उन्हें।"

Google वॉलेट यूजर्स की सुविधा और दक्षता बढ़ाने के उद्देश्य से असंख्य सुविधाएँ पेश करता है:

Save Movie or Event Tickets:** पीवीआर और आईनॉक्स जैसे मनोरंजन दिग्गजों के साथ साझेदारी करके यूजर्स अपनी मूवी और इवेंट टिकट को अपने Google वॉलेट में सहजता से जोड़ सकते हैं, जिससे जरूरत पड़ने पर परेशानी मुक्त पहुंच सुनिश्चित हो सके।

Access Boarding Passes: एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस जैसी प्रमुख एयरलाइनों और मेकमाईट्रिप और इक्सिगो जैसे प्रमुख यात्रा प्लेटफार्मों के साथ सहयोग यात्रियों को अपने मोबाइल बोर्डिंग पास को आसानी से संग्रहीत करने और पुनः प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। पिक्सेल डिवाइस यूजर्स एक साधारण स्क्रीनशॉट के साथ अपने बोर्डिंग पास जोड़कर प्रक्रिया को और सरल बना सकते हैं।

Redeem Loyalty or Gift Cards: फ्लिपकार्ट, डोमिनोज और शॉपर्स स्टॉप जैसे लोकप्रिय रिटेल विक्रेताओं के साथ साझेदारी के माध्यम से यूजर्स अपने लॉयल्टी और गिफ्ट कार्ड को डिजिटल कर सकते हैं, जिससे लेनदेन अधिक सुविधाजनक और सुलभ हो जाएगा। पाइनलैब्स, ईज़ीरिवार्डज़ और ट्विड जैसे लॉयल्टी प्रोग्राम एनेबलर्स Google वॉलेट के भीतर डिजिटल कार्ड के निर्बाध एकीकरण की सुविधा प्रदान करते हैं।

Ride Public Transit: कोच्चि मेट्रो, हैदराबाद मेट्रो, वीआरएल ट्रेवल्स और अभिबस सहित परिवहन अधिकारियों के साथ सहयोग यात्रियों को Google वॉलेट के भीतर अपने पारगमन टिकटों को संग्रहीत और प्रबंधित करने में सक्षम बनाता है, जिससे उनका यात्रा अनुभव सरल हो जाता है।

Corporate Badge Integration: Google वॉलेट यूजर्स के लिए कार्यस्थल की सुविधा को बढ़ाते हुए कॉर्पोरेट बैज के भंडारण और पहुंच की सुविधा के लिए वेवलिनक्स और अलर्ट एंटरप्राइज जैसे सिस्टम इंटीग्रेटर्स के साथ साझेदारी करके उपभोक्ता-केंद्रित सेवाओं से परे अपनी कार्यक्षमता का विस्तार करता है।

Digitise Physical Documents: यूजर्स किसी भी छवि से बारकोड या क्यूआर कोड को स्कैन करके वॉलेट के भीतर आसानी से डिजिटल पास बना सकते हैं, भौतिक दस्तावेज़ों को आसानी से सुलभ डिजिटल संपत्तियों में बदल सकते हैं।

Automatically view important tickets from Gmail: मूवी टिकट, आईपीएल टिकट या ट्रेन टिकट बुक करने के बाद किसी व्यक्ति के जीमेल खाते पर भेजी गई ईवेंट पुष्टिकरण स्वचालित रूप से उनके Google वॉलेट में दिखाई देगा, अगर उनके पास जीमेल में स्मार्ट पर्सनॅलिसैशन सेटिंग्स चालू हैं।

"अभिनव डिजिटल अनुभवों के माध्यम से अपने ग्राहकों को प्रसन्न करने के हमारे मिशन में हम हमेशा अतिथि-अनुकूल क्षमताओं को जीवन में लाने के लिए Google जैसी ग्लोबल कंपनियों के साथ साझेदारी करने के अवसरों की तलाश में रहते हैं। इस खोज में हमें भारत से पहली एयरलाइन बनने की खुशी है।" हमारे बोर्डिंग पास सीधे Google वॉलेट पर उपलब्ध हैं, इससे हमें अपने मूल्यवान मेहमानों को पर्यावरण के अनुकूल समाधान प्रदान करने में मदद मिलती है, जो उनके एंड्रॉइड फोन पर सुविधाजनक केंद्रीय स्थान पर बोर्डिंग पास विवरण के ऑटो-अपडेट जैसी डिजिटल सुविधाएं भी प्रदान करता है, "डॉ. सत्या रामास्वामी चीफ डिजिटल एवं टेक्नोलॉजी ऑफिसर एयर इंडिया ने कहा।

फ्लिपकार्ट के पेमेंट्स और सुपरकॉइन्स के वाईस प्रेसिडेंट गौरव अरोड़ा ने कहा "फ्लिपकार्ट में हम सर्वोत्तम ग्राहक अनुभव बनाने को प्राथमिकता देते हैं। वर्षों से हमने अपने सुपरकॉइन्स रिवॉर्ड प्रोग्राम को सुनिश्चित करने की दिशा में लगातार काम किया है, जो इनमें से एक है, भारत का सबसे बड़ा पुरस्कार कार्यक्रम प्रत्येक ग्राहक के लिए सबसे संतुष्टिदायक अनुभव है। कि सुपरकॉइन्स को भुनाना पैसा कमाने जितना ही आनंददायक है, और हम खरीदारों को नए तरीकों से पुरस्कृत करने के लिए उत्साहित हैं। हम भारत में Google वॉलेट को बधाई और स्वागत करना चाहते हैं।"

पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर संजीव कुमार बिजली ने कहा "पीवीआर/एनओएक्स में हम ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास करते हैं, और हम अपने ग्राहकों के लिए Google वॉलेट अनुभव का विस्तार करने के लिए Google के साथ सहयोग करने में प्रसन्न हैं। मूवी-गोइंग घर से बाहर मनोरंजन के लिए लोगों की दैनिक दिनचर्या का एक अनिवार्य पहलू है, टिकट, भोजन और पेय पदार्थ और पासपोर्ट सदस्यता कार्यक्रम सहित पीवीआर और आईनॉक्स वेब और ऐप के माध्यम से की गई खरीदारी को एकीकृत करके, ग्राहक आसानी से Google वॉलेट के माध्यम से अपनी बुकिंग तक पहुंच सकते हैं।"

सभी Google प्रोडक्ट्स की तरह Google वॉलेट हाईएस्ट सिक्योरिटी और प्राइवेसी स्टैंडर्ड्स के अनुसार बनाया गया है, जहां लोगों के पास इस बात पर पूरा नियंत्रण होता है, कि कौन सी जानकारी संग्रहीत है, और इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

Google वॉलेट अब भारत में सभी Android यूजर्स के लिए Google Play Store से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।