मनु भाकर हैट्रिक से चूकीं, 25 मीटर पिस्टल फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं

Share Us

145
मनु भाकर हैट्रिक से चूकीं, 25 मीटर पिस्टल फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं
03 Aug 2024
7 min read

News Synopsis

Paris Olympics 2024: भारत की मनु भाकर पेरिस खेलों में तीसरा ओलंपिक मेडल जीतने के बहुत करीब थीं, लेकिन अब भी बहुत दूर हैं। 22 वर्षीय मनु महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल फाइनल में चौथे स्थान पर रहीं, और ब्रोंज मेडल से बाल-बाल चूक गईं। एक कड़े मुकाबले वाले फाइनल में मनु टॉप 5 में जगह बनाने में सफल रहीं, लेकिन ब्रोंज मेडल के लिए शूट-ऑफ में हंगरी की वेरोनिका मेजर से हार गईं।

मनु भाकर Manu Bhaker ने एक ही ओलंपिक कैंपेन में दो शूटिंग मेडल जीतने वाली एकमात्र भारतीय बनकर इतिहास रच दिया। उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रोंज मेडल जीता और फिर सरबजोत सिंह के साथ मिलकर मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रोंज मेडल जीता। इसके बाद उन्होंने क्वालीफिकेशन चरण में दूसरे स्थान पर रहने के बाद 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में पहुंचकर इसे और भी खास बना दिया।

फाइनल में मनु ने शानदार शुरुआत की और पदक के करीब पहुंच गईं। फाइनल में यंग शूटर्स के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। स्टेज 1 में प्रत्येक शूटर ने 5 शॉट्स की 3 सीरीज खेलीं। एक शूटर को तभी अंक मिलेगा जब वह 10.2 से अधिक शॉट लगाएगा।

SLOW START, STRONG COMEBACK, HEARTBREAK:

मनु भाकर ने शुरुआती सीरीज़ में 2 अंक हासिल किए। इसके बाद उन्होंने चार-चार शॉट की दो सीरीज़ के साथ एलिमिनेशन शुरू होने से पहले टॉप 3 स्थानों पर पहुँच गईं।

मनु भाकर ने इसके बाद 3 शॉट लगाए और फिर परफेक्ट सीरीज बनाई। शानदार पांचवीं सीरीज ने उन्हें टॉप 3 में पहुंचा दिया और उन्होंने भारत को एक और मेडल की उम्मीद जगाई, जो ऐतिहासिक तीसरा मेडल था। उन्होंने छठी सीरीज में 4 और 7वीं सीरीज में चार और शॉट लगाए और हंगरी की मेजर वेरोनिका के साथ तीसरे स्थान पर रहीं, जिन्होंने शुक्रवार को क्वालीफाइंग ओलंपिक रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

मनु भाकर जिन्होंने स्वीकार किया कि वे फाइनल में घबराई हुई थीं, ब्रोंज मेडल के लिए शूट-ऑफ में केवल 2 अंक ही प्राप्त कर पाईं, जबकि मेजर वेरोनिका ने 4 अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान प्राप्त किया।

25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहने के बाद मनु निराश थीं, लेकिन उन्होंने आगे की राह के लिए आत्मविश्वास व्यक्त किया।

मनु पेरिस से दो मेडल्स के साथ स्वदेश लौटेंगी, और पीवी सिंधु और सुशील कुमार जैसे इंडियन एथलीटों के साथ 2 ओलंपिक मेडल्स के साथ टॉप स्थान पर शामिल हो जाएंगी।

मनु भाकर के 10 मीटर एयर पिस्टल ब्रोंज मेडल ने पूरे इंडियन कंटिंजेंट को प्रेरित किया, क्योंकि स्वप्निल कुसाले 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में ब्रोंज मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। भारत ने 3 मेडल जीते हैं, ये सभी निशानेबाजी से आए हैं।

निशानेबाजों के लिए यह एक उल्लेखनीय खेल रहा है, जिन्होंने 2020 और 2016 में कोई मेडल नहीं जीता था।