एयरटेल बिज़नेस ने Zscaler के साथ साझेदारी की

Share Us

60
एयरटेल बिज़नेस ने Zscaler के साथ साझेदारी की
15 Oct 2024
6 min read

News Synopsis

भारत की लीडिंग टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर में से एक भारती एयरटेल की बी2बी शाखा एयरटेल बिजनेस Airtel Business ने ग्लोबल क्लाउड सिक्योरिटी लीडर जेडस्केलर Zscaler के साथ साझेदारी कर 'एयरटेल सिक्योर डिजिटल इंटरनेट' लांच किया है। यह भारत का पहला पूर्णतः प्रबंधित जीरो ट्रस्ट आर्किटेक्चर आधारित सलूशन है, जिसे इंटरप्राइजेज को साइबर खतरों की एक वाइड रेंज से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है।

एंटरप्राइज साइबरसिक्यूरिटी को मजबूत करते हुए 'एयरटेल सिक्योर डिजिटल इंटरनेट' एक पूर्ण-प्रबंधित सलूशन है, जो एयरटेल की इंटरनेट लीज्ड लाइन कनेक्टिविटी को Zscaler की क्लाउड सिक्यूरिटी टेक्नोलॉजी और सिक्यूरिटी सर्विस एज टेक्नोलॉजी के साथ-साथ Zscaler इंटरनेट एक्सेसTM के साथ इंटीग्रेट करता है, ताकि व्यापक खतरे से सुरक्षा, SSL इंस्पेक्शन, क्लाउड फ़ायरवॉल और क्लाउड एप्लिकेशन तक सुरक्षित पहुँच जैसी एडवांस्ड सिक्योरिटी फीचर्स प्रदान की जा सकें। 'कभी भरोसा न करें, हमेशा यूजर, डिवाइस और नेटवर्क को वेरीफाई करें' के मूल सिद्धांत पर निर्मित 'एयरटेल सिक्योर डिजिटल इंटरनेट' भारत में इंटरप्राइजेज को एक प्रभावी, स्केलेबल और कॉस्ट-एफ्फिसिएंट तरीके से अपनी यूनिक क्षमताओं का लाभ उठाकर डिजिटल दुनिया की जटिलताओं को नेविगेट करने में सक्षम करेगा।

एयरटेल बिज़नेस के सीईओ शरत सिन्हा Sharat Sinha CEO Airtel Business ने कहा "हम 'एयरटेल सिक्योर डिजिटल इंटरनेट' लॉन्च करने के लिए Zscaler के साथ साझेदारी करके उत्साहित हैं, जो एंटरप्राइज़ नेटवर्क की सुरक्षा के लिए एक होलिस्टिक सलूशन है। कटिंग-एज सलूशन यह सुनिश्चित करेगा कि हर इंटरनेट इंटरैक्शन को सख्ती से वेरिफ़िएड, ऑथेंटिकेटेड और ऑथॉरिज़ेड किया जाए ताकि सुरक्षा की एक मजबूत परत प्रदान की जा सके जो इंटरप्राइजेज को उभरते साइबर खतरों से बचाती है। Zscaler के साथ मिलकर हम पूरे भारत में बिज़नेस के लिए एक सहज और सुरक्षित अनुभव प्रदान करेंगे, जिससे वे आज के काम्प्लेक्स डिजिटल वातावरण में आत्मविश्वास के साथ काम कर सकें।"

ज़ेडस्केलर के वाईस प्रेजिडेंट अनंत नाग Anant Nag Vice President Zscaler ने कहा "हम अपने कस्टमर बेस की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए सलूशन बनाने के लिए एयरटेल बिजनेस के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार करने के लिए रोमांचित हैं। साइबर सिक्योरिटी एक महत्वपूर्ण बिज़नेस प्रायोरिटी है, और मार्केट भर में इंटरप्राइजेज अपने आर्गेनाइजेशन को सुरक्षित रखने के लिए जीरो ट्रस्ट सोलूशन्स को लागू करने पर दोगुना जोर दे रहे हैं। इस जॉइंट सलूशन की शुरुआत मार्केट की जरूरतों और बढ़ती मांग से हुई और हम एयरटेल के साथ मिलकर अपने कस्टमर्स को उनकी क्लाउड सिक्योरिटी ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी में मदद करने के लिए तत्पर हैं।"

भारत टेक्नोलॉजी इनोवेशन और अपनाने में सबसे आगे है, जहाँ छोटे और बड़े इंटरप्राइजेज ग्लोबल स्तर पर अग्रणी हैं। हालाँकि इस एक्सपोनेंशियल ग्रोथ ने उन ख़तरनाक एलिमेंट्स का भी ध्यान आकर्षित किया है, जो हमले शुरू करने के लिए लोकल संस्थाओं को तेज़ी से निशाना बना रहे हैं। उदाहरण के लिए Zscaler ThreatLabz के अनुसार पिछले वर्ष में ही इंडियन इंटरप्राइजेज ने 79 मिलियन से अधिक फ़िशिंग हमले और 5 बिलियन से अधिक एन्क्रिप्टेड हमले देखे हैं, जिससे भारत ग्लोबल स्तर पर टॉप थ्री सबसे ज़्यादा लक्षित मार्केट्स में से एक बन गया है। अब पहले से कहीं ज़्यादा भारत में ऑर्गनाइजेशन के लिए मल्टी-वेंडर सिक्योरिटी स्टैक, बजट की कमी, स्किल की कमी और टाइम-टू-मार्केट मुद्दों का प्रबंधन करते हुए अपनी साइबर सुरक्षा को मज़बूत करना महत्वपूर्ण है। ‘एयरटेल सिक्योर डिजिटल इंटरनेट’ की ज़ीरो ट्रस्ट आर्किटेक्चर नीति प्रवर्तन को केंद्रीकृत करके सुरक्षा प्रबंधन को सरल बनाते हुए हमले की सतहों को कम करती है। इसकी इन्हेरेंट क्लाउड-नेटिव सिक्योरिटी सभी स्थानों पर यूज़र्स के लिए लगातार सुरक्षा सुनिश्चित करती है। स्केलेबल, क्लाउड-आधारित प्लेटफ़ॉर्म महंगे हार्डवेयर की ज़रूरत को भी समाप्त करता है, ऑपरेशनल एफिशिएंसी को बढ़ाता है, और स्वामित्व की कुल लागत को कम करता है।

अपने नेटवर्क परफॉरमेंस को और बेहतर बनाने तथा लेटेंसी को कम करने के लिए एयरटेल ने Zscaler के एडवांस्ड सिक्योरिटी स्टैक के इंटीग्रेशन के माध्यम से अपने इंटरनेट पॉइंट्स ऑफ़ प्रेजेंस को भी रणनीतिक रूप से बढ़ाया है। Zscaler के एक प्रतिष्ठित Managed Security Services Provider पार्टनर के रूप में एयरटेल संपूर्ण सिक्योरिटी लाइफसाइकिल को शामिल करते हुए व्यापक प्रबंधित सेवाएँ प्रदान करने के लिए सुसज्जित है, इनिशियल डिप्लॉयमेंट से लेकर निरंतर, प्रीमियम-ग्रेड समर्थन तक। इंटरप्राइजेज अब अपने सभी कार्यालय स्थानों पर सिक्योर, कंसिस्टेंट कनेक्टिविटी प्राप्त करने के लिए एयरटेल की एक्सटेंसिव pan-India Internet Leased Line कनेक्टिविटी का लाभ उठा सकते हैं। इंटरप्राइजेज के पास Zscaler SSE को एक स्टैंडअलोन सलूशन के रूप में खरीदने की सुविधा भी है, जिसे एयरटेल की प्रबंधित सेवाओं के साथ बंडल किया जा सकता है, जिसे उनकी यूनिक आवश्यकताओं के लिए और भी अनुकूलित किया जा सकता है।