इसरो 15 अगस्त को अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट-8 लॉन्च करेगा

184
09 Aug 2024
6 min read

News Synopsis

Earth Observation Satellite-8: इसरो द्वारा 15 अगस्त को अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट-8 लॉन्च किए जाने की संभावना है, ईओएस-8 को स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-डी3 द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

इसे 15 अगस्त को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया जाएगा।

All about EOS-8:

ईओएस-08 इसरो का लेटेस्ट अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट है, जिसे स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-डी3 द्वारा लॉन्च किया जाना है। इसरो ने कहा कि ईओएस-08 मिशन के प्राथमिक उद्देश्यों में एक माइक्रोसैटेलाइट को डिजाइन करना और विकसित करना, माइक्रोसैटेलाइट बस के साथ कम्पेटिबल पेलोड इंस्ट्रूमेंट्स बनाना और फ्यूचर के ऑपरेशनल सैटेलाइट्स के लिए आवश्यक नई टेक्नोलॉजीज को शामिल करना शामिल है।

माइक्रोसैट/आईएमएस-1 बस पर निर्मित ईओएस-08 तीन पेलोड ले जाता है: इलेक्ट्रो ऑप्टिकल इन्फ्रारेड पेलोड, ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम-रिफ्लेक्टोमेट्री पेलोड और एसआईसी यूवी डोसिमीटर।

ईओआईआर पेलोड को सैटेलाइट-बेस्ड सर्विलांस, ​​डिजास्टर मॉनिटरिंग, ​​एनवायर्नमेंटल मॉनिटरिंग, फायर डिटेक्शन, वलकानिक एक्टिविटी ऑब्जरवेशन तथा इंडस्ट्रियल एवं पावर प्लांट डिजास्टर मॉनिटरिंग जैसे अनुप्रयोगों के लिए दिन और रात दोनों समय मिड-वेव आईआर और लॉन्ग-वेव आईआर बैंड में इमेज लेने के लिए डिजाइन किया गया है।

जीएनएसएस-आर पेलोड ओसियन सरफेस विंड एनालिसिस, सॉइल मॉइस्चर असेसमेंट, हिमालयी क्षेत्र में क्रायोस्फीयर अध्ययन, बाढ़ का पता लगाने और अंतर्देशीय जल निकायों का पता लगाने जैसे अनुप्रयोगों के लिए जीएनएसएस-आर-बेस्ड रिमोट सेंसिंग का उपयोग करने की क्षमता प्रदर्शित करता है।

SiC UV डोसिमीटर गगनयान मिशन में क्रू मॉड्यूल के व्यूपोर्ट पर UV इररडिअन्स की निगरानी करता है, और गामा रेडिएशन के लिए हाई डोज़ अलार्म सेंसर के रूप में कार्य करता है। स्पेसक्राफ्ट का मिशन लाइफ एक वर्ष है।

EOS-08 mission overview:

स्पेसक्राफ्ट मिशन कॉन्फ़िगरेशन 37.4 डिग्री के झुकाव के साथ 475 किमी की ऊंचाई पर एक Circular Low Earth Orbit में संचालित करने के लिए सेट किया गया है, और इसका मिशन लाइफ 1 वर्ष है। सैटेलाइट का मास लगभग 175.5 किलोग्राम है, और यह लगभग 420 वाट की पावर उत्पन्न करता है। यह SSLV-D3/IBL-358 लॉन्च व्हीकल के साथ इंटरफेस करता है।

Indian Space Agency ने कहा "ईओएस-08 सैटेलाइट मेनफ्रेम सिस्टम में एक महत्वपूर्ण प्रगति को दर्शाता है, जैसे कि इंटीग्रेटेड एवियोनिक्स सिस्टम, जिसे कम्युनिकेशन, बेसबैंड, स्टोरेज और पोजिशनिंग पैकेज के रूप में जाना जाता है, जो कई कार्यों को एक सिंगल, एफ्फिसिएंट यूनिट में जोड़ती है।"

इस सिस्टम को कमर्शियल ऑफ-द-शेल्फ कंपोनेंट्स और इवैल्यूएशन बोर्डों का उपयोग करके कोल्ड रिडंडेंट सिस्टम के साथ डिज़ाइन किया गया है, जो 400 जीबी तक के डेटा स्टोरेज का समर्थन करता है। इसके अतिरिक्त सैटेलाइट में PCB के साथ एम्बेडेड एक स्ट्रक्चरल पैनल, एक एम्बेडेड बैटरी, एक माइक्रो-DGA, एक M-PAA और एक फ्लेक्सिबल सोलर पैनल शामिल है, जिनमें से प्रत्येक ऑनबोर्ड टेक्नोलॉजी प्रदर्शन के लिए प्रमुख कंपोनेंट्स के रूप में कार्य करता है।

सैटेलाइट अपने एंटीना पॉइंटिंग मैकेनिज्म में एक miniaturized डिज़ाइन का उपयोग करता है, जो 6 डिग्री प्रति सेकंड की रोटेशनल स्पीड प्राप्त करने और ±1 डिग्री की पॉइंटिंग एक्यूरेसी बनाए रखने में सक्षम है। miniaturized फेज ऐरे एंटीना कम्युनिकेशन क्षमताओं को और बढ़ाता है, जबकि फ्लेक्सिबल सोलर पैनल में एक फोल्डेबल सौर पैनल सब्सट्रेट, GFRP ट्यूब और CFRP हनीकॉम्ब रिजिड एन्ड पैनल शामिल है, जो बेहतर पावर जनरेशन और स्ट्रक्चरल इंटीग्रिटी प्रदान करता है।

पाइरोलिटिक ग्रेफाइट शीट डिफ्यूजर प्लेट जो 350 W/mK की हाई थर्मल कंडक्टिविटी के लिए जानी जाती है, मास को कम करती है, और विभिन्न सैटेलाइट कार्यों में इसका उपयोग किया जाता है। इसके अलावा EOS-08 मिशन एक हिन्ज-बेस्ड फिक्सचर का उपयोग करके हाउसकीपिंग पैनलों को इंटीग्रेशन करने की एक नई विधि को अपनाता है, जो असेंबली, इंटीग्रेशन और टेस्टिंग फेज की अवधि को काफी कम करता है।

एडिशनल नावेल स्कीम्स को शामिल करते हुए EOS-08 मिशन एक्स-बैंड डेटा ट्रांसमिशन के माध्यम से सैटेलाइट टेक्नोलॉजी में सुधार करता है, एक्स-बैंड डेटा ट्रांसमीटरों के लिए पल्स शेपिंग और फ़्रीक्वेंसी कम्पेंसेटेड मॉड्यूलेशन का उपयोग करता है।

सैटेलाइट की बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम SSTCR-बेस्ड चार्जिंग और बस रेगुलेशन का उपयोग करती है, जो क्रमिक रूप से 6 हर्ट्ज की आवृत्ति पर स्ट्रिंग्स को शामिल या बाहर करती है। TM-TC सिस्टम CDMA और डायरेक्ट PSK सहित दोहरे मोड का समर्थन करती है, जिसमें डेटा और TM-TC एप्लीकेशन के लिए अनुकूलित miniaturized माइक्रोस्ट्रिप फ़िल्टर हैं।

मिशन का स्वदेशीकरण प्रयास इसकी सोलर सेल निर्माण प्रक्रियाओं और माइक्रोसैट एप्लीकेशन के लिए नैनो-स्टार सेंसर के उपयोग में स्पष्ट है। इसके अतिरिक्त इनरटीएल सिस्टम को रिएक्शन व्हील आइसोलेटर से लाभ होता है, जो कंपन को कम करता है, और TTC और SPS एप्लीकेशन के लिए सिंगल एंटीना इंटरफ़ेस का उपयोग किया जाता है।

COTS कंपोनेंट्स के थर्मल गुणों को संभालने के लिए AFE BGA, Kintex FPGA, जर्मेनियम ब्लैक कैप्टन और STAMET ब्लैक कैप्टन जैसी मेटेरियल्स का उपयोग करके थर्मल मैनेजमेंट को बढ़ाया जाता है। मिशन में एक ऑटो-लॉन्च पैड इनिशियलाइज़ेशन सुविधा भी शामिल है, जो इनोवेटिव मिशन मैनेजमेंट के लिए अपनी प्रतिबद्धता को और अधिक प्रदर्शित करती है।

Podcast

TWN In-Focus