खराब कुकर बेचने पर फ्लिपकार्ट पर एक लाख रुपए का लगा जुर्माना

Share Us

495
खराब कुकर बेचने पर फ्लिपकार्ट पर एक लाख रुपए का लगा जुर्माना
18 Aug 2022
min read

News Synopsis

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण Central Consumer Protection Authority ने फ्लिपकार्ट Flipkart पर 1 लाख रुपए का जुर्माना ठोका है। खराब गुणवत्ता वाले प्रेशर कुकर Pressure Cooker बेचने पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि फ्लिपकार्ट पर अपने मंच के जरिए गुणवत्ता मानकों पर खरा नहीं उतरने वाले कुकर बेचने की अनुमति देने और ग्राहक अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए जुमार्ना लगाया गया है।

सीसीपीए की मुख्य आयुक्त निधि खरे ने कहा कि जुर्माना लगाने के साथ ई-कॉमर्स कंपनी E-commerce Company को अपने मंच पर बेचे गए सभी 598 कुकर खरीदने वाले ग्राहकों को सूचना देने, खराब कुकर वापस मंगाने और ग्राहकों को पैसा लौटाने का भी निर्देश दिया गया है। फ्लिपकार्ट को 45 दिनों के भीतर अनुपालन रिपोर्ट जमा करने को कहा गया है। सीसीपीए ने कहा कि ई-कॉमर्स कंपनी ने अपनी ‘उपयोग की शर्तों’ में उत्पाद के प्रत्येक इनवॉयस पर ‘फ्लिपकार्ट की ओर से संचालित’ का उल्लेख किया है। साथ ही विभिन्न लाभों के वितरण के लिए विक्रेताओं को ‘गोल्ड Gold, सिल्वर एवं ब्रॉन्ज Silver and Bronze के रूप में वर्गीकृत किया है।

यह इस मंच पर कुकर बेचने में फ्लिपकार्ट की ओर से निभाई गई भूमिका को स्पष्ट करता है। प्राधिकरण ने कहा कि कंपनी ने अपने मंच पर ऐसे कुकर की बिक्री से 1,84,263 रुपए का शुल्क कमाया है। खरे ने कहा कि जब फ्लिपकार्ट को ऐसे प्रेशर कुकर की बिक्री से व्यावसायिक रूप से लाभ हुआ है तो वह उपभोक्ताओं को बिक्री से उत्पन्न होने वाली भूमिका और जिम्मेदारी Role and Responsibility से खुद को अलग नहीं कर सकता है।