News In Brief Auto
News In Brief Auto

Hyundai ने भारत में पहली हाइब्रिड कार लॉन्च करने की योजना बनाई

Share Us

117
Hyundai ने भारत में पहली हाइब्रिड कार लॉन्च करने की योजना बनाई
03 May 2024
6 min read

News Synopsis

हुंडई मोटर Hyundai Motor ने 2026 की शुरुआत में भारत में अपनी पहली हाइब्रिड कारों को लॉन्च करने की योजना बनाई है, क्योंकि दक्षिण कोरियाई ऑटो ग्रुप ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से परे देखने और प्रमुख बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए बदलाव किया है।

हुंडई मोटर और किआ कॉर्प ने भारत में अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली मध्यम आकार की क्रेटा एसयूवी के समान आकार के एक हाइब्रिड स्पोर्ट-यूटिलिटी व्हीकल का मूल्यांकन कर रहा है।

हुंडई जो भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता है, और किआ दोनों 2026 या 2027 में हाइब्रिड एसयूवी लॉन्च करने का लक्ष्य बना रहे हैं, भारत के लिए उनकी ईवी योजनाएं भी पटरी पर हैं।

हुंडई मोटर ग्रुप ने कहा कि वह "एलेक्ट्रिफिएड मोबिलिटी के भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है, और प्रत्येक मार्केट के लिए उत्पाद रणनीतियों को अनुकूलित करेगा"।

हाइब्रिड की पिवोट जो गैसोलीन पावरट्रेन और इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करती है, जब हुंडई भारत में टेक्नोलॉजी की बिक्री में वृद्धि देखती है, जिससे उसे प्रारंभिक रणनीति से दूर जाने के लिए प्रेरित किया जाता है, जो केवल बैटरी ड्रिवेन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर केंद्रित होती है।

हुंडई और किआ जो अब केवल गैसोलीन और डीजल कारें बेचते हैं, और क्रमशः IONIQ 5 और EV6 जैसे आयातित ईवी बेचते हैं, 2025 में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े कार बाजार में अपनी पहली भारत-निर्मित ईवी लॉन्च करने के लिए काम कर रहे हैं।

किवूम सिक्योरिटीज के एनालिस्ट शिन यून-चुल ने कहा "चूंकि स्थानीय ब्रांड वर्तमान में देश में प्रतिस्पर्धी हाइब्रिड कारों की पेशकश नहीं करते हैं, हुंडई और किआ जिनके पास हाइब्रिड बनाने का अनुभव है, भारत में उस बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा फिलहाल मार्केट के उस खंड में टोयोटा जैसे जापानी प्रतिद्वंद्वियों का दबदबा है।

भारत में ईवी का निर्माण हुंडई और किआ के लिए स्पष्ट रूप से दीर्घकालिक रणनीतिक मूल्य होगा, लेकिन अविकसित ईवी मैन्युफैक्चरिंग और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एक चुनौती बना हुआ है।

जब तक ईवी की बिक्री गति नहीं पकड़ लेती, हुंडई "भारत के हाइब्रिड मार्केट पर कब्जा करना चाहती है"।

हुंडई ने भारत के लिए हाइब्रिड को "interim strategy" के रूप में अपनाया है, क्योंकि उसके पास वैश्विक स्तर पर पहले से ही टेक्नोलॉजी है।

"उसने अब भारत में कारों के लिए उस टेक्नोलॉजी को मुख्यधारा में लाने के लिए काम शुरू कर दिया है।"

हाइब्रिड की लोकप्रियता जो ईवी से सस्ती है और चार्जिंग के सिरदर्द के बिना गैसोलीन मॉडल पर ईंधन बचत की पेशकश करती है, भारत में टोयोटा मोटर द्वारा 2022 में अपनी पहली मास-मार्केट हाइब्रिड एसयूवी लॉन्च करने के बाद से बढ़ी है।

2023 में भारत की 4.1 मिलियन की कुल कार बिक्री में टोयोटा के प्रभुत्व वाले हाइब्रिड मॉडल का योगदान लगभग 2% था। ईवी की हिस्सेदारी 2% से थोड़ा ऊपर थी, भले ही पहला किफायती मॉडल 2020 में घरेलू कंपनी टाटा मोटर्स द्वारा लॉन्च किया गया था।

हाइब्रिड कारों की बिक्री में वृद्धि ऐसे मॉडलों पर 43% के उच्च घरेलू सामान और सेवा कर के बावजूद आई है, जबकि ईवी के लिए 5% है, क्योंकि उनके पर्यावरणीय लाभ हैं।

जबकि टोयोटा सरकार से 43% कर में कटौती करने की पैरवी कर रही है, टाटा और यहां तक कि हुंडई जैसे कार निर्माताओं ने हाल ही में इस साल ऐसे बदलावों का विरोध करते हुए कहा कि इससे निवेश को नुकसान होगा।

हुंडई के हाइब्रिड उसे प्रतिद्वंद्वी और बाजार की अग्रणी मारुति सुजुकी के साथ बेहतर प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देंगे जो टोयोटा के साथ साझेदारी में ऐसे मॉडल बेचती है, और मूल सुजुकी मोटर की टेक्नोलॉजी के साथ अधिक किफायती लॉन्च की योजना बना रही है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बाद भारत हुंडई का तीसरा सबसे बड़ा राजस्व जनरेटर है।

चीन में वर्षों के घाटे के बाद उत्पादन में कटौती करने और अपने दो रूसी प्लांट को बेचने के बाद यह दक्षिण एशियाई राष्ट्र पर दोगुना प्रभाव डाल रहा है, जहां यह 3 अरब डॉलर के आईपीओ की योजना बना रहा है।

पिछले हफ्ते एक साल से भी कम समय में देश की अपनी दूसरी यात्रा के दौरान हुंडई मोटर ग्रुप के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन यूइसुन चुंग द्वारा आयोजित चर्चा में ईवी और हाइब्रिड योजनाओं सहित भारत के लिए मध्य और दीर्घकालिक रणनीतियों पर चर्चा हुई।