General Motors ने इज़रायली ईवी बैटरी टेक फर्म Addionics में निवेश किया

Share Us

146
General Motors ने इज़रायली ईवी बैटरी टेक फर्म Addionics में निवेश किया
26 Jul 2024
7 min read

News Synopsis

इज़रायली बैटरी टेक्नोलॉजी कंपनी एडियोनिक्स Addionics ने सीरीज बी फंडिंग राउंड में 39 मिलियन अमेरिकी डॉलर निवेश किया। इस निवेश का नेतृत्व जनरल मोटर्स की वेंचर कैपिटल शाखा जीएम वेंचर्स और इज़रायली टेक वेंचर फंड डीप इनसाइट ने किया। स्वीडिश ट्रक निर्माता स्कैनिया जो कि वोक्सवैगन के ट्रैटन की सहायक कंपनी है।

बैटरी टेक्नोलॉजी के प्रति अपने इनोवेटिव एप्रोच के लिए जानी जाने वाली एडियोनिक्स ने ईवी बैटरी के लिए porous, three-dimensional copper और एल्यूमीनियम इलेक्ट्रोड विकसित किए हैं। ये एडवांस्ड मैटेरियल्स कन्वेंशनल टेक्नोलॉजीज की तुलना में कई लाभ प्रदान करके ईवी बैटरी लैंडस्केप में क्रांति लाने का वादा करती है।

कंपनी का इलेक्ट्रोड डिज़ाइन मटेरियल के उपयोग में इसकी दक्षता के लिए उल्लेखनीय है, जिसके लिए पारंपरिक समकक्षों की तुलना में 60% कम कॉपर की आवश्यकता होती है। मटेरियल में यह कमी न केवल लागत बचत में योगदान देती है, बल्कि ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में सस्टेनेबिलिटी लक्ष्यों के साथ भी संरेखित होती है। एडियोनिक्स का दावा है, कि इसकी टेक्नोलॉजी तेजी से चार्जिंग क्षमता प्रदान कर सकती है, और ईवी रेंज को 30% तक बढ़ा सकती है, जो इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के व्यापक रूप से अपनाए जाने में दो प्रमुख चिंताओं को संबोधित करती है।

एडियोनिक्स के फाइनेंसियल अनुमानों से पता चलता है, कि ऑटोमेकर अपनी टेक्नोलॉजी को लागू करके संभावित रूप से $7.50 प्रति किलोवाट-घंटे तक की बचत कर सकते हैं। यह लागत में कमी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि पारंपरिक ऑटोमेकर्स को अपने ईवी डिवीजनों में लाभप्रदता हासिल करने में मौजूदा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

जीएम वेंचर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिरवन कूमर Anirvan Coomer Managing Director of GM Ventures ने कहा "एडिऑनिक्स का वर्तमान कलेक्टर डिजाइन कम लागत पर बेहतर बैटरी प्रदर्शन को सक्षम करने में वादा दिखाता है। हम कंपनी के विकास का समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं, और भविष्य में सहयोग के अवसरों की खोज जारी रखने के लिए तत्पर हैं।"

यह फंडिंग एडियोनिक्स के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर आई है, क्योंकि कंपनी ने हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में $400 मिलियन की फैक्ट्री स्थापित करने की योजना की घोषणा की है। 2027 में परिचालन शुरू करने के लिए तैयार इस सुविधा का उद्देश्य ईवी बैटरी के लिए तांबे के एनोड का उत्पादन करना है, जिसकी क्षमता सालाना लगभग एक मिलियन ईवी की आपूर्ति करने की है।

एडियोनिक्स के सीईओ मोशिएल बिटन Moshiel Biton CEO of Addionics ने कि वे 2024 के अंत में टेस्टिंग के लिए ऑटोमेकर्स को बैटरी सेल वितरित करना शुरू करने की योजना बना रहे हैं। बिटन ने पुष्टि की कि कंपनी 2027 या 2028 तक पूर्ण पैमाने पर प्रोडक्शन हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। कि एडियोनिक्स यूरोप, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के लगभग सभी मेजर ऑटोमेकर्स के साथ चर्चा या सहयोग कर रहा है।

मोशिएल बिटन ने कहा "पुराने ऑटोमेकर्स ई.वी. बनाने में पैसा खो रहे हैं। कोई भी टेक्नोलॉजी जो उन्हें लागत कम करने और प्रदर्शन में सुधार करने की अनुमति देती है, वही उनके लिए सबसे अच्छी चीज है।"

एडियोनिक्स में निवेश ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में अधिक कुशल और लागत प्रभावी ईवी टेक्नोलॉजी विकसित करने की बढ़ती रुचि और तात्कालिकता को दर्शाता है। चूंकि पारंपरिक ऑटोमेकर्स अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइनों की लाभप्रदता के साथ संघर्ष करते हैं, एडियोनिक्स द्वारा पेश किए गए इनोवेशन सस्टेनेबल ट्रांसपोर्टेशन में बदलाव को तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।