News In Brief Auto
News In Brief Auto

StoreDot और Polestar ने सिलिकॉन एनोड बैटरी के साथ 10 मिनट की फास्ट चार्जिंग की शुरुआत की

Share Us

95
StoreDot और Polestar ने सिलिकॉन एनोड बैटरी के साथ 10 मिनट की फास्ट चार्जिंग की शुरुआत की
04 May 2024
8 min read

News Synopsis

स्टोरडॉट और पोलस्टार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी टेक्नोलॉजी की सीमाओं को तोड़ दिया है, जिसमें 10 मिनट से कम समय में ईवी चार्ज करने में सक्षम सिलिकॉन एनोड बैटरी Silicon Anode Batteries पेश की गई है। यह कदम विदेसप्रेड ईवी अपनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो दो प्रमुख बाधाओं को संबोधित करता है: रेंज चिंता और चार्जिंग चिंताएं।

स्टोरडॉट और पोलस्टार ने दिखाया कि कैसे ब्रेकथ्रू एक्सट्रीम फास्ट चार्जिंग बैटरी टेक्नोलॉजी ने 10 मिनट से कम समय में 77kWh बैटरी पैक को 10% से 80% तक चार्ज कर दिया। बैटरी जो पूरी तरह से चलाने योग्य पोलस्टार 5 प्रोटोटाइप को शक्ति प्रदान करती है, लगातार 310kW से अधिक की दर से चार्ज होती है, जो 370kW से अधिक पर पहुंच जाती है। स्टोरडॉट की बैटरियों में सिलिकॉन एनोड सेल होते हैं, जो हाई एनर्जी डेंसिटी (300Wh/kg) प्रदान करते हैं, जो इस सफलता के लिए आवश्यक थे।

स्टोरडॉट की "ड्रॉप-इन" टेक्नोलॉजी जिसमें सिलिकॉन बैटरी सेल शामिल हैं, मौजूदा कार मॉडलों के साथ सहजता से एकीकृत होती है। कि इस XFC टेक्नोलॉजी का उपयोग वर्तमान चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ कैसे किया जा सकता है, जिससे मालिकाना चार्जर की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। इस सफलता से उपभोक्ताओं के लिए चार्जिंग की चिंता काफी हद तक कम हो गई है, जो अधिक लोगों के लिए ईवी चुनने में एक बड़ी बाधा है।

स्टोरडॉट के सीईओ डॉ. डोरोन मायर्सडॉर्फ Dr. Doron Myersdorf CEO of StoreDot ने कहा “हम आज इस प्रभावशाली उपलब्धि को साझा करने के लिए बहुत उत्साहित हैं, और एक अग्रणी कार ब्रांड पोलस्टार के साथ इस यात्रा पर होने पर गर्व है, जो एक स्थायी भविष्य के साथ उच्च प्रदर्शन वाली कारों की कल्पना करता है। कि हमारा भागीदार यह स्वीकार करने वाले पहले ईवी कार निर्माताओं में से एक है, कि व्यापक ईवी अपनाने को वास्तविकता बनाने के लिए एक्सएफसी अब एक आवश्यक मानक है। हमारी अत्यधिक तेज़ चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ आप 10 मिनट से कम समय में 200 मील जोड़ सकते हैं। यह सफलता सीमा की बाधा को दूर करके और चिंता को हमेशा के लिए दूर करके ईवी स्वामित्व अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाती है। ड्राइवर अब पारंपरिक पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की तरह ही समान स्वतंत्रता और सुविधा के साथ लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं।''

पोलस्टार के सीईओ थॉमस इंगेनलैथ Thomas Ingenlath CEO of Polestar ने कहा “चार्जिंग के समय को खत्म करके जो पहले एक बाधा थी, स्टोरडॉट की एक्सएफसी बैटरी कोशिकाओं ने हमारे अत्याधुनिक उत्पाद विकास और बैटरी इंजीनियरिंग के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक गतिशीलता के लिए नई सीमाएं खोल दी हैं। यह टेक्नोलॉजी उपभोक्ता अपेक्षाओं को नया आकार देगी और ईवी स्वामित्व को बड़े पैमाने पर बाजार के लिए एक सहज अनुभव बनाकर बड़े पैमाने पर ईवी अपनाने में तेजी लाएगी।

स्टोरडॉट का '100inX' उत्पाद रोडमैप आगामी वर्षों में लगातार सुधार लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लक्ष्य इस वर्ष 5 मिनट में, 2026 में 4 मिनट में और 2028 तक 3 मिनट में 100 मील की चार्ज रेंज हासिल करना है। ये प्रगति ईवी मालिकों के चार्जिंग के अनुभव को बदल देगी, जिससे यह पहले से कहीं अधिक तेज और सुविधाजनक हो जाएगी।

स्टोरडॉट द्वारा उपयोग की जाने वाली सिलिकॉन एनोड बैटरी टेक्नोलॉजी इस विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, जिससे ऊर्जा घनत्व और चार्जिंग दरों में और प्रगति होती है। यह पारंपरिक ग्रेफाइट एनोड के बिल्कुल विपरीत है, जो अपनी प्रदर्शन सीमा के करीब हैं।

स्टोरडॉट की प्रगति व्यावसायीकरण की दिशा में इसके मार्ग को दर्शाती है, और एक उद्योग नेता के रूप में इसकी स्थिति को और मजबूत करती है। अपने एडवांस्ड XFC सिलिकॉन एनोड बैटरी सेल के साथ कंपनी ऐसी टेक्नोलॉजी पेश करती है, जो न केवल एडवांस्ड है, बल्कि विश्वसनीय और टिकाऊ भी है, जो पूरे उद्योग में व्यापक रूप से अपनाने को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।