News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Google ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ऑडियो इमोजी फीचर लॉन्च किया

Share Us

101
Google ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ऑडियो इमोजी फीचर लॉन्च किया
03 May 2024
6 min read

News Synopsis

Google ने Android यूजर्स के लिए एक नया फीचर पेश किया, जो फ़ोन कॉल में एक मनोरंजक मोड़ लाती है। कंपनी ने अपने Google Phone ऐप में "ऑडियो इमोजी" फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, जो यूजर्स को कॉल के दौरान ध्वनि प्रभाव भेजने की अनुमति देता है। इस यूजर्स का उद्देश्य मनोरंजन और वैयक्तिकरण की एक परत जोड़कर ऑडियो वार्तालापों को बढ़ाना है, जिससे यूजर्स को केवल शब्दों से परे खुद को व्यक्त करने की अनुमति मिलती है।

ऑडियो इमोजी फीचर वर्तमान में Google फ़ोन ऐप के बीटा प्रोग्राम में नामांकित यूजर्स के लिए बीटा परीक्षण में है। ये यूजर्स ऑडियो इमोजी फीचर को आज़मा सकते हैं, जिसमें कॉल के दौरान छह अलग-अलग ध्वनि प्रभावों में से एक भेजने का विकल्प शामिल है: उदास, तालियां, जश्न, हंसी, ड्रमोल और पूप। इस फीचर को पहली बार पिछले साल विकास में देखा गया था, और अब यह Google फ़ोन ऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन में उपलब्ध है।

Google फ़ोन ऐप पर ऑडियो इमोजी का उपयोग कैसे करें:

Google फ़ोन ऐप में ऑडियो इमोजी सक्षम करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

1. अपने फ़ोन की सेटिंग खोलें।

2. जनरल सेक्शन तक नीचे स्क्रॉल करें।

3. ऑडियो इमोजी पर टैप करें।

4. फीचर को सक्षम करने के लिए टॉगल करें।

5. एक बार सक्षम होने पर यूजर्स को कॉल इंटरफ़ेस के भीतर ऑडियो इमोजी के लिए एक फ्लोटिंग बटन दिखाई देगा। "ट्राई ऑडियो इमोजी" पर टैप करने से उन्हें उपलब्ध ध्वनि प्रभावों में से चुनने की सुविधा मिलती है।

ऑडियो इमोजी फीचर तभी काम करता है, जब यूजर का फोन स्पीकर मोड में हो। इसके अतिरिक्त अति प्रयोग को रोकने और संतुलित वार्तालाप प्रवाह को बनाए रखने के लिए ऑडियो इमोजी ध्वनियों के बीच थोड़ी देरी होती है।

Wider Rollout Expected:

वर्तमान में ऑडियो इमोजी फीचर विशेष रूप से बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है। Google आने वाले हफ्तों में इस फीचर तक पहुंच को और अधिक यूजर्स तक विस्तारित करने की योजना बना रहा है। व्यापक रोलआउट अधिक एंड्रॉइड यूजर्स को अपने फोन वार्तालापों में इस मनोरंजक अतिरिक्त का आनंद लेने की अनुमति देगा।

ऑडियो इमोजी की घोषणा यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के उद्देश्य से Google के अन्य हालिया अपडेट के बाद की गई है। उदाहरण के लिए एंड्रॉइड यूजर्स के पास अब Google Play Store से एक साथ कई ऐप्स डाउनलोड और इंस्टॉल करने की क्षमता है, जो प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और अधिक कुशल बनाती है। यह कार्यक्षमता मौजूदा अनुप्रयोगों को अद्यतन करने तक विस्तारित नहीं है।

अपडेट प्ले स्टोर की queue system को हटा देता है, जिससे एक साथ डाउनलोड और इंस्टॉलेशन की अनुमति मिलती है। यह प्रक्रिया को गति देता है, विशेषकर किसी नए डिवाइस को कॉन्फ़िगर करते समय ऐसा लगता है, कि यह फीचर Play Store वर्जन 40.6.31 का उपयोग करने वाले Android 14 उपकरणों पर व्यापक रूप से उपलब्ध है।

यूजर्स अब एक साथ दो ऐप्स डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं, जिससे नए डिवाइस पर क्विक सेटअप या हाल ही में इंस्टॉल किए गए ऐप्स तक तेज़ पहुंच की अनुमति मिलती है। Google डॉक्स, शीट्स और स्लाइड्स जैसे बड़े एप्लिकेशन को एक साथ डाउनलोड किया जा सकता है, जिससे दूसरा डाउनलोड शुरू करने से पहले एक डाउनलोड खत्म होने तक इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ती। यूजर्स प्ले स्टोर के भीतर या होम स्क्रीन पर डाउनलोड प्रगति की निगरानी कर सकते हैं।

TWN Special