Infosys ने UVC पार्टनर्स में €5 मिलियन का निवेश किया

Share Us

162
Infosys ने UVC पार्टनर्स में €5 मिलियन का निवेश किया
25 Jul 2024
6 min read

News Synopsis

इंफोसिस Infosys ने जर्मनी स्थित वेंचर कैपिटल फंड यूवीसी पार्टनर्स UVC Partners के साथ साझेदारी की है, जो €5 मिलियन (लगभग 5.42 मिलियन अमेरिकी डॉलर) निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह निवेश लगभग 5 साल की अवधि में किया जाएगा, जब भी कैपिटल की मांग की जाएगी।

यूवीसी पार्टनर्स यूरोपियन बी2बी टेक स्टार्टअप्स में प्रारंभिक चरण के निवेश पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसमें एआई, सॉफ्टवेयर, डीप टेक, स्पेस टेक, सेमीकंडक्टर, क्वांटम, रोबोटिक्स, डीकार्बोनाइजेशन, न्यूक्लियर फ्यूजन, हाइड्रोजन और मोबिलिटी जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

इंफोसिस ने कहा "इंफोसिस इनोवेशन फंड का लक्ष्य यूवीसी के इकोसिस्टम और स्टार्टअप्स के साथ साझेदारी करना है, ताकि इसकी क्षमताओं को बढ़ाया जा सके और नेक्स्ट-जनरेशन सलूशन का सीओ-क्रिएट किया जा सके।"

यूवीसी के साथ साझेदारी करके इंफोसिस को शुरुआती चरण के यूरोपियन बी2बी टेक स्टार्टअप तक पहुंच प्राप्त होती है। यह स्थिति इंफोसिस को अपने बिज़नेस लक्ष्यों के साथ एक्स्प्लोर इनोवेटिव टेक्नोलॉजीज और सलूशन का पता लगाने की अनुमति देती है। स्टार्टअप में निवेश करने से इंफोसिस के पोर्टफोलियो में इसकी मुख्य सेवाओं से परे विविधता आती है। यह AI, Software, Quantum, Robotics और Decarbonization जैसे उभरते क्षेत्रों में एक्सपोजर प्रदान करता है।

इंफोसिस ने कहा कि जर्मनी कंपनी के लिए एक स्ट्रेटेजिक मार्केट है, और यूवीसी एक अग्रणी प्रारंभिक चरण की वेंचर कैपिटल फर्म है, जो जर्मन और यूरोपियन इकोसिस्टम के भीतर डिसरप्टिव स्टार्टअप में निवेश करती है। आईटी कंपनी ने कहा "एआई और डीप टेक तेजी से विकसित हो रहे हैं, और इंफोसिस की स्ट्रेटेजी के लिए महत्वपूर्ण हैं, इंटेलीजेंट प्रोडक्ट्स, एक्सपीरियंस और बिज़नेस ट्रांसफॉर्मेशन बनाने के लिए इसके क्लाइंट्स में इसका उपयोग बढ़ रहा है।"

इन्फोसिस ने ऑल-कैश डील में यूवीसी में माइनॉरिटी होल्डिंग खरीदी है, जो फंड आकार के 20 प्रतिशत से अधिक नहीं होगी।

यूवीसी पार्टनर्स म्यूनिख और बर्लिन स्थित वेंचर कैपिटल फर्म है, जो यूरोपियन बी2बी स्टार्टअप में निवेश करती है। वीसी फर्म उन फाउंडर्स का समर्थन करती है, जो रेडिकल, हम्बल, जीनियस, इररेवेरेन्ट, बोल्ड, केयरिंग, विशनरियस, साइंटिस्ट्स, मेकर्स, ट्रुथ-सीकर्स, बिल्डर, इन्वेंटर्स और हैकर हैं। इसका प्रारंभिक निवेश €500,000 से €10 मिलियन तक है, और वे ग्रोथ और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए लंबी अवधि के लिए प्रतिबद्ध हैं। यूवीसी टीम में रॉकेट साइंटिस्ट्स, सीएस गीक्स, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, एआई रेसेअर्चेर्स, मैकेनिकल इंजीनियर, मैटेरियल्स साइंटिस्ट्स और एकनॉमिस्ट्स शामिल हैं।

अप्रैल में इंफोसिस ने जर्मन ऑटोमोटिव इंडस्ट्री पर केंद्रित एक प्रमुख इंजीनियरिंग आरएंडडी सर्विस प्रोवाइडर इन-टेक का अधिग्रहण किया। यह कदम इंफोसिस की इंजीनियरिंग क्षमताओं को बढ़ाता है, विशेष रूप से ई-मोबिलिटी, कनेक्टेड और ऑटोनॉमस ड्राइविंग और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स जैसे क्षेत्रों में। इस अधिग्रहण के माध्यम से इंफोसिस लीडिंगजर्मन ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर के साथ अपने जुड़ाव को मजबूत करता है। जर्मनी, ऑस्ट्रिया, चीन, यूके और अन्य स्थानों में फैली इन-टेक की मल्टीडिसिप्लिनरी टीम एक्सटेंसिव इंडस्ट्री एक्सपेर्टीज़ लाती है।