News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Amazon ने ऑनलाइन शॉपिंग को बढ़ाने के लिए AI, ML का सहारा लिया

Share Us

114
Amazon ने ऑनलाइन शॉपिंग को बढ़ाने के लिए AI, ML का सहारा लिया
03 May 2024
7 min read

News Synopsis

अमेज़ॅन Amazon ने शॉपिंग को आसान और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए अमेज़ॅन के स्टोर में कई नई जेनरेटिव एआई-पॉवेरेड कैपेबिलिटीज पेश की हैं। इसके एआई-जनरेटेड रिव्यू हाइलाइट्स ग्राहकों को एक नज़र में दर्जनों, सैकड़ों या यहां तक कि हजारों समीक्षाओं से सामान्य थीम प्रदान करते हैं, ताकि उन्हें ग्राहक अंतर्दृष्टि को तुरंत समझने में मदद मिल सके। अमेज़ॅन ने हाल ही में अपना फिट रिव्यू हाइलाइट्स फीचर पेश किया है, जो वैयक्तिकृत आकार मार्गदर्शन और अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, ताकि ग्राहक यह निर्धारित कर सकें कि कौन सा आकार उनके लिए सबसे उपयुक्त होगा। यह अपने बिक्री भागीदारों को अधिक आकर्षक और प्रभावी शीर्षक और उत्पाद विवरण लिखने और मौजूदा लिस्टिंग को समृद्ध करने में मदद करके ग्राहकों के लिए उत्पाद लिस्टिंग को और भी अधिक जानकारीपूर्ण बनाने के लिए जेनरेटिव एआई का उपयोग कर रहा है।

“यह कोई भ्रम नहीं है, कि जेनेरिक एआई हर जगह है। यह डीप मशीन लर्निंग को व्यापक रूप से अपनाने की अगली लहर है, जिसमें ग्राहक अनुभवों को नया रूप देने का अवसर है, ”राजीव रस्तोगी वाईस-प्रेसिडेंट मशीन लर्निंग अमेज़ॅन Rajeev Rastogi Vice-President Machine Learning Amazon ने कहा।

कंपनी ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हाल के वर्षों में एआई और एमएल का व्यापक रूप से उपयोग कर रही है। स्केलेबल टेक्नोलॉजीज ने अमेज़ॅन को विशेष रूप से भारत के लिए अनुकूलन करने की अनुमति दी है।

राजीव रस्तोगी ने कहा "अमेज़ॅन ग्राहक पते को सत्यापित करने, पते की गुणवत्ता स्कोर की गणना करने, पते को आवासीय या कमर्शियल के रूप में लेबल करने, शहर के पिन कोड बेमेल को ठीक करने और यूजर्स को गलत पते को सुधारने के लिए सुझाव देने के लिए एआई और एमएल का उपयोग करता है।" डिलीवरी कर्मी पते खोजने में लगने वाले सैकड़ों घंटे बचाते हैं, और समय पर डिलीवरी के वादों को पूरा करते हैं।

"अमेज़ॅन कुछ जेनरेटिव एआई अनुप्रयोगों को पूरा करने के लिए इन-हाउस और ओपन सोर्स दोनों टेक्नोलॉजीज का लाभ उठाता है।" कंपनी बड़े भाषा मॉडल का लाभ उठाती है, एक प्रकार का मशीन लर्निंग मॉडल जो विशेष रूप से बड़ी मात्रा में डेटा पर प्रशिक्षित होता है, जो व्यापक उत्पाद विवरण बनाने के लिए पाठ और अन्य सामग्री को पहचान, सारांशित, अनुवाद, भविष्यवाणी और उत्पन्न कर सकता है।

अमेज़ॅन के पास वैश्विक स्तर पर अरबों उत्पाद हैं, और एक बाज़ार के रूप में भारत में करोड़ों उत्पाद सूचीबद्ध हैं, “हमारे जैसे बड़े उत्पाद कैटलॉग के साथ डेटा गुणवत्ता कभी-कभी एक मुद्दा हो सकती है। हमारे पास अमेज़ॅन के भीतर मजबूत डेटा और मशीन लर्निंग वैज्ञानिक हैं, जो डेटा गुणवत्ता चुनौतियों से निपटने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, ”उन्होंने कहा।