पीयूष गोयल ने नया ट्रेड प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

137
12 Sep 2024
6 min read

News Synopsis

Ministry of Commerce and Industry ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लांच किया, जो विभिन्न सोर्सेज से फॉरेन ट्रेड के बारे में जानकारी एकत्र करेगा तथा मौजूदा एवं महत्वाकांक्षी एक्सपोर्टर्स को इंटरनेशनल मार्किट में उपलब्ध अवसरों तथा उन्हें हासिल करने के तरीकों के बारे में मार्गदर्शन देगा।

"ट्रेड कनेक्ट ई-प्लेटफॉर्म" एक वन-स्टॉप सलूशन के रूप में कार्य करता है, जो एक्सपोर्टर्स को महत्वपूर्ण ट्रेड-रिलेटेड इनफार्मेशन तक लगभग रियल-टाइम पर पहुंच प्रदान करता है, साथ ही उन्हें विदेशों में Indian Mission, Department of Commerce, Export Promotion Councils और अन्य ट्रेड एक्सपर्ट्स जैसी प्रमुख सरकारी संस्थाओं से सहजता से जोड़ता है।

किसी प्रोडक्ट की ग्लोबल मांग और कंट्री-वाइज ट्रेड इनफार्मेशन जानकारी के बारे में प्रश्नों के उत्तर देने के अलावा यह प्लेटफॉर्म एक्सपोर्टर्स को इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स, मार्केट पहुंच की शर्तों, कंप्लायंस आवश्यकताओं के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करेगा तथा इंटरनेशनल खरीदारों के साथ संबंध भी स्थापित करेगा।

पोर्टल एक्सपोर्टर्स को Free Trade Agreements से अधिकतम लाभ प्राप्त करने में भी मदद करेगा और ऐसे डाक्यूमेंट्स उपलब्ध कराएगा जिससे वे एक ही स्थान पर तरजीही टैरिफ पर एक्सपोर्ट कर सकेंगे। एक्सपोर्टर्स FTA पार्टनर्स को एक्सपोर्ट के लिए certificate of origin के लिए आवेदन करने के लिए भी इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकेंगे। इस प्लेटफॉर्म पर निर्यात के नियमों और टैरिफ के साथ-साथ एक्सपोर्ट के अवसरों को सूचीबद्ध करने वाली एक देश गाइड भी है।

इंडियन एक्सपोर्टर्स अपनी कंपनी की प्रोफ़ाइल और प्रोडक्ट्स को ग्लोबल ऑडियंस के सामने प्रदर्शित करने के लिए ट्रेड कनेक्ट पर एक पब्लिक वेबपेज भी बना सकेंगे। शुरुआत में यह फीचर Department of Commerce द्वारा पहचाने गए “status holders” के लिए उपलब्ध होगी।

ई-प्लेटफॉर्म में एक ऐसी सुविधा भी है, जिसके तहत एक्सपोर्टर्स ऑफिसियल और एक्सपर्ट्स से ट्रेड से जुड़े विषयों पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। एक्सपोर्ट प्रमोशन कॉउन्सिल के ऑफिसियल और इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के अलावा विदेशों में इंडियन मिशनों के 180 से अधिक ऑफिसियल को एक्सपर्ट्स के रूप में शामिल किया गया है।

एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट रेगुलेशन, ट्रेड फाइनेंस और इंश्योरेंस, इंसेंटिव स्कीम्स, ट्रेड डिस्प्यूट्स, लोजिस्टिक्स, फॉरेन मार्केट्स में एक्सपोर्ट के लिए समर्थन, विदेशी सरकारी खरीद के अवसर और निवेश के अवसरों के बारे में प्रश्न समाधान के लिए प्रस्तुत किए जा सकते हैं। प्लेटफॉर्म इंटरनेशनल ट्रेड में स्किल्स और स्ट्रेटेजीज को रिफाइन करने के लिए ट्रेनिंग मटेरियल भी होस्ट करेगा।

पिछले साल Board of Trade मीटिंग में इस प्लेटफॉर्म की घोषणा की गई थी, और इस साल की मीटिंग से पहले इसे लॉन्च किया गया है। भारत ने G-20 Presidency के दौरान भी इसी तरह के ग्लोबल प्लेटफॉर्म का प्रस्ताव रखा था।

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल Commerce and Industry Minister Piyush Goyal ने कहा "पोर्टल को नियमित रूप से अपडेट किया जाएगा और स्टेकहोल्डर्स की प्रतिक्रिया 2025 में इसके दूसरे वर्शन को लॉन्च करने में मदद करेगी।"

उन्होंने कहा ‘‘ग्लोबल ट्रेड में गतिरोध की स्थिति है, लेकिन हमारा प्रयास दुनिया में भारत की मार्केट शेयर बढ़ाने का है।’’ उन्होंने कहा कि यह प्लेटफॉर्म भविष्य में अन्य ऑफिसियल भाषाओं में भी उपलब्ध होगा।

यह प्लेटफॉर्म 6 लाख से अधिक आईईसी होल्डर्स, 180 से अधिक इंडियन मिशन ऑफिशल्स, 600 से अधिक Export Promotion Council Officials के अलावा DGFT, department of commerce and banks के ऑफिशल्स को जोड़ेगा।

Director General of Foreign Trade Santosh Sarangi ने कहा कि दूसरे चरण में बैंकिंग, इंश्योरेंस और लॉजिस्टिक्स जैसी और सर्विस प्लेटफॉर्म पर जोड़ी जाएंगी।

इस प्लेटफॉर्म को Ministry of MSME, EXIM Bank, TCS, Department of Financial Services और Ministry of External Affairs के सहयोग से विकसित किया गया है।

डीजीएफटी ने कहा कि चाहे कोई अनुभवी निर्यातक हो या नया एंटरनट प्लेटफॉर्म को उनके एक्सपोर्ट जर्नी के हर चरण में बिज़नेस की सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कॉमर्स सेक्रेटरी सुनील बर्थवाल ने कहा "यह एक्सपोर्टर्स के लिए एक चैटजीपीटी होगा, हम चाहते हैं, कि एंटरप्रेन्योर ट्रेड बिज़नेस में आगे बढ़ें। जब तक हमारे पास एंटरप्रेन्योर नहीं होंगे, तब तक वस्तुओं और सेवाओं के 2 ट्रिलियन डॉलर के निर्यात (2030 तक) का सपना हासिल करना मुश्किल होगा।"

Podcast

TWN Special