जानिए क्या है UPI और उससे जुड़ी जरूरी जानकारियाँ

UPI क्या है?

UPI का मतलब है यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface। यह भारत में डिजिटल भुगतान का एक लोकप्रिय तरीका है।
UPI लेनदेन सीमा क्या है?

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) National Payments Corporation of India (NPCI) के अनुसार, एक दिन में UPI के माध्यम से किए जा सकने वाले लेनदेन की अधिकतम सीमा 1 लाख रुपये है। हालांकि, कुछ अपवाद भी हैं:
शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के लिये UPI लेनदेन सीमा

शिक्षण संस्थानों और स्वास्थ्य सेवा के लिए भुगतान करने के लिए UPI लेनदेन की सीमा 5 लाख रुपये तक बढ़ाई गई है।
बैंक से बैंक के लिये UPI लेनदेन सीमा

एक बैंक से दूसरे बैंक में UPI के माध्यम से किए जा सकने वाले दैनिक हस्तांतरण की सीमा अलग-अलग बैंकों के अनुसार 25,000 रुपये से 1 लाख रुपये तक होती है। कुछ बैंकों ने अपनी दैनिक सीमा के बजाय साप्ताहिक या मासिक सीमा भी निर्धारित की है।
NPCI क्या है?

एनपीसीआई की स्थापना 2008 में हुई थी. यह कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8 के तहत पंजीकृत एक गैर-लाभकारी संगठन है। NPCI (National Payments Corporation of India) का मुख्य कार्य भारत में विभिन्न डिजिटल पेमेंट और वित्तीय सेवाओं को प्रोत्साहित करना है।
UPI लेनदेन की संख्या पर सीमा

NPCI ने एक दिन में किए जा सकने वाले UPI लेनदेन की अधिकतम संख्या पर भी सीमा निर्धारित की है। नई दिशानिर्देशों के अनुसार, एक दिन में अधिकतम 20 UPI लेनदेन किए जा सकते हैं।
जानिए क्या है UPI लेनदेन करने पर शुल्क

सामान्य ग्राहकों को UPI लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। 2000 रुपये से अधिक के भुगतान के लिए, व्यापारियों को डिजिटल वॉलेट के माध्यम से UPI भुगतान के लिए 1.1% तक का इंटरचार्ज शुल्क देना पड़ सकता है। यह शुल्क बैंक द्वारा लिया जाता है।
UPI का उपयोग करने के लाभ

UPI लेनदेन त्वरित और आसान होते हैं। UPI लेनदेन सुरक्षित होते हैं। UPI का उपयोग विभिन्न प्रकार के लेनदेन के लिए किया जा सकता हैं।
UPI का उपयोग करते समय सावधानियां

हमेशा अपने UPI ऐप का नवीनतम संस्करण उपयोग करें। अपने UPI पिन को किसी के साथ साझा न करें। सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क पर UPI लेनदेन न करें। किसी भी संदिग्ध लेनदेन की तुरंत अपने बैंक को रिपोर्ट करें।
UPI के बारे में अधिक जानकारी

NPCI की वेबसाइट: https://www.npci.org.in/ UPI ऐप्स की वेबसाइटें: PhonePe, Paytm, Google Pay, Amazon Pay, BHIM UPI RBI UPI दिशानिर्देश: https://www.rbi.org.in/commonman/English/scripts/upi.aspx
कुछ लोकप्रिय UPI ऐप्स

कुछ लोकप्रिय UPI ऐप्स में शामिल हैं- PhonePe, Paytm, Google Pay, Amazon Pay, BHIM UPI
इमेज क्रेडिट और सोर्स

Keep Exploring
Startup Success Stories & Bussiness News
View More