News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

Air India ने Delhi से Zurich के लिए नॉन स्टॉप फ्लाइट की घोषणा की

Share Us

161
Air India ने Delhi से Zurich के लिए नॉन स्टॉप फ्लाइट की घोषणा की
03 May 2024
6 min read

News Synopsis

एयर इंडिया Air India ने घोषणा की कि वह 16 जून 2024 से दिल्ली और ज्यूरिख के बीच एक नॉन-स्टॉप सेवा शुरू करेगी, जो स्विट्जरलैंड में एयरलाइन के प्रवेश को चिह्नित करेगी और मुख्य भूमि यूरोप में एयर इंडिया द्वारा सेवा प्रदान करने वाले शहरों की कुल संख्या सात हो जाएगी। एयर इंडिया वर्तमान में मुख्य भूमि यूरोप के छह शहरों एम्स्टर्डम, कोपेनहेगन, फ्रैंकफर्ट, मिलान, पेरिस और वियना से कुल 60 साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है।

अपने दो-श्रेणी के कॉन्फ़िगर किए गए बोइंग 787 ड्रीमलाइनर एयरक्राफ्ट का उपयोग करते हुए एयर इंडिया हर सप्ताह चार दिन - सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार को नए यूरोपीय मार्ग पर उड़ान भरेगी। सप्ताह में चार बार सेवाएं बोइंग 787 एयरक्राफ्ट द्वारा दो-श्रेणी कॉन्फ़िगरेशन - इकॉनमी और बिज़नेस के साथ संचालित की जाएंगी।

एयर इंडिया की नई सेवा स्विट्जरलैंड के साथ-साथ दक्षिणी जर्मनी और पश्चिमी ऑस्ट्रिया के यात्रियों को दिल्ली की यात्रा करने और एयर इंडिया के बढ़ते रूट नेटवर्क, विशेष रूप से भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिणपूर्व एशिया, और ऑस्ट्रेलिया में डेस्टिनेशंस तक जाने के लिए नॉन-स्टॉप विकल्प प्रदान करेगी।

फ्लाइट का समय:

एयर इंडिया की फ्लाइट AI151 दिल्ली से 1405 बजे प्रस्थान करेगी और 1915 बजे ज्यूरिख पहुंचेगी। AI152 ज्यूरिख से 2050 बजे प्रस्थान करेगा और अगले दिन 0805 बजे दिल्ली पहुंचेगा। यह शेड्यूल यात्रियों को दिल्ली से बैंकॉक, कोलंबो, ढाका, हो ची मिन्ह सिटी, काठमांडू, मेलबर्न, फुकेत, सिंगापुर और सिडनी जैसे लोकप्रिय डेस्टिनेशंस के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट्स से आसानी से जुड़ने में सक्षम बनाता है।

एयर इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर कैंपबेल विल्सन Campbell Wilson Chief Executive Officer Air India ने कहा "यह नया मार्ग भारत और स्विट्जरलैंड के बीच संबंधों को मजबूत करता है, जो न केवल प्रमुख व्यापारिक भागीदार हैं, बल्कि लोगों के जीवंत आदान-प्रदान का भी दावा करते हैं। 250 से अधिक स्विस कंपनियां भारत में काम कर रही हैं।" स्विट्जरलैंड में सैकड़ों भारतीय कंपनियों और लगभग 18,000 की बढ़ती भारतीय प्रवासी के साथ ये फ्लाइट दोनों दिशाओं में व्यापार और अवकाश यात्रा की मजबूत मांग को पूरा करेंगी।

कैंपबेल विल्सन ने कहा "भारतीय पर्यटकों के लिए लगातार शीर्ष रैंकिंग वाला यूरोपीय गंतव्य स्विट्जरलैंड अब और भी अधिक सुलभ होगा, इन फ्लाइट्स से दोनों देशों के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक पुल और मजबूत होंगे।"

एयर इंडिया के बारे में:

प्रसिद्ध जेआरडी टाटा द्वारा स्थापित एयर इंडिया ने भारत के एविएशन सेक्टर का नेतृत्व किया। 15 अक्टूबर 1932 को अपनी पहली फ्लाइट के बाद से एयर इंडिया ने संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, यूरोप, सुदूर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया, और खाड़ी दुनिया भर के शहरों के लिए नॉन-स्टॉप उड़ानों के साथ एक व्यापक घरेलू नेटवर्क बनाया है।  सरकारी स्वामित्व वाले उद्यम के रूप में 69 वर्षों के बाद एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस का जनवरी 2022 में टाटा ग्रुप में वापस स्वागत किया गया।

भारतीय हृदय वाली विश्व स्तरीय एयरलाइन बनने की महत्वाकांक्षा के साथ एयर इंडिया Vihaan.AI के तत्वावधान में एक प्रमुख पांच-वर्षीय परिवर्तन रोडमैप के माध्यम से आगे बढ़ रही है। इस परिवर्तन का पहला चरण टैक्सी चरण हाल ही में संपन्न हुआ, और बुनियादी बातों को ठीक करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। इनमें लंबे समय से जमीन पर खड़े कई विमानों को सेवा में वापस लाना, फ्लाइट और जमीनी कार्यों में प्रतिभा को शामिल करना, प्रौद्योगिकी का तेजी से उन्नयन और ग्राहक सेवा पहल को मजबूत करना शामिल है। प्रमुख अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के सबसे बड़े वैश्विक एयरलाइन संघ, स्टार एलायंस का सदस्य, एयर इंडिया दुनिया भर में यात्रियों को निर्बाध कनेक्टिविटी और सुविधाएं प्रदान करता है।