News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Apple ने ग्लोबल स्लोडाउन के बीच भारत में रेवेनुए रिकॉर्ड बनाया

Share Us

158
Apple ने ग्लोबल स्लोडाउन के बीच भारत में रेवेनुए रिकॉर्ड बनाया
03 May 2024
7 min read

News Synopsis

Apple ने मार्च 2024 में समाप्त तिमाही के दौरान भारत में रिकॉर्ड रेवेनुए हासिल किया, हालांकि पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में iPhone की बिक्री में 10% की कमी के कारण रेवेनुए में कुल 4% की गिरावट देखी गई।

एप्पल के सीईओ टिम कुक Apple CEO Tim Cook ने कहा “हम दोहरे अंक में मजबूत हुए। और इसलिए हम इससे बहुत प्रसन्न थे। यह हमारे लिए मार्च तिमाही का नया रेवेनुए रिकॉर्ड था। जैसा कि आप जानते हैं, जैसा कि मैंने पहले कहा है, मैं इसे एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक बाजार के रूप में देखता हूं, और यह हमारे लिए एक प्रमुख फोकस है।

Apple ने मार्च तिमाही में $90.75 Bn का राजस्व अर्जित किया, जो कि एक साल पहले की अवधि में $81.8 Bn से अधिक है।

उन्होंने कहा "परिचालन पक्ष या आपूर्ति श्रृंखला पक्ष के संदर्भ में हम वहां उत्पादन कर रहे हैं, व्यावहारिक दृष्टिकोण से प्रतिस्पर्धी होने के लिए आपको वहां (भारत) उत्पादन करने की आवश्यकता है।"

टिम कुक ने भारत में अपनी विस्तार गतिविधियों के बारे में भी बात की, जिसमें परिचालन प्रयास और बाजार-टू-मार्केट रणनीतियाँ दोनों शामिल हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में हाल ही में खुले स्टोर इस बात का संकेत देते हैं, कि कंपनी बाजार में काफी संभावनाएं देख रही है।

इसके अलावा Apple सक्रिय रूप से चैनलों का विस्तार कर रहा है, और डेवलपर इकोसिस्टम को विकसित कर रहा है, जिससे डेवलपर्स का बढ़ता आधार आशाजनक साबित हो रहा है।

Apple ने उभरते बाजारों में भारी वृद्धि देखी क्योंकि इसने लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व, भारत, इंडोनेशिया, फिलीपींस और तुर्की सहित विभिन्न देशों और क्षेत्रों में पहली छमाही में रेवेनुए रिकॉर्ड बनाया।

“चीन अब तक हमारा सबसे बड़ा उभरता हुआ बाज़ार है। लेकिन जब हमने भारत, सऊदी, मैक्सिको, तुर्की, ब्राजील, मैक्सिको और इंडोनेशिया जैसी जगहों पर ध्यान देना शुरू किया, तो संख्याएं बड़ी हो रही हैं, क्योंकि ये ऐसे बाजार हैं, जहां हमारी बाजार हिस्सेदारी कम है। जनसंख्या बड़ी है, और बढ़ रही है। और हमारे उत्पाद वास्तव में उन बाजारों में बहुत प्रगति कर रहे हैं, ”टिम कुक ने कहा।

Apple के दो भारत-आधारित कंपनी-स्वामित्व वाले आउटलेट्स ने 31 मार्च 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष में 190-210 करोड़ का राजस्व दर्ज किया, जो वैश्विक स्तर पर iPhone निर्माता के शीर्ष प्रदर्शन वाले रिटेल आउटलेट के रूप में उभरा।

Apple के भारतीय कारोबार ने FY23 में INR 49.3K करोड़ (लगभग $6 Bn) का राजस्व दर्ज किया, जो FY22 में INR 33.3K करोड़ ($4.03 Bn) से 48% की वृद्धि दर्शाता है।

Apple India अपने राजस्व का 94.6% उत्पादों की बिक्री से और 5.4% रखरखाव और सेवाओं से उत्पन्न करता है।

Apple ने 2023 में भारत में 1 लाख करोड़ के iPhone का निर्माण किया। Apple उपकरणों का फ्रेट ऑन बोर्ड (FOB) मूल्य 1 लाख करोड़ रुपये था, जबकि उत्पादन का बाजार मूल्य 1.5 लाख करोड़ से 1.7 लाख करोड़ के बीच था।