अंबुजा सीमेंट्स ने पेन्ना सीमेंट को 10,422 करोड़ में खरीदा

Share Us

141
अंबुजा सीमेंट्स ने पेन्ना सीमेंट को 10,422 करोड़ में खरीदा
14 Jun 2024
6 min read

News Synopsis

अडानी ग्रुप के स्वामित्व वाली अंबुजा सीमेंट्स Ambuja Cements ने कहा कि उसने हैदराबाद स्थित पेन्ना सीमेंट इंडस्ट्रीज लिमिटेड Penna Cement Industries Ltd के अधिग्रहण के लिए 10,422 करोड़ का समझौता किया हैं। अंबुजा सीमेंट्स अपने मौजूदा प्रमोटर ग्रुप पी प्रताप रेड्डी और परिवार से पीसीआईएल के 100 प्रतिशत शेयर खरीदेगी।

पीसीआईएल के पास आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान में 14 मिलियन टन प्रति वर्ष क्षमता है। इस अधिग्रहण के साथ अंबुजा सीमेंट्स की कुल क्षमता बढ़कर 89 एमटीपीए हो जाएगी। कंपनी ने कहा कि इससे अंबुजा सीमेंट्स को 2028 तक 140 एमटीपीए की लक्ष्य क्षमता तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

"पीसीआईएल का अधिग्रहण करके अंबुजा सीमेंट्स दक्षिण भारत में अपनी मार्केट उपस्थिति का विस्तार करने और सीमेंट इंडस्ट्री में अखिल भारतीय नेता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है। पीसीआईएल का रणनीतिक स्थान और पर्याप्त चूना पत्थर भंडार बाधाओं को दूर करने और अतिरिक्त निवेश के माध्यम से सीमेंट क्षमता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है," अंबुजा सीमेंट्स के सीईओ अजय कपूर Ajay Kapur CEO of Ambuja Cements ने कहा।

अडानी ग्रुप आदित्य बिड़ला ग्रुप के बाद भारत में दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता है। अडानी ग्रुप ने 2027-28 तक देश के सीमेंट क्षेत्र में 20 प्रतिशत मार्केट हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य रखा है, जो मौजूदा 14 प्रतिशत है। अंबुजा सीमेंट्स ने अपनी सहायक कंपनियों एसीसी और सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ मिलकर अडानी ग्रुप की सीमेंट क्षमता को 78.9 एमटीपीए तक पहुंचा दिया है, जिसमें देश भर में 18 इंटीग्रेटेड सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और 19 सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट्स हैं। कंपनी के अनुसार इस अधिग्रहण से पूरे भारत में अडानी सीमेंट की मार्केट शेयर में लगभग 2 प्रतिशत और दक्षिण भारत में लगभग 8 प्रतिशत का सुधार होगा। पीसीआईएल की सीमेंट क्षमता 14 एमटीपीए है, जिसमें से 10 एमटीपीए चालू है।

सीमेंट की लगभग 90 प्रतिशत क्षमता रेलवे साइडिंग से आती है, और कुछ को कैप्टिव पावर प्लांट और वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम द्वारा समर्थित किया जाता है। इसके अलावा जोधपुर प्लांट में सरप्लस क्लिंकर 14 MTPA से अधिक अतिरिक्त 3 MTPA सीमेंट पीसने की क्षमता का समर्थन करेगा।

इस अधिग्रहण से अडानी सीमेंट की समुद्री ट्रांसपोरशन लॉजिस्टिक मजबूत होगी, जिसके तहत प्रायद्वीपीय भारत की सेवा के लिए कोलकाता, गोपालपुर, कराईकल, कोच्चि और कोलंबो में पांच बल्क सीमेंट टर्मिनल होंगे। अजय कपूर ने कहा "बल्क सीमेंट टर्मिनल समुद्री मार्ग से श्रीलंका में प्रवेश के अलावा प्रायद्वीपीय भारत के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों तक पहुंच प्रदान करके गेम चेंजर साबित होंगे।" पीसीआईएल के मौजूदा डीलर अडानी सीमेंट के मार्केट नेटवर्क में चले जाएंगे।

31 मार्च 2024 को समाप्त वर्ष में अंबुजा सीमेंट्स का कर पश्चात एकल लाभ 2,058 करोड़ की तुलना में 2,335 करोड़ रहा। वर्ष 24 में परिचालन से राजस्व 17,919 करोड़ रहा, जबकि वर्ष 23 में यह 16,060 करोड़ था। अंबुजा सीमेंट्स के शेयर 0.63 प्रतिशत की गिरावट के साथ 664.3 पर बंद हुए।