News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

भारत से iPhone का निर्यात दोगुना होकर 12.1 अरब डॉलर हो गया

Share Us

117
भारत से iPhone का निर्यात दोगुना होकर 12.1 अरब डॉलर हो गया
17 Apr 2024
8 min read

News Synopsis

ट्रेड इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म द ट्रेड विज़न के अनुसार वर्ष 2023-24 में भारत से Apple का iPhone निर्यात लगभग दोगुना होकर 12.1 बिलियन डॉलर हो गया, जो पिछले वर्ष में 6.27 बिलियन डॉलर था। भारत से कुल स्मार्टफोन निर्यात में वृद्धि देखी गई, जो 2023-24 में 16.5 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जबकि पिछले वर्ष यह 12 बिलियन डॉलर था।

ट्रेड विज़न ने उद्योग पर ऐप्पल की उपस्थिति के प्रभाव पर प्रकाश डाला, जिसमें कहा गया कि इसने इंडियन मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम में ग्रोथ और इनोवेशन को प्रेरित किया है। भारत से iPhone निर्यात में 2022-23 में 6.27 बिलियन डॉलर से 2023-24 में 12.1 बिलियन डॉलर की तेजी से वृद्धि, Apple की ग्लोबल सप्लाई चेन में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाती है।

भारत में विनिर्माण कार्यों का विस्तार करने का ऐप्पल का निर्णय इसकी सप्लाई चेन में विविधता लाने, भू-राजनीतिक जोखिमों को कम करने और भारत के बढ़ते उपभोक्ता बाजार में दोहन जैसे कारकों से प्रेरित है। भारत सरकार की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव योजना जैसी पहल ने एप्पल जैसी कंपनियों को स्थानीय विनिर्माण में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

ट्रेड इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ने अमेरिकी बाजार में भारत निर्मित आईफोन की बढ़ती उपस्थिति पर भी प्रकाश डाला। अमेरिका भारत से स्मार्टफोन के सबसे बड़े आयातक के रूप में खड़ा है, जिसने वित्तीय वर्ष 2023-24 में लगभग 6 बिलियन डॉलर का आयात किया है। इसमें Apple iPhones का योगदान एक महत्वपूर्ण हिस्सा था, कुल $5.46 बिलियन जो कि पिछले वित्तीय वर्ष में $2.1 बिलियन से उल्लेखनीय वृद्धि है। यह प्रवृत्ति अमेरिकी उपभोक्ताओं के बीच भारतीय निर्मित आईफोन के प्रति बढ़ती प्राथमिकता का संकेत देती है।

Apple मार्च 2024 के अंत तक भारत में 1 लाख करोड़ (12 बिलियन अमेरिकी डॉलर) के iPhone का उत्पादन करने की राह पर है। टेक दिग्गज ने वित्तीय वर्ष के पहले सात महीनों में अपनी उत्पादन क्षमता पहले ही 60,000 करोड़ (7.19 बिलियन अमेरिकी डॉलर) से अधिक कर ली है। कि अगर Apple इस वित्तीय वर्ष में 1 लाख करोड़ के लक्ष्य से पीछे रह जाता है, तो वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में इसे हासिल करने की संभावना है।

Fulfilling demand amid global challenges:

जैसा कि Apple अमेरिका और पश्चिम में आगामी त्योहारी सीजन के दौरान अपने उत्पादों की मांग को पूरा करने की तैयारी कर रहा है, उसे वैश्विक स्तर पर उपभोक्ता गैजेट की खपत में गिरावट के बीच चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

भारत में निर्मित लगभग 70% iPhones निर्यात किए जाते हैं, Apple रुपये के iPhones निर्यात करता है। चालू वित्त वर्ष के अप्रैल से अक्टूबर तक 40,000 करोड़ (US$ 5 बिलियन)।

Record exports and manufacturing operations:

वर्ष 2023 में iPhones भारत से 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक निर्यात करने वाला पहला एकल ब्रांड बन गया। इस वित्तीय वर्ष के पहले सात महीनों में ऐप्पल के निर्यात में साल-दर-साल 185% की बढ़ोतरी हुई है, जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 14,000 करोड़ (1.67 बिलियन डॉलर) मूल्य के आईफोन का निर्यात हुआ था।

स्मार्टफोन विनिर्माण के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना के तहत तमिलनाडु में फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन और कर्नाटक में विस्ट्रॉन (अब टाटा समूह के तहत) भारत में एप्पल के विनिर्माण कार्यों को संभालते हैं।

Tata Group's entry into Apple's supply chain:

विस्ट्रॉन हांगकांग और टाटा ग्रुप ने हाल ही में टाटा ग्रुप के लिए विस्ट्रॉन इन्फोकॉम मैन्युफैक्चरिंग (भारत) में 100% इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए समझौता किया। यह कदम टाटा ग्रुप को औपचारिक रूप से ऐप्पल की आईफोन विनिर्माण आपूर्ति श्रृंखला में प्रवेश करने वाली भारत की पहली कंपनी बनाता है। 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर के समझौते के हिस्से के रूप में मूल कंपनी से विस्ट्रॉन इंडिया को 550 मिलियन डॉलर का अंतर-कॉर्पोरेट ऋण शामिल था।

Apple's strategic focus on India:

2018-19 से Apple भारत में iPhone निर्माण पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रहा है। कंपनी ने कुछ वर्षों तक सीमित मात्रा में iPhone SE, 7 और 8 मॉडल का उत्पादन करके बाजार परीक्षण किया। Apple ने 2018 से 2020 तक कुशल श्रम की उपलब्धता जैसे कारकों सहित भारतीय विनिर्माण परिदृश्य की गहन जांच की।

Growing domestic market and expansion plans:

निर्यात के अलावा एप्पल को घरेलू बाजार में बढ़ते प्रीमियमीकरण के चलन से भी फायदा हो रहा है। 2024 में भारत में रिकॉर्ड 9-10 मिलियन iPhone बेचने का अनुमान है, जबकि 2023 में यह आंकड़ा 7 मिलियन से भी कम था। इसके अलावा Apple ने भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग फुटप्रिंट का विस्तार करते हुए दिसंबर 2024 से हैदराबाद में फॉक्सकॉन फैसिलिटी में AirPods का उत्पादन शुरू करने की योजना बनाई है।

TWN Special