बजट 2024: गवर्नमेंट ने मोबाइल कस्टम ड्यूटी में 15% की कटौती की

Share Us

143
बजट 2024: गवर्नमेंट ने मोबाइल कस्टम ड्यूटी में 15% की कटौती की
24 Jul 2024
6 min read

News Synopsis

ग्लोबल मोबाइल मार्केट में भारत की शेयर बढ़ाने के लिए फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कई मोबाइल फोन पार्ट्स के लिए बेसिक कस्टम्स ड्यूटी रेट्स में कटौती की घोषणा की।

सेंट्रल गवर्नमेंट ने मोबाइल फोन, मोबाइल प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली और मोबाइल चार्जर के लिए बीसीडी में 15% की कटौती की।

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने कहा "पिछले छह वर्षों में डोमेस्टिक प्रोडक्शन में तीन गुना वृद्धि और एक्सपोर्ट्स में लगभग 100% उछाल के साथ, इंडियन मोबाइल इंडस्ट्री परिपक्व हो गया है। कंस्यूमर्स के हित में मैं मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर बीसीडी को 15% तक कम करने का प्रस्ताव करती हूं।"

बजट घोषणा से एक दिन पहले Economic Survey में मोबाइल फोन एक्सपोर्ट्स में वृद्धि पर प्रकाश डाला गया। इसमें कहा गया कि भारत ग्लोबल संस्थाओं द्वारा China Plus One बिज़नेस स्ट्रेटेजी के तहत चीन में प्रोडक्शन से दूर जाने का एक प्रमुख लाभार्थी है, जिसके कारण भारत के मैन्युफैक्चरिंग एक्सपोर्ट्स में वृद्धि हुई है।

कुल मिलाकर सर्वे में कहा गया है, कि भारत ने अपने इलेक्ट्रॉनिक एक्सपोर्ट्स में वृद्धि देखी है, खासकर मोबाइल फोन में। इस महीने की शुरुआत में DoT के अनुसार भारत का मोबाइल फोन एक्सपोर्ट्स 2017-2018 में 1,367 करोड़ से बढ़कर 2023-24 में 1.28 लाख करोड़ हो गया।

भारत एक स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में उभर रहा है, जहां एप्पल, सैमसंग, ओप्पो और श्याओमी जैसी कंपनियां देश में अपने मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशन का विस्तार कर रही हैं।

iPhone निर्माता Apple भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग क्षमता का आक्रामक रूप से विस्तार कर रहा है। Apple ने वर्ष 2024 के दौरान भारत में 14 बिलियन डॉलर के iPhone का प्रोडक्शन किया, जो इसके ग्लोबल iPhone प्रोडक्शन का 14% है।

इस बीच टेक दिग्गज गूगल भी भारत में अपने फ्लैगशिप पिक्सल 8 स्मार्टफोन बनाने की योजना पर काम कर रही है। इसका लक्ष्य इस साल के अंत तक स्थानीय स्तर पर 10 मिलियन से ज़्यादा यूनिट्स बनाना है। इसी के अनुरूप Xiaomi India ने हाल ही में भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग साझेदारी को और बढ़ाने की अपनी योजना का खुलासा किया।

मैन्युफैक्चरिंग में वृद्धि के साथ-साथ भारत में स्मार्टफोन की खपत भी हाल के वर्षों में काफी बढ़ गई है। इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन के वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर के अनुसार भारत के स्मार्टफोन मार्केट ने वर्ष 24 की पहली तिमाही में 34 मिलियन स्मार्टफोन शिप किए। यह साल-दर-साल 11.5% की वृद्धि थी। यूनियन मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत अपनी कुल मोबाइल फोन मांग का 99% स्थानीय स्तर पर उत्पादित करता है।