दुनिया में मशहूर हैं ये भारतीय ब्रांड्स

रिलायंस रिटेल: भारत के नंबर 1 रिटेल कंपनी का सफर

रिलायंस इंडस्ट्रीज कई क्षेत्रों में काम करने वाली एक बड़ी कंपनी है, जिसे भारत में एक ग्रुप कंपनी (conglomerate holding company) के नाम से जाना जाता है। ये ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, कपड़ा, प्राकृतिक संसाधन, रिटेल और टेलीकॉम जैसे कई क्षेत्रों में काम करती है। रिलायंस इतने सारे क्षेत्रों में सफलतापूर्वक काम करने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी है।
टाटा समूह का विकास और नेतृत्व की कहानी

रतन एन टाटा Ratan N Tata की दो प्रमोटर होल्डिंग कंपनियों में से एक के अध्यक्ष थे। वह 1991 से 2012 तक इस पद पर रहे थे। वह टाटा समूह की प्रमुख कंपनियों जैसे टाटा स्टील, टीसी, टाटा मोटर्स, इंडियन होटल्स और अन्य का भी नेतृत्व कर रहे थे।
LIC भारतीय परिवारों और व्यापारों का आर्थिक सुरक्षा कवच

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारत की सबसे बड़ी और सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी है। यह करोड़ों भारतीय परिवारों और व्यापारों का आर्थिक भविष्य सुरक्षित करती है। एलआईसी समाज में लोगों को स्थिरता देने वाले अपने जोखिम सुरक्षा उत्पादों के कारण आधुनिक भारत की एक महत्वपूर्ण संस्था बन गई है।
इंफोसिस डिजिटल दुनिया में भारत की पहचान

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में दुनियाभर में नाम कमाने वाली कंपनी है इंफोसिस। यह एक अग्रणी सर्विस और कंसल्टिंग कंपनी है जो दुनियाभर के बड़ी संस्थाओं को डिजिटल दुनिया में बदलाव के लिए मदद करती है। इंफोसिस ने भारत को उच्च कुशल आईटी पेशेवरों का केंद्र बनाया है।
भारतीय स्टेट बैंक 19वीं सदी से आज तक का सफर

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पूरे भारत में फैला हुआ देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। यह बैंक हर वर्ग के लोगों की जरूरतों को पूरा करता है और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाता है। अपनी दूर-दराज तक पहुंचने वाली और भरोसेमंद रिटेल बैंकिंग सेवाओं के लिए, SBI भारत के सबसे भरोसेमंद और मूल्यवान आधुनिक ब्रांडों में से एक बन गया है।
एयरटेल डिजिटल भारत के लिए तेज इंटरनेट का संकल्प

एयरटेल भारत के सबसे मशहूर और महत्वपूर्ण ब्रांडों में से एक है, क्योंकि आजकल इंटरनेट कनेक्शन हमारे काम, ज़िंदगी और बिजनेस का अहम हिस्सा बन गया है। ये भारत की सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क चलाने वाली कंपनी है, साथ ही ये एशिया और अफ्रीका में भी अपना कारोबार बढ़ा रही है। एयरटेल एशिया और अफ्रीका के 18 देशों में काम करने वाली एक बड़ी टेलीकॉम कंपनी है।
एचडीएफसी बैंक: बढ़ती हुई नई दिशाएँ और नवाचार

एचडीएफसी बैंक को भारत के सबसे भरोसेमंद और मजबूत निजी बैंकों में से एक माना जाता है। कई सालों से, एचडीएफसी आधुनिक डिजिटल सुविधाओं के साथ भरोसेमंद रिटेल बैंकिंग और बिजनेस फाइनेंशियल सर्विसेज दे रहा है। एचडीएफसी बैंक ने बेहतरीन ग्राहक सेवा, आधुनिक डिजिटल सुविधाओं और लगातार बढ़ते हुए शाखा नेटवर्क के जरिए बाजार में अग्रणी स्थान बनाया है।
भारत से विश्व भर में राज करने वाली एचसीएल टेक्नोलॉजीज

एचसीएल टेक्नोलॉजीज एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो दुनिया भर की कंपनियों को इंजीनियरिंग, आईटी और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग सेवाएं देती है। इसकी कुशल तकनीकी टीम इन सेवाओं को बेहतरीन तरीके से पूरा करती है।
मारुति सुजुकी: भारतीय बाजार में नंबर वन कार कंपनी

मारुति सुजुकी ने दशकों से भारत में किफायती, काम की और कम ईंधन खाने वाली गाड़ियों के चलते वाहन क्रांति को आगे बढ़ाया है और खुद को देश की नंबर 1 कार बनाने वाली कंपनी के रूप में स्थापित किया है।मारुति सुजुकी ने साझेदारों के साथ मिलकर काम करने और भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखने के जरिए एक मजबूत और भरोसेमंद ब्रांड बनाया है।
न्यूज़ सोर्सेस एवं इमेज क्रेडिट

सभी समाचार सामग्री क्रेडिट: टॉप विश्व समाचार चैनल, लिंक्डइन और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया चैनल से है। सभी इमेज को कैनवा और विभिन्न सार्वजनिक डोमेन सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से भुगतान की गई मेम्बरशिप को क्रेडिट दिया जाता है।
Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More