Snapdeal ने भारत में डिजिटल इंक्लूजन को बढ़ावा देने के लिए Bhashini के साथ समझौता किया

Share Us

161
Snapdeal ने भारत में डिजिटल इंक्लूजन को बढ़ावा देने के लिए Bhashini के साथ समझौता किया
12 Jun 2024
6 min read

News Synopsis

कॉमर्स प्लेटफार्म स्नैपडील Snapdeal ने भारत के डिवेर्स लिंगविस्टिक लैंडस्केप को संबोधित करने के लिए डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन के भीतर Ministry of Electronics and Information Technology द्वारा स्थापित एक इंडिपेंडेंट बिज़नेस डिवीज़न डिजिटल इंडिया भाषिणी Bhashini के साथ समझौता किया।

यह समझौता स्नैपडील के भारत वेनिशेट्टी और भाषिनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अमिताभ नाग के बीच किया गया।

इस सहयोग का उद्देश्य भारत में डिजिटल इंक्लूजन को बढ़ावा देने के लिए भाषा अनुवाद प्रयासों को बढ़ाने हेतु नौ स्थानीय भाषाओं के लिए वॉयस-फर्स्ट टेक्नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित करते हुए उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का लाभ उठाना है।

"यह सहयोग भारत में डिजिटल इन्क्लूसिविटी को आगे बढ़ाने के लिए स्नैपडील की प्रतिबद्धता पर केंद्रित है। हम लैंग्वेज सोलूशन्स में भाषिनी की डीप एक्सपेर्टीज़ को स्नैपडील के मजबूत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ जोड़कर डिवेर्स लिंगविस्टिक बैकग्राउंडस वाले व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए तत्पर हैं। यह पहल ऑनलाइन शॉपिंग में पहुंच और सामर्थ्य को बढ़ाने के हमारे मिशन के साथ सहजता से जुड़ी हुई है, खासकर टियर 3 शहरों और उससे आगे," स्नैपडील के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हिमांशु चक्रवर्ती Himanshu Chakrawarti Chief Executive Officer Snapdeal ने कहा।

स्नैपडील एक ई-कॉमर्स कंपनी है, जो होम, फैशन, ब्यूटी और पर्सनल केयर जैसी श्रेणियों में माल की पेशकश करने वाले वैल्यू प्राइस सेगमेंट को पूरा करती है। प्लेटफ़ॉर्म पर 90% से अधिक प्रोडक्ट 1,000 रुपये से कम कीमत के हैं, और 86% से अधिक ऑर्डर मेट्रो शहरों के बाहर से हैं। पिछले कई वर्षों में कंपनी ने मध्यम आय वाले यूजर्स की सेवा करने में अपनी विशेषज्ञता को बढ़ाया है, जिनके पास खर्च करने के लिए बजट आधारित दृष्टिकोण है, और वे मुख्य रूप से अपने मोबाइल फोन के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

भाषिनी के सीईओ अमिताभ नाग Amitabh Nag CEO Bhashini ने कहा "हम टेक्नोलॉजी का लाभ उठाकर सभी के लिए इंक्लूसिव डिजिटल एक्सपेरिएंसेस को सक्षम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। एआई और वॉयस-फर्स्ट टेक्नोलॉजी के अभिनव उपयोग के माध्यम से हम बाधाओं को तोड़ने, अधिक से अधिक डिजिटल भागीदारी बनाने और सभी भारतीयों के लिए अधिक कनेक्टेड और इंक्लूसिव डिजिटल इकोसिस्टम बनाने के लिए दृढ़ हैं।"

जुलाई 2022 में National Language Technology Mission के तहत भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च की गई भाषानी का उद्देश्य भाषा संबंधी बाधाओं को दूर करना है, यह सुनिश्चित करना है, कि नागरिक अपनी भाषा में डिजिटल सेवाओं तक पहुँच सकें। इसका उद्देश्य 22 अनुसूचित भारतीय भाषाओं में टेक्नोलॉजी ट्रांसलेशन सेवाएँ प्रदान करना है।

स्नैपडील के बारे में:

स्नैपडील भारत का अग्रणी वैल्यू ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म है, जिसने भारतीय ई-कॉमर्स को सिर्फ़ ब्रांड और अर्बन यूजर्स से आगे बढ़ने में मदद की है। स्नैपडील के लगभग 80% यूजर्स नॉन-मेट्रो स्थानों से आते हैं, जो देश के कोने-कोने में इसकी गहरी पहुँच को दर्शाता है। स्नैपडील फैशन, होम, ब्यूटी और व्यक्तिगत देखभाल, सामान्य माल और अन्य श्रेणियों में अच्छी क्वालिटी वाले, वैल्यू-प्राइस वाले माल का विस्तृत चयन करता है। 200 मिलियन से ज़्यादा ऐप इंस्टॉलेशन के साथ यह भारत के टॉप ऑनलाइन शॉपिंग डेस्टिनेशंस में से एक है।