Blinkit ने 10 मिनट रिटर्न फीचर लॉन्च किया

Share Us

71
Blinkit ने 10 मिनट रिटर्न फीचर लॉन्च किया
17 Oct 2024
7 min read

News Synopsis

ज़ोमैटो की क्विक-कॉमर्स शाखा ब्लिंकिट Blinkit ने एक नया फीचर पेश किया है, जिससे कस्टमर्स डिलीवरी के 10 मिनट के भीतर जूते और कपड़े वापस कर सकते हैं, या बदल सकते हैं। यह फीचर फैशन में एक आम चिंता "साइज़ एंग्जायटी" को संबोधित करता है, जो कस्टमर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है।

ब्लिंकिट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अलबिंदर ढींडसा Blinkit's CEO Albinder Dhindsa ने कहा "ब्लिंकिट पर आसान रिटर्न की शुरुआत! डिलीवर किए गए प्रोडक्ट के आकार या फ़िट की समस्या के मामले में कस्टमर्स रिटर्न/एक्सचेंज शुरू कर सकते हैं। यह कपड़ों और जूतों जैसी कैटेगरी के लिए आकार की चिंता की एक महत्वपूर्ण समस्या का समाधान करता है।"

उन्होंने कहा "सबसे अच्छी बात यह है, कि रिक्वेस्ट करने के 10 मिनट के भीतर ही सामान वापस कर दिया जाएगा या बदल दिया जाएगा! हम पिछले कुछ हफ़्तों से दिल्ली एनसीआर में इसका टेस्टिंग कर रहे हैं, और अब इसे मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में भी शुरू कर दिया है। जल्द ही इसमें और शहर भी जोड़े जाएँगे!"

10 मिनट रिटर्न प्रोसेस कैसे काम करेगी, इसका स्पेसिफिक डिटेल्स अभी तक ब्लिंकिट द्वारा औपचारिक रूप से जारी नहीं किया गया है। हालाँकि यह अनुमान लगाया जा रहा है, कि यूज़र्स ब्लिंकिट ऐप के माध्यम से रिक्वेस्ट शुरू करेंगे, एक समर्पित पिकअप सर्विस के साथ, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रोसेस वादा किए गए समय सीमा के भीतर पूरी हो जाए।

Blinkit revises it 'zero notice' policy

ब्लिंकिट ने अपने एम्प्लॉयमेंट कॉन्ट्रैक्ट्स को रिवाइज्ड किया है, विशेष रूप से प्रमुख कर्मचारियों के लिए अपनी “zero notice” पॉलिसी को बदलकर और कई टॉप-लेवल कर्मियों के लिए दो महीने की नोटिस पीरियड शुरू करके।

यह बदलाव भारत के 5.5 बिलियन डॉलर के क्विक-कॉमर्स मार्केट में बढ़ती कम्पटीशन के जवाब में आया है। ब्लिंकिट को ज़ेप्टो, फ्लिपकार्ट और स्विगी जैसे कॉम्पिटिटर्स से बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ रहा है, जो सभी इस तेज़ी से बढ़ते क्षेत्र में टॉप टैलेंट को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए कड़ी कम्पटीशन कर रहे हैं।

नोटिस पीरियड बढ़ाने के निर्णय को प्रतिद्वंद्वियों द्वारा कर्मचारियों की खरीद-फरोख्त को रोकने के लिए एक स्ट्रेटेजिक कदम के रूप में देखा जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार कि ज़ेप्टो या फ्लिपकार्ट जैसी अच्छी तरह से फंडेड कंपनियाँ ब्लिंकिट के कर्मचारियों को आकर्षक पैकेज दे सकती हैं, जिससे वे कंपनी छोड़ने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। एक्सटेंडेड नोटिस पीरियड का उद्देश्य ब्लिंकिट को अपने कर्मचारियों को बनाए रखने और कॉम्पिटिटर्स के हाथों टैलेंट खोने के रिस्क को कम करने में मदद करना है।

Zepto offers 72-hr exchange policy

ज़ेप्टो कथित तौर पर डिलीवरी के समय क्षतिग्रस्त या दोषपूर्ण परिधान वस्तुओं के लिए 72 घंटे की एक्सचेंज पॉलिसी प्रदान करता है। ब्लिंकिट और उसके प्रतिद्वंद्वी दोनों अब एडिडास, पेपे, फैबइंडिया, जॉकी, बोल्डफिट, एक्सवाईएक्सएक्स, यूएस पोलो एसोसिएशन, पैरागॉन और लिबर्टी जैसे पॉपुलर ब्रांडों के प्रोडक्ट्स की एक रेंज पेश करते हैं, क्योंकि वे फैशन इंडस्ट्री में विकास के अवसरों का पता लगाना जारी रखते हैं।