News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Aditya Birla Capital ने ओमनीचैनल D2C प्लेटफॉर्म 'ABCD' लॉन्च किया

Share Us

137
Aditya Birla Capital ने ओमनीचैनल D2C प्लेटफॉर्म 'ABCD' लॉन्च किया
17 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

आदित्य बिड़ला ग्रुप के प्रमुख विविध वित्तीय सेवा समूह आदित्य बिड़ला कैपिटल Aditya Birla Capital ने पिछले 2 वर्षों में मजबूत विकास हासिल करते हुए परिवर्तन की यात्रा शुरू की है। इस गति को आगे बढ़ाते हुए आदित्य बिड़ला कैपिटल ने अपने ओमनीचैनल डी2सी प्लेटफॉर्म एबीसीडी Omnichannel D2C Platform ABCD के लॉन्च की घोषणा की, जिससे "एबीसीडी के समान सब कुछ वित्त सरल" हो जाएगा। इस प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से एबीसी का लक्ष्य अगले 3 वर्षों में 30 मिलियन नए उपयोगकर्ता जोड़ना है। यह लॉन्च विकास और नेतृत्व को आगे बढ़ाने और एक पूर्ण-स्टैक वित्तीय सेवा प्रदाता बनने की महत्वाकांक्षी यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला Kumar Mangalam Birla Chairman Aditya Birla Group ने कहा “हमारा वित्तीय सेवा व्यवसाय आदित्य बिड़ला कैपिटल अब समूह के भीतर सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों में से एक है, और एक प्रमुख विकास इंजन के रूप में उभरा है। मैं इसे आदित्य बिड़ला कैपिटल के लिए 'उम्र के आगमन' के क्षण के रूप में देखता हूं। आदित्य बिड़ला कैपिटल की मजबूत और स्थिर प्रगति के क्रम में एबीसीडी डी2सी प्लेटफॉर्म एक्सेलरेटेड विकास और वित्तीय सेवा क्षेत्र में नेतृत्व की स्थिति लेने की दिशा में एक सकारात्मक कदम है। कि यह प्लेटफॉर्म एबीसी और एबीजी इकोसिस्टम में विकास उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा, और वित्तीय सेवाओं के ढेर और समूह के विविध व्यवसायों के बीच परस्पर क्रिया बेहतर उत्पाद नवाचार और सभी हितधारकों के लिए अद्वितीय मूल्य निर्माण के लिए एक जीत-जीत तालमेल को बढ़ावा देगी।”

विशाखा मुले सीईओ आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड Vishakha Mulye CEO Aditya Birla Capital Limited ने कहा "आदित्य बिड़ला कैपिटल में हम 'वन एबीसी वन पी एंड एल' दृष्टिकोण द्वारा निर्देशित होते हैं, जो 'एक ग्राहक,' 'एक अनुभव' और एक टीम' के सिद्धांतों पर आधारित है। इसने हमारे व्यवसायों में गुणवत्ता और लाभदायक विकास को बढ़ावा देने और सभी हितधारकों के लिए दीर्घकालिक मूल्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डिजिटल पुनर्निमाण और ग्राहक अनुभवों की पुनर्कल्पना के प्रति हमारी निरंतर प्रतिबद्धता हमारे ओमनीचैनल आर्किटेक्चर में परिलक्षित होती है, जो ग्राहकों को उनकी पसंद के चैनलों के माध्यम से हमारे साथ बातचीत करने की पूरी लचीलापन देती है। इस दृष्टिकोण के अनुरूप हमने ओमनीचैनल परत बनाने के लिए एबीसीडी का गठन किया जो हमें बड़े पैमाने पर ग्राहकों को डिजिटल रूप से प्राप्त करने और एकीकृत डिजिटल-फर्स्ट प्लेटफॉर्म के माध्यम से उनकी सभी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।

