TCS ने एआई एक्सपीरियंस जोन लॉन्च किया

327
12 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

दुनिया के सबसे बड़े एआई तैयार कार्यबल में से एक बनाने के उद्देश्य से टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज Tata Consultancy Services ने अपनी मूल्य श्रृंखला में अपनी एआई क्षमताओं को मजबूत किया है। जेनेरेटिव एआई के मूलभूत कौशल में 150,000 से अधिक कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के बाद टीसीएस ने अपने कर्मचारियों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और जेनेरेटिव एआई में व्यावहारिक दक्षता को बढ़ावा देने के लिए एक अनुभवात्मक मंच टीसीएस एआई एक्सपीरियंस जोन लॉन्च किया है।

टीसीएस कर्मचारी सभी आवश्यक रेलिंगों के साथ और जिम्मेदार एआई सिद्धांतों को कायम रखते हुए अत्याधुनिक जेनएआई-संचालित अनुप्रयोगों का पता लगा सकते हैं, संलग्न कर सकते हैं, और प्रयोग कर सकते हैं, नवीन उपयोग के मामले बना सकते हैं। टीसीएस एआई एक्सपीरियंस ज़ोन अमेज़ॅन वेब सर्विसेज, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य जैसे उद्योग के दिग्गजों की ओपन-सोर्स प्रौद्योगिकियों और प्रमुख बड़े भाषा मॉडल के साथ प्रयोग की सुविधा प्रदान करता है। कर्मचारी सामग्री निर्माण, सूचना खोज और कार्य स्वचालन जैसे उपयोग के मामलों में इन उपकरणों का उपयोग करने का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें आवश्यक GenAI अवधारणाओं को कवर करने वाले ट्यूटोरियल के रूप में ज्ञान के भंडार तक भी पहुंच प्राप्त होगी।

टीसीएस एआई.क्लाउड यूनिट के प्रमुख शिव गणेशन Siva Ganesan Head of TCS AI.Cloud Unit ने कहा “जेनएआई में एक सह-कार्यकर्ता के रूप में काफी संभावनाएं हैं, जो स्वचालन को सक्षम बनाता है, और दक्षता बढ़ाता है। टीसीएस एआई एक्सपीरियंस ज़ोन के माध्यम से हम अपने सहयोगियों को व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से जेनएआई की परिवर्तनकारी क्षमता का दोहन करने की क्षमता के साथ सशक्त बना रहे हैं। टीसीएस एआई एक्सपीरियंस ज़ोन की एक विशिष्ट विशेषता यह है, कि यह सहयोग को बढ़ावा देता है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों से साझा हितों वाले सहयोगी किसी विशिष्ट समस्या का समाधान बनाने के लिए एक साथ आ सकते हैं। अनुभव क्षेत्र हैकथॉन, चुनौतियों और प्रतियोगिताओं में भागीदारी को प्रोत्साहित करता है, जो सहयोगियों को अपने GenAI ज्ञान को लागू करने और परीक्षण करने के लिए एक व्यावहारिक अवसर प्रदान करता है।

एआई में टीसीएस की प्रगति पर किसी का ध्यान नहीं गया है। और वैश्विक बाजार शोधकर्ता फॉरेस्टर ने 'द एआई सर्विसेज लैंडस्केप Q1 2024' शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट में टीसीएस को 40 फॉर्च्यून 500 उद्यमों के बीच एआई सेवाओं के एक बड़े प्रदाता के रूप में नामित किया है। एक अन्य अग्रणी वैश्विक शोध फर्म एवरेस्ट ने 'पीक मैट्रिक्स असेसमेंट 2023' शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट में टीसीएस को अग्रणी के रूप में मान्यता दी, जिसने 26 शीर्ष वैश्विक सेवा प्रदाताओं का आकलन किया। ये मान्यताएं एआई क्षेत्र में अपनी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए टीसीएस की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं।

टीसीएस अपनी एआई पेशकशों को बढ़ाने के लिए दुनिया भर में स्थापित अपने 6 पेस पोर्ट के माध्यम से इनोवेशन हब के मौजूदा पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठा रही है। इसने उद्योग मूल्य श्रृंखलाओं, एसडीएलसी पुनर्कल्पना और जिम्मेदार एआई के आसपास जेनएआई की पेशकश शुरू की है। हाइपर स्केलर्स के अलावा टीसीएस ने ग्राहकों को सर्वोत्तम श्रेणी की सेवाएं प्रदान करने के लिए एनवीडिया और एंथ्रोपिक जैसे खिलाड़ियों के साथ सहयोग किया है। यह अपनी मौजूदा साझेदारियों का विस्तार करना और नई एआई केंद्रित साझेदारियां बनाना जारी रखेगा। टीसीएस ने एआई क्षमताओं का एक सामंजस्यपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए सलाह, कार्यान्वयन और संचालन तक फैले संपूर्ण एआई अपनाने के जीवनचक्र में त्वरक, ढांचे और संपत्ति विकसित करने के लिए दुनिया भर में 24 उत्कृष्टता केंद्रों और 14 नवाचार प्रयोगशालाओं में निवेश किया है।

टीसीएस के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी डॉ. हैरिक विन Dr. Harrick Vin Chief Technology Officer TCS ने कहा “जैसा कि हम डिजिटल परिदृश्य में आगे बढ़ रहे हैं, टीसीएस एआई-फर्स्ट बनने की अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ है। जनरल एआई को अपनी रणनीति के प्रमुख घटक के रूप में अपनाते हुए हम न केवल अपने काम करने के तरीके को बदल रहे हैं, बल्कि तेजी से विकसित हो रही दुनिया में हम कैसे नेतृत्व और नवाचार करते हैं, इसे भी बदल रहे हैं। और अपने संचालन में जेनएआई की क्षमता का उपयोग करके हमारा लक्ष्य नवाचार, दक्षता और ग्राहक सफलता में नए मानक स्थापित करना है, जो हमें भविष्य में आगे बढ़ाएगा।

Podcast

TWN Special