नीरज चोपड़ा ने ब्रसेल्स में डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई किया

Share Us

125
नीरज चोपड़ा ने ब्रसेल्स में डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई किया
06 Sep 2024
7 min read

News Synopsis

नीरज चोपड़ा ने 13 और 14 सितंबर को ब्रुसेल्स में होने वाले डायमंड लीग के फाइनल में जगह पक्की कर ली है। ज्यूरिख डायमंड लीग के बाद नीरज चोपड़ा 14 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहे। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स 29 अंकों के साथ टॉप पर रहे, जबकि जर्मनी के जूलियन वेबर 21 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। Czech Republic के जैकब वडलेज 16 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

मोल्दोवा के एंड्रियन मार्डेरे (13 अंक) और जापान के रोडरिक जेनकी डीन (12 अंक) टॉप छह में शामिल अन्य खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ब्रुसेल्स में अपना स्थान पक्का कर लिया है। पेरिस ओलंपिक में 92.97 मीटर की मम्मोथ थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीतने वाले पाकिस्तान के अरशद नदीम केवल पांच अंकों के साथ टॉप छह से बाहर हो गए।

नीरज चोपड़ा Neeraj Chopra ने इस सीजन में डायमंड लीग के सिर्फ़ दो एडिशन में हिस्सा लिया है। इस साल की शुरुआत में मई में उन्होंने दोहा में 88.86 मीटर थ्रो और जैकब के बाद दूसरे स्थान पर रहे, जो इंडियन एथलीट से सिर्फ़ 0.02 मीटर आगे थे। लुसाने में नीरज चोपड़ा ने फिर से 89.49 मीटर थ्रो दूसरा स्थान हासिल किया, जो उनके इस सीजन का बेस्ट प्रयास था।

Neeraj Chopra still searching for elusive 90-metre mark

हालांकि नीरज चोपड़ा अभी भी 90 मीटर की थ्रो की तलाश में हैं। 89 मीटर की थ्रो करने वाले इस युवा खिलाड़ी ने कई बार लैंडमार्क रेंज को हासिल करने में चूक की है। हाल ही में नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता और टोक्यो 2020 में अपने गोल्ड मेडल के साथ ही इस क्वाड्रेनियल इवेंट में पोडियम पर एक और फिनिश हासिल की।

पेरिस में क्वालिफिकेशन राउंड में नीरज चोपड़ा ने 89.34 मीटर का शानदार थ्रो किया और 84 मीटर के क्वालिफिकेशन स्टैण्डर्ड को आसानी से पार कर लिया। फाइनल में नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन कमजोर दिखा, लेकिन 89.45 मीटर के दूसरे प्रयास ने उन्हें दूसरा स्थान दिलाया।

जहां तक ​​डायमंड लीग में हिस्सा लेने की बात है, तो नीरज चोपड़ा 2022 में ज्यूरिख में टॉप पर रहे थे। इसके बाद उन्होंने 2023 में यूजीन में दूसरा स्थान हासिल किया। अब फोकस नीरज और ब्रुसेल्स में उनके प्रदर्शन पर रहेगा।

Won gold in Paris Olympics

पेरिस ओलंपिक 2024 में इंडियन स्टार नीरज चोपड़ा गोल्ड जीतने से चूक गए थे, उन्होंने फाइनल में जगह पक्की की थी, जहां वह 6 में से सिर्फ एक थ्रो कर पाए, जिसकी बदौलत उन्होंने सिल्वर पर दावा ठोका। वरना बाकी के 5 थ्रो तो उनके सही नहीं रहे थे, भारत को नीरज चोपड़ा से गोल्ड की उम्मीद थी, क्योंकि उन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को गोल्ड जिताया था, मगर वह उस प्रदर्शन को दोहराने में सफल नहीं हो पाए।