स्केलेबल इंफ्रास्ट्रक्चर, उपयोगकर्ता के अनुकूल और सहज इंटरफ़ेस और मजबूत कार्यक्षमताओं द्वारा समर्थित, प्लेटफ़ॉर्म मोबाइल ऐप, वेबसाइट, शाखाओं और वर्चुअल एंगेजमेंट चैनल सहित सभी टच पॉइंट्स पर एक सरल और विभेदित अनुभव प्रदान करता है। अधिकतम व्यवहार्य उत्पाद दृष्टिकोण द्वारा निर्देशित, एबीसीडी डी2सी प्लेटफॉर्म 22 उत्पादों और सेवाओं का एक व्यापक पोर्टफोलियो प्रदान करता है, जिसमें भुगतान प्लेटफॉर्म की सुविधाएं शामिल हैं, जैसे कि यूपीआई, बिल भुगतान और ऑनलाइन रिचार्ज, ऋण, बीमा और निवेश जैसी वित्तीय सेवाएं। व्यापक व्यक्तिगत वित्त ट्रैकिंग जैसे 'माई ट्रैक' सहित अन्य। प्लेटफ़ॉर्म में एबीसीडी के स्वयं के उत्पादों जैसे पोर्टफोलियो कंसोलिडेटर, स्पेंड एनालाइज़र, डिजिटल हेल्थ असेसमेंट और एक ही प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भुगतान समाधान भी शामिल हैं।

मल्टी-अकाउंट भुगतान, मल्टी-मोड रसीद और व्यय विश्लेषण टूल जैसी सुविधाओं के साथ एबीसीडी डिजिटल वित्तीय अनुभव को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। यह प्लेटफॉर्म 12 महीने के रिकॉर्ड समय में बनाया गया है, जो भारतीय वित्तीय सेवा क्षेत्र में सबसे तेज है। यह 114,000+ विकास घंटे, 36,000+ डिज़ाइन घंटे, 1,000+ एपीआई और 5,000+ स्क्रीन की परिणति है। ऐप एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। यह प्लेटफ़ॉर्म आदित्य बिड़ला कैपिटल डिजिटल लिमिटेड के अंतर्गत स्थित है, जो आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

पिछले 2 वर्षों में आदित्य बिड़ला कैपिटल ने महत्वपूर्ण कदम हासिल किए हैं, जो व्यवसायों में मजबूत विकास और लाभप्रदता का संकेत देते हैं। एनबीएफसी का एयूएम लगभग दो गुना बढ़कर 1 लाख करोड़ से अधिक हो गया है, और यह देश की चौथी सबसे बड़ी विविधीकृत एनबीएफसी बन गई है। 31 दिसंबर 2023 तक हाउसिंग फाइनेंस लोन पोर्टफोलियो में भी साल-दर-साल 27% की त्वरित वृद्धि देखी गई है। स्वास्थ्य बीमा व्यवसाय पिछले 2 वर्षों में 43% की सीएजीआर से बढ़ा है, जो बाजार में सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा खिलाड़ी बन गया है। वित्त वर्ष 2024 के पहले 9 महीनों में जीवन बीमा कारोबार का कुल प्रीमियम 11,101 करोड़ रहा। वित्त वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में एएमसी कारोबार का औसत एयूएम 3.11 लाख करोड़ था।

इसके साथ एबीसीएल ने वित्त वर्ष 2024 के पहले 9 महीनों में समेकित राजस्व में साल-दर-साल 22% की वृद्धि के साथ 23,566 करोड़ और समेकित पीएटी में साल-दर-साल 44% की वृद्धि के साथ 2,090 करोड़ की मजबूत वृद्धि दर्ज की। एबीसीएल की देश भर में 1,462 शाखाएँ हैं, जिसमें पिछले 2 वर्षों में 500 से अधिक शाखाएँ जोड़ी गई हैं। अपने वन एबीसी दृष्टिकोण के अनुरूप ग्राहकों को एक ही छत के नीचे निर्बाध रूप से सेवा देने के लिए 218 स्थानों पर लगभग 762 सह-स्थित शाखाएँ भी स्थापित की गईं।