News In Brief Auto
News In Brief Auto

Citroen Basalt Coupe SUV अगस्त में लॉन्च होगी, Tata Curvv को टक्कर देगी

Share Us

121
Citroen Basalt Coupe SUV अगस्त में लॉन्च होगी, Tata Curvv को टक्कर देगी
26 Jul 2024
7 min read

News Synopsis

सिट्रोन बेसाल्ट Citroen Basalt भारत में फ्रेंच ऑटोमेकर की अगली बड़ी लॉन्च है, और कंपनी ने कहा कि नई कूप एसयूवी इस साल अगस्त में लॉन्च की जाएगी। इस नई ऑफरिंग को इस साल की शुरुआत में बेसाल्ट विजन कूप एसयूवी के रूप में प्री-प्रोडक्शन कॉन्सेप्ट के रूप में पेश किया गया था, और प्रोडक्शन-स्पेक मॉडल उसी के समान होगा। हमें उम्मीद है, कि अगस्त की शुरुआत में सिट्रोन बेसाल्ट को फाइनल अवतार में देखा जाएगा, उसके कुछ दिनों बाद कीमत की घोषणा की जाएगी।

सिट्रोएन बेसाल्ट अगस्त में लॉन्च होने वाली दूसरी कूप एसयूवी टाटा कर्व से मुकाबला करेगी। दोनों कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, वोक्सवैगन ताइगुन, होंडा एलिवेट और इसी तरह की स्थापित प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह इस सेगमेंट के लिए सिट्रोएन की दो-तरफ़ा रणनीति का भी हिस्सा होगा, क्योंकि अपकमिंग बेसाल्ट पहले से ही बिक्री पर मौजूद C3 एयरक्रॉस एसयूवी के साथ अपनी नींव शेयर करती है।

सिट्रोएन बेसाल्ट स्टाइलिंग:

उम्मीद है, कि सिट्रोन बेसाल्ट कूप एसयूवी कॉन्सेप्ट से काफी मिलती-जुलती होगी। मॉडल में सिग्नेचर टू-स्लैट ग्रिल होगी जिसके बीच में बड़ा सिट्रोन लोगो होगा। इसमें सिग्नेचर LED DRLs और बड़े एयर इनटेक के साथ ज़्यादा आक्रामक तरीके से डिज़ाइन किया गया बम्पर भी होगा। बड़ा बदलाव प्रोफ़ाइल में आता है, जिसमें पीछे की ओर झुकी हुई छत और पीछे की ओर झुकी हुई विंडस्क्रीन है, जो चार दरवाज़ों वाली इस कार को कूप स्टाइल देती है।

सिट्रोएन बेसाल्ट में फ्लिप-स्टाइल डोर हैंडल, रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स, रग्ड लुक के लिए स्क्वायर-ऑफ व्हील आर्च और एलॉय व्हील्स भी होंगे। यह इस सेगमेंट में सेल के लिए उपलब्ध सबसे स्टाइलिश एसयूवी में से एक होगी, जो युवा वर्ग को आकर्षित करेगी।

सिट्रोएन बेसाल्ट फीचर्स:

बेसाल्ट कूप में C3 एयरक्रॉस से कई फीचर्स और इक्विपमेंट लिए जाएंगे। इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटो-डिमिंग IRVM और बहुत कुछ शामिल है।

सिट्रोएन बेसाल्ट इंजन स्पेसिफिकेशन:

पावर सिट्रोन सी3 एयरक्रॉस और सी3 हैचबैक के साथ शेयर किए गए परिचित 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से आएगी। मोटर 109 बीएचपी और 205 एनएम का पीक टॉर्क विकसित करता है, और लॉन्च से ही 6-स्पीड मैनुअल और टॉर्क कन्वर्टर के साथ आने की संभावना है। सिट्रोन बेसाल्ट को सबसे पहले भारत में बेचा जाएगा और ऑटोमेकर ने पुष्टि की है, कि मॉडल लैटिन अमेरिका सहित अन्य मार्केट्स में भी बेचा जाएगा।

सिट्रोन बेसाल्ट और टाटा कर्व से उम्मीद है, कि वे अपने बॉडी स्टाइल के साथ इस सेगमेंट में कुछ नयापन लाएंगे। दोनों मॉडल स्टाइल और फीचर्स के मामले में हाई स्तर के होंगे, क्योंकि कर्व इलेक्ट्रिक और ICE दोनों ऑप्शन में उपलब्ध होंगे। अगस्त में दोनों मॉडलों के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध होगी